कार्मिक सम्पदा भरने के लिए माँगा जा रहा आधार कार्ड की छायाप्रति........छत्तीसगढ़ cps कर्मचारी कल्याण संघ ने कही ये बड़ी बात


रायपुर 11.08.19 । आधार कार्ड हर व्यक्ति का पहचान पत्र होता है , जब से आधार कार्ड की शुरुआत हुई है ,तब से आधारकार्ड का स्तेमाल विभिन्न कार्यों में पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। राशन कार्ड ,पेंशन जैसे  कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अब भी अनिवार्य है । कुछ समय पहले तक आधार कार्ड के बिना  बैंक में खाता नहीं खोला जाता था तथा सीम कार्ड भी नहीं दिया जाता था। 



 जैसा कि आप सभी जानते हैं आधार कार्ड के विभिन्न योजनाओं से जुड़े होने के कारण ऑनलाइन ठगी का मामला बढ़ा है ,क्योंकि आधार कार्ड नंबर के जरिये व्यक्ति का पूरा विवरण पता किया जा  सकता है। इसके अलावा आधार कार्ड के द्वारा डाटा चोरी का मामला भी सामने आ चूका है। 

कुछ समय पहले माननीय सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश में कहा गया कि सभी जगह आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया जा सकता ,जिसके  आधार पर सभी जगह आधार कार्ड की अनिवार्यता पर रोक लगा दी गई। कुछ मामलों में आधार कार्ड आज भी अनिवार्य है।  

दरअसल मामला पूरा यह है कि प्रदेश के सभी शासकीय अधिकारी/ कर्मचारी जिनका वेतन ट्रेजरी के माध्यम से बनता है ,उनका इ-कोष में जानकारी उपडेट किया जा रहा है ,इसके लिए सभी अधिकारी /कर्मचारियों से कार्मिक सम्पदा फ़ार्म भरवाया जा रहा है। इस फार्म के साथ शासकीय सेवकों और उनके पुरे परिवार का आधार कार्ड  मंगा जा रहा है। 



छत्तीसगढ़ cps कर्मचारी कल्याण संघ ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा  है कि कार्मिक सम्पदा प्रपत्र के लिए आधार कार्ड की मांग की जा रही है। पहले इसे वैकल्पिक बताया जा रहा था ,पर अब इसे अनिवार्य रूप से मंगा जा रहा है। 

छत्तीसगढ़ cps कर्मचारी कल्याण संघ के आपत्ति इस बात को लेकर है कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बुताबिक सभी जगह आधार कार्ड की अनिवार्य नहीं है,  फिर भी ऐसा किया जा रहा है ,यदि साईट पूरी तरह से सिक्योर नहीं हुआ तो हैकर द्वारा कभी खाते से राशि उड़ाया जा सकता है। रिटायर होने पर राशि बैंक खाते में जमा होना है ऐसे में आधार कार्ड की अभी कोई आवश्यकता नहीं होना चाहिए।

अब देखना है कि छत्तीसगढ़ cps कर्मचारी कल्याण संघ के इस आपत्ति पर विभाग द्वारा क्या रास्ता निकाला जाता है? शिक्षक lb व्हाट्सएप ग्रुप 

   

Post a comment

0 Comments