डाटा अपलोड करते समय ब्लास्ट हुआ सरकारी टेबलेट........ दूसरे कक्ष में जाने से बची शिक्षक की जान


रायगढ़ । सरकारी स्कूलों में उपस्थिति तथा अन्य जानकारी ऑनलाइन उपलोड कर शासन को भेजने के लिए बांटा गया सरकारी टेबलेट फटने लगे हैं। रायगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाले शासकीय प्राथमिक शाला देवबहाल में टेबलेट का बैटरी उस समय फट गया जब मध्यान्ह भोजन की जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जा रही थी।



प्राप्त जानकारी के मुताबिक  रायगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाले शासकीय प्राथमिक शाला देवबहाल में शिक्षक टेबलेट में बच्चों का उपस्थिति दर्ज करने के बाद डाटा अपलोड कर रहे थे ,इसी बिच शिक्षक को किसी काम दूसरे कक्ष में जाना पड़ गया। शिक्षक टेबलेट में डाटा अपलोड होता छोड़कर जैसे ही दूसरे कक्ष में गया टेबलेट का बैटरी जोर के धमाके के साथ फट गया।दूसरे कक्षा में जाने से शिक्षक की जान  बच गई। 


बताया जाता है कि घटना कुछ दिन पहले की है पिछले शिक्षा सत्र के अंतिम महीनों के आस पास की घटना है ,परन्तु अब जाकर प्रकाश में आया है। इससे पहले भी प्रदेश के कई शासकीय स्कूलों में टेबलेट की बैटरी फटने की कई घटनाएँ घट चुकी है। 



 शासकीय स्कूलों को विभिन्न जानकारी राज्य कार्यालय को ऑनलाइन भेजने के लिए शिक्षा सत्र 2017-18 में टेबलेट वितरित किया गया था जो कि अब दम तोड़ने लगे हैं । इसका कारण सॉफ्टवेयर अपडेशन नहीं होने को माना जा रहा है। 

नेटवर्क संबंधी समस्या अब भी बनी हुई है। टेबलेट वितरण के समय से ही वनांचल क्षेत्र में स्थित कई स्कूलों में  व्याप्त  नेटवर्क संबंधी समस्या  को अब तक दूर नहीं किया जा सका है ,ऐसा भी नहीं है कि नेटवर्क की समस्या सिर्फ वनांचल क्षेत्र के स्कूलों में ही है ,मैदानी क्षेत्र में भी नेटवर्क की समस्या है ,जिससे डाटा अपलोड करने के लिए प्रति दिन शिक्षकों जूझना पड़ता है।

राज्य स्तरीय शिक्षक एलबी व्हाट्सएप ग्रुप 



Post a comment

0 Comments