हरेली तिहार के अवसर पर विविध कार्यक्रम कराने निर्देश जारी हुआ........खेले जाएँगे गेड़ी दौड़ ,खो-खो ,बिल्लस ,कबड्डी जैसे स्थानीय खेल.......लगेंगे ठेठरी खुरमी के स्टॉल


रायपुर 23 जुलाई 19 ।  राज्य शासन के द्वारा छत्तीसगढ़ के त्यौहारों में पहली त्यौहार हरेली तिहार को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया है।  हरेली तिहार को व्यापक जनभागीदारी से मनाने हेतु शासन से कार्ययोजना भी जारी हुआ है । इस दिन सांस्कृतिक था ग्रामीण खेलकूद का आयोजन भी किया जाना है।



छत्तीसगढ़ के संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए राज्य शासन के द्वारा किया गया अब तक का सबसे अभिनव पहल है ,क्योंकि आधुनिकता के साथ छत्तीसगढ़ में कई ऐसे पारम्परिक आयोजन है जो लोगों को एक दूसरे से बांधे रखता है ,लुप्त होते जा रहा है। हरेली तिहार छत्तीसगढ़ के त्यौहारों में पहली त्यौहार है प्रकृति के प्रति किसानों के प्रेम को दर्शाता यह त्यौहार छत्तीसगढ़ को धान के कटोरा कहे जाने को प्रमाणित करती है।

सचिव छत्तीसगढ़ शासन ,सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय महानदी भवन ,अटल नगर रायपुर द्वारा दिनांक 22.07.19 को जारी पत्र के मुताबिक हरेली तिहार के अवसर पर शाम को छत्तीसगढ़ की लोक परम्परा को दृष्टिगत रखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाना है ,इसके अतिरिक्त ग्रामीण खेलकूद गेड़ी दौड़ ,खो-खो,बिल्लस ,कबड्डी ,फुगड़ी आदि खेलों का भी आयोजन किया जाना है तथा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाना है।

हरेली तिहार के अवसर पर आयोजित होने इस कार्यक्रम की सबसे मजेदार बात यह होगी कि कार्यक्रम स्थल पर छत्तीसगढ़ी पकवान का स्टॉल लगाया जायेगा। गौरतलब हों कि राज्य शासन द्वारा कुछ दिन पहले ही हरेली तिहार के लिए सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।  



हरेली तिहार के अवसर पर मुख्य अथितियों द्वारा गोठान का लोकार्पण ग्रामीणों की उपस्थिति में किया जाना है। ग्राम पंचायत मुख्यालय  ,जनपद मुख्यालय  ,जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को नोडल बनाया गया है। 

कलेक्टर महोदय के अध्यक्षता में एक समिति गठित किया जाएगा जो हरेली तिहार के अवसर  आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ,खेलकूद ,गोठान लोकार्पण आदि को अंतिम रूप देगी। 
आदेश की कॉपी यहां देखें

Post a comment

0 Comments