cgbse ने जारी किया प्रेस विज्ञप्ति,पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन/उत्तर पुस्तिका की कॉपी हेतु विद्यार्थी ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन



रायपुर दिनांक-11.05.19 छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल,रायपुर ने हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी परीक्षा-2019 के लिए पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन/उत्तर पुस्तिका की कॉपी हेतु ऑनलाइन आवेदन करने प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है। 

जैसा की आप सभी को ज्ञात है कल दिनांक-10.05.19 को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया, जिसमें कुछ जिलों को छोड़कर बाकी जिले में बोर्ड का परीक्षा परिणाम संतोषजनक रहा है। जशपुर जिला हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा परिणाम में सबसे आगे रहा है।



जब भी परीक्षा परिणाम जारी होता है कुछ विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होते, उन्हें लगता है कि किसी विषय में उन्हें कम नंबर मिला है।इस लिए वे संबंधित विषय का पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं। 

प्रति वर्ष बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने की ठीक बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को उनके रिजल्ट को पुनः जाँच कराने के लिए 15 दिवस का समय दिया जाता है जिसमें अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका की पुनर्गणना /पुनर्मुल्यांकन /उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। 


इस वर्ष छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा RT/RV/PC हेतु  25.05.19 तक ऑनलइन आवेदन करने के लिए समय दिया गया है ,ऐसे में जो विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वे माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट  cgbse.nic.in में जाकर शीघ्र ही निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रेस विज्ञप्ति में दिया गया है।  


यदि आप सीधे ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो मंडल की वेबसाइट पर दिए गए अग्रेषण संस्था की सूचि में किसी भी अग्रेषण संस्था में जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की कॉपी प्राप्त कर निर्धारित शुल्क के साथ अग्रेषण संस्था में जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं इससे आगे की प्रक्रिया अग्रेषण संस्था द्वारा पूर्ण की जाएगी । 




Post a comment

0 Comments