cgbse : पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन/उत्तर पुस्तिका की कॉपी हेतु विद्यार्थी ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल,रायपुर ने हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी परीक्षा-2022 के लिए पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन/उत्तर पुस्तिका की कॉपी हेतु ऑनलाइन आवेदन करने प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है।  जैसा की आप सभी को ज्ञात है कल दिनांक-14.05.2022 को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया, जिसमें कुछ जिलों को छोड़कर बाकी जिले में बोर्ड का परीक्षा परिणाम संतोषजनक रहा है। 


पुनर्गणना /पुनर्मुल्यांकन /उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने 15 दिवस का समय -

जब भी परीक्षा परिणाम जारी होता है कुछ विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होते, उन्हें लगता है कि किसी विषय में उन्हें कम नंबर मिला है।इस लिए वे संबंधित विषय का पुनर्गणना/पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं।प्रति वर्ष बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने की ठीक बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को उनके रिजल्ट को पुनः जाँच कराने के लिए 15 दिवस का समय दिया जाता है जिसमें अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका की पुनर्गणना /पुनर्मुल्यांकन /उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। 

इस वर्ष छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा RT/RV/PC हेतु  15 दिवस के अंदर ऑनलइन आवेदन करने के लिए समय दिया गया है ,ऐसे में जो विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वे माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट  cgbse.nic.in में जाकर शीघ्र ही निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रेस विज्ञप्ति में दिया गया है।  

यदि आप सीधे ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो मंडल की वेबसाइट पर दिए गए अग्रेषण संस्था की सूचि में किसी भी अग्रेषण संस्था में जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की कॉपी प्राप्त कर निर्धारित शुल्क के साथ अग्रेषण संस्था में जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं इससे आगे की प्रक्रिया अग्रेषण संस्था द्वारा पूर्ण की जाएगी । 


पुनर्गणना/ पुनर्मूल्यांकन/ उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्रदान करने की प्रक्रिया-

1.  पुनर गणना हेतु प्रति विषय ₹100 , पुनर मूल्यांकन हेतु प्रति विषय ₹500 एवं उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्रदाय हेतु प्रति विषय ₹500 शुल्क निर्धारित है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा परिणाम घोषित होने के 15 दिवस के अंदर अभ्यर्थी उपरोक्त में से किसी एक या दो या तीनों प्रक्रिया हेतु आवेदन कर सकते हैं।

2.  जिला बीजापुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा एवं बलरामपुर तथा राजनांदगांव के विकासखंड मानपुर एवं मोहला (आदिवासी बहुल/ नक्सली) क्षेत्र के अभ्यर्थियों को पुनर्मूल्यांकन का आवेदन करने पर निर्धारित शुल्क का 50% छूट का प्रावधान है। पुनर्गणना तथा उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए यह छूट मान्य नहीं है।

3. पुर्नगणन/ पुनर्मूल्यांकन तथा उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए मंडल द्वारा 15 दिवस का समय दिया गया है , कोई भी विद्यार्थी उक्त कार्यों में से कोई भी एक ,दो या तीनों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें 15 दिन के अंदर आवेदन करना होगा ।

4. पूरक / अनुत्तीर्ण वाले विद्यार्थियों के लिए पुनर्मूल्यांकन उपरांत किसी विषय में 10% या उससे अधिक अंकों की वृद्धि होती है और परीक्षा फल में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो अंक वृद्धि मान्य नहीं की जाएगी अर्थात ऐसे विद्यार्थियों को नवीन अंकसूची प्रदान नहीं की जाएगी।

पुनर्गणना/ पुनर्मूल्यांकन/ उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए ऐसे करें , ऑनलाइन आवेदन -

स्टेप 1- कोई भी विद्यार्थी पुनर्गणना/ पुनर्मूल्यांकन उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले मंडल की वेबसाइट cgbse.nic.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित समय लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करते ही Examination results 2022 का पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में HIGH SCHOOL(10th) EXAMINATION RESULTS- 2022
click for result and RT/RV/PC application  और  HIGHER SECONDARY (12 th) EXAMINATION RESULTS -2022 click for result and RT/RV/PC application का इंटरफेस दिखाई देगा।
 
यदि आप कक्षा दसवीं के पुनर्मूल्यांकन/ पुनर्गणना/ उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब आपको पहले वाले तथा यदि आप कक्षा 12वीं के पुनर्मूल्यांकन/ पुनर्गणना/ उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब आपको  दूसरे वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब रोल नंबर इंटर करने का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको रोल नंबर इंटर करना है तथा कैप्चा कोड दर्ज करने के पश्चात अंत में submit पर क्लिक करना है। 


इस तरह आपका परीक्षा परिणाम प्रदर्शित होने लगेगा। परीक्षा परिणाम के ठीक नीचे दिए गए click for RT/RV/PC के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- अब आवेदन का फॉर्मेट ओपन हो जाएगा , आप जिस जिस विषय में पुनर गणना/ पुनर्मूल्यांकन/ उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं संबंधित कॉलम पर आप को टिक करना है। आप जैसे ही टेक करते जाएंगे उसके अनुसार राशि अंतिम कॉलम में ऐड होता चला जाएगा।

इसके बाद आपको अपना पूरा पता दर्ज करना है जिसमें मकान नंबर, मोहल्ला, गांव /शहर ,ब्लॉक जिला, पिन कोड, मोबाइल नंबर आदि। फिर save पर क्लिक करना है। आवेदन सेव करने के पश्चात आवेदन का प्रीव्यू दिखाई देगा। यदि सभी जानकारी सही है तब confirm  पर क्लिक कर देना है परंतु यदि कोई जानकारी अधूरा या सुधार योग्य है तो पुनः back बटन पर क्लिक कर आवेदन में सुधार कर सकते हैं।


स्टेप 5- इस तरह आपका आवेदन ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा आप आवेदन की प्रति कॉपी प्रिंट कर सकते हैं और अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।


यह जानकारी कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है इसलिए इस जानकारी को सभी विद्यार्थियों को साझा जरूर परेशान ऑनलाइन आवेदन में किसी प्रकार की समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या हमसे साझा कर सकते हैं। पुनर्गणना/ पुनर्मूल्यांकन तथा उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए बहुत ही कम दिन से है इसलिए अधिक से अधिक विद्यार्थियों को शीघ्र ही साझा जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments