state level assessment डाटा एंट्री कैसे करें? ....पूरी जानकारी यहाँ प्राप्त करें

state level assessment- 2018-19 के बाद अब मूल्यांकन के संबंध में निर्देश जारी हुआ है, जिसमे विद्यार्थियों के प्रश्न पत्रों के  मूल्यांकन पश्चात प्राप्तांकों की ऑनलाइन एंट्री के संबंध में दिशा निर्देश दिया गया है।


यह पत्र संचालक SCERT छत्तीसगढ़ द्वारा सभी संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण ,स्कूल शिक्षा विभाग ;सभी जिला शिक्षा अधिकारी ;सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान  के नाम जारी किया गया है।



इस पत्र के माध्यम से कहा गया है कि state level assessment 2019 के विद्यार्थियों के प्रश्न पत्रों के मूल्यांकन  के पश्चात प्राप्तांकों की sla app में  प्रविष्टि करने की प्रारम्भिक जिम्मेदारी संकुल समन्वयक  की होगी जो केंद्र प्रभारी एवं मूल्यांकनकर्ताओं की डाटा एंट्री प्रविष्ट कराएंगे।

SLA APP इंस्टाल करने से लेकर सूची जांच करने तक की पूरी जानकारी -

STEP 1.-
SLA APP सभी एंड्रायड मोबाइल में इंस्टाल किया जा सकता है इस APP को इंस्टाल करने के लिए सबसे पहले आप को अपने एंड्रायड मोबाइल के PLAYSTORE APP  को OPEN करना है और सर्च बार में sla cg app टाइप कर सर्च कर देना है अब नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार आप SLA CG APP को इंस्टाल कर सकते हैं।

STEP 2.-
SLA CG  APP को इंस्टाल कर लेने के बाद उसे OPEN  करना है। APP को OPEN करने पर मोबाइल स्क्रीन में एक POP UP खुलेगा। आपको उसे ALLOW करते जाना है।
STEP 3.-

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।इस पेज में नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार सभी  जानकारी को भरना है -


इस पेज के  CAC  CODE या रजिस्टर मोबाइल नंबर प्रविष्ट करें वाले स्थान में CAC का मोबाइल नंबर या CAC कोड भरना है  इसके बाद OTP प्राप्त करें को क्लिक करना है अब  CAC का नाम, मोबाइल नंबर आटोमेटिक ही फिलअप हो जाएगा। और cac के नम्बर पर SMS से OTP प्राप्त होगा OTP प्रविष्ट करें लिखे स्थान पर OTP भरकर अंत में रजिस्टर को क्लिक  कर देना है।इस प्रकार रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण हो गया।किसी कारण से  यदि otp प्राप्त नही होता है तो रिसेट करके पुनः इस प्रक्रिया को दुहराना पड़ेगा।




STEP 4.-

अब मोबाइल स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा ।इस पेज में क्लस्टर चयन करना है ।आप अपने संकुल का डाटा एंट्री कर रहे हैं या दूसरे संकुल का।
🔹स्वयं के क्लस्टर का स्कूल डाटा डाऊनलोड करें
🔹अन्य क्लस्टर का स्कूल डाटा डाउनलोड करें
इसके बाद सम्बन्धित संकुल का क्रमांक डालना है
cac को संकुल क्रमांक का जानकारी होगा।अब सबमिट करें को टच कर देना है।

