समर कैंप के आयोजन से बच्चों के सह-संज्ञानात्मक क्षेत्र का हो रहा है विकास .....देखिए पूरी खबर विस्तार से


मुंगेली दिनांक-06.05.19 । इस सत्र प्रदेश  सभी प्राथमिक ,पूर्व माध्यमिक ,हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी  शालाओं में ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान समर कैंप आयोजन किया जा रहा है। समर कैंप के संचालन के संबंध में उच्च कार्यालय से प्राप्त आदेशानुसार शाला में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ आयोजित जाना है। 

दरअसल शिक्षा सत्र के दौरान पाठ्यक्रम के अधिकता तथा अन्य कारणों से बच्चों के सह संज्ञानात्मक क्षेत्र का विकास अपेक्षाकृत नहीं हो पाता जितना की होना चाहिए, इस लिए शासन द्वारा इस वर्ष ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान समर कैंप का आयोजन हेतु आदेशित किया गया है ।


हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में जहाँ कठिन विषयों का अध्यापन कराया जा रहा हैं वहीं प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शालाओं में कबाड़ से जुगाड़ ,चित्रकारी ,रंगोली,व खेल गढ़िया के अंतर्गत क्रय किये गए खेल सामग्री से बच्चों में दबी प्रतिभा उभर कर सामने आ रही है।

हमनें समर कैंप के दौरान कुछ शालाओं में जाकर इसका जायजा भी लिया। हमनें देखा की बच्चे बड़े मजे से विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग ले रहे हैं हालांकि उपस्थिति अपेक्षाकृत कम है इस संबंध में शिक्षकों से बात करने पर उन्होंने बताया कि अधिकांश बच्चे शादी का सीजन होने से दूसरे गॉव चले गए हैं और कुछ बच्चे तेज धुप के कारण पड़ रही गर्मी के वजह से शाला नहीं आ  रहे हैं।

जैसा कि कहा जाता है बच्चों में असीमित क्षमता और आपार संभावनाएँ होती है इस आयोजन से चरितार्थ हो रहा है। हमनें कुछ बच्चों के द्वारा कबाड़ से बनाया गया कलाकृति भी देखे जोकि बहुत ही सुंदर और आकर्षक था।   




Post a comment

0 Comments