छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार बोर्ड की परीक्षा परिणाम के बाद घोषित होगा प्राथमिक /पूर्वमाध्यमिक का परीक्षा परिणाम


बिलासपुर दिनांक-12.05.19 । जब से छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ है तब से लेकर आज तक प्रदेश के सभी प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय का परीक्षा परिणाम सत्र के अंतिम दिन अर्थात 30 अप्रैल को घोषित किया जाता रहा है। पिछले कुछ शिक्षा सत्रों में मार्च तक शिक्षा सत्र घोषित किये जाने से मार्च के अंतिम सप्ताह में प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक का परीक्षा परिणाम बच्चों को सुना दिया जाता था और अप्रैल में नए सत्र के लिए भर्ती प्रक्रिया भी प्रारम्भ कर दी जाती थी। 


परन्तु छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार ऐसा  हो रहा है कि बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी हो गया और प्राथमिक /पूर्व माध्यमिक का परीक्षा परिणाम बच्चों को सुनाया जाना बाकी है। इस लेटलतीफी का कारण प्राथमिक /पूर्व माध्यमिक विद्यालय की वार्षिक परीक्षा के तरिके में हुए बदलाव को माना जा रहा है। 

दरअसल राज्य कार्यालय द्वारा सत्र 2018-19 में प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालय के वार्षिक परीक्षा प्रणाली में बदलाव करते पूरे प्रदेश के लिए राज्य स्तर से प्रश्न पत्रों की छपाई का काम कराया गया, जिससे प्रदेश के सभी जिलों तथा विकास खंड तक प्रश्न पत्रों को पहुंचने में अधिक समय लग गया।

इस लेटलतीफी का सबसे बड़ा कारण sla app को बताया जा रहा है क्योंकि शासन के आदेशनुसार प्रत्येक बच्चे का विषयवार एक-एक प्रश्न का  प्राप्तांक इस app के माध्यम से ऑनलाइन किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में एक साथ कार्य होने से app में बहुत परेशानी आ रही है डाटा सिंक ही नहीं हो रहा है। बहुत से मूल्यांकन केंद्रों में अब भी ऑनलाइन एंट्री का कार्य जारी है।

जब से sla परीक्षा शुरू हुआ है तब से sla संबंधी नित नए आदेश भी इस लेटलतीफी का कारण बना। दिनांक-11.05.19 को पुनः scert से sla संबंधी पुनः एक आदेश जारी हुआ है जिसमें कहा गया है कि sla की मूल्यांकन पुस्तिकाएँ परिषद को भेजा जाना है। 

परीक्षा परिणाम के संबंध में कुछ शिक्षकों से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस सत्र प्राथमिक/ पूर्व माध्यमिक विद्यालय के मूल्यांकन के तरिके को बोर्ड के परीक्षा से भी ज्यादा जटिल कर दिया गया है। sla app में सभी विषय के एक-एक प्रश्न का प्राप्तांक ऑनलाइन किया जा रहा है। 40-50 बच्चों का जानकारी app में एंट्री करने के बाद ऑनलइन सिंक करने पर डाटा सिंक हो ही नहीं रहा है। 

शिक्षक lb न्यूज़ व्हाट्सएप ग्रुप से जुुड़ने यहाँ क्लिक करें ।

Post a comment

0 Comments