इसके पश्चात जो pop up खुलेगा उसमें सहीं को टच कर देना है।


STEP 5. -

अब पुनः एक पेज खुलेगा।जिसमें सम्बन्धित संकुल के अधीनस्थ सभी स्कूलों के नाम दिखाई देने लगेगा।आप जिस स्कूल का डाटा एंट्री करना चाहते हैं उसके सामने दिए डाउनलोड के चिन्ह को क्लिक करना है।आप चाहें तो सभी स्कूलों का जानकारी एक साथ डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड हो जाने के बाद सबसे नीचे दिए होम पेज पर क्लिक करना है।
STEP 6.-
अब होम पेज खुलेगा।इस पेज में नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए अनुसार बेसलाइन असेसमेंट डाटा एंट्री पर क्लिक करना है।
STEP 7.-
क्लिक करते ही पुनः एक पेज खुलेगा जिसमें आप जिस स्कूल का डाटा एंट्री करना चाहते हैं उस स्कूल का udise को सेलेक्ट करना है। udise  नंबर सेलेक्ट करते ही युडाइस और स्कुल का नाम लिखा हुआ एक पेज open होगा।आपको इस पेज में  कक्षा और विषय कोड का चयन करना है। इसके बाद अंत मे डाटा एंट्री के माध्यम से पर क्लिक कर देना है।
STEP 8.-
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज में विद्यार्थी का ID (रोल नम्बर) को भरना है।भरने के बाद खोजें को क्लिक करना है।क्लिक करते ही विद्यार्थी का नाम और शाला का नाम आटोमेटिक फिलअप हो जाएगा।अब सबसे निचे लिखे आगे जाएँ पर क्लिक करना है।

STEP 9.-
ततपश्चात एक नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको जिस विद्यार्थी का id भरे हैं उस विद्यार्थी के प्राप्तांक को प्रश्नानुसार भरना है अंक भरने पर आपके के द्वारा चयन किये गए अंक का रंग बदल जाएगा।प्रश्न अनुसार अंकों को भरते समय किसी अंक में त्रुटि हो जाता है तो पुनः उसी पर क्लिक कर दीजिए और सहीं अंक का चयन कर लीजिए। प्रश्न नंबर के सामने के अंकों को चयन करते जाइए और next करते जाइए सभी प्रश्नों के प्राप्तांक भरा जाने पर next के स्थान पर submit लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है। 
STEP 10.-
अब फाइनल सबमिट के लिए  पेज खुलेगा यदि अब भी किसी प्रकार की त्रुटि है तो निरस्त करें पर क्लिक कर  देना है और जानकारियों को सहीं कर लेना है यदि सभी जानकारी सहीं है तो सब्मिट करें पर क्लिक कर देना है।
STEP 11.-
इस प्रकार आपने जो विषय कोड सेलेक्ट किया था उस विषय का डाटा सफलतापूर्वक सेव हो जाएगा। अब अगले विद्यार्थी का id दर्ज करने पुनः ID वाला पेज खुल जाएगा। जब उस कक्षा के सभी विद्यार्थियों के एक विषय का डाटा सेव हो जाएगा उसके बाद वापस जाएँ पर क्लिक करते- करते पुनः hom (होम ) पेज पर आ जाना है और स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार सिंक डाटा वाले तीसरे नंबर के लोगो पर क्लिक करना है। 

 (डाटा एंट्री ऑफ़ लाइन ही सेव किया जा सकता है पर सिंक करते समय इंटरनेट ऑन करना पड़ेगा। बिना नेट के डाटा सिंक नहीं होगा। )


STEP 12.-

डाटा सिंक पर क्लिक करते ही पुनः एक pop up स्क्रीन पर दिखाई देगा। क्या आप डाटा अपलोड करना चाहते हैं ? आपको हाँ पर क्लिक कर देना है। आप चाहें तो सभी विद्यार्थियों का डाटा एक साथ सिंक न करके एक विद्यार्थी का डाटा अलग अलग ही सिंक कर सकते है पर इस प्रकार डाटा सिंक करने से समय अधिक लगेगा। 

STEP 13.-
इस प्रकार अंत में, आपने जितने विद्यार्थियों का डाटा  विषय कोड के अनुसार सिंक किया है वह सिंक हुआ है कि नहीं जानने के लिए आपको होम पेज पर ही लिखे रिपोर्ट स्थान पर क्लिक करना है। 

STEP 13.-
जैसे ही रिपोर्ट पर क्लिक करते है नीचे स्क्रीनशॉट के द्वारा दिखाए गए अनुसार एक पेज खुलेगा इस पेज में 'पेपर कोड के अनुसार दर्ज की गई विद्यार्थियों की संख्या  पर क्लिक करना है। विषय कोड के अनुसार विद्यार्थियों की सूची दिखने लगेगा। 


हमारे प्यारे शिक्षक साथियों हमने कोशिश किया है कि पूरी प्रक्रिया आपको सरल से सरल तरिके से समझा सकें फिर भी डाटा एंट्री में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखक्र पूछ सकते हैं हम शीघ्र ही आपके सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद

  

Post a comment

0 Comments