लोक शिक्षण संचालनालय ने आगामी आदेश तक शालाओं में परीक्षा आयोजित करने पर रोक लगाई........देखिये आदेश में और क्या -क्या कहा गया है.....


रायपुर 12.09.19 । लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ ,इंद्रावती भवन ,नया रायपुर द्वारा पत्र जारी कर प्रदेश के सभी  शालाओं में आयोजित होने वाले त्रैमासिक परीक्षा के साथ-साथ अन्य किसी भी प्रकार के परीक्षा पर आगामी आदेश तक के लिए रोक लगा दिया गया  है ,जिससे शालेय कैलेंडर के अनुसार सितंबर के द्वितीय सप्ताह में आयोजित होने वाले त्रैमासिक परीक्षा आगामी आदेश तक बैन हो गया है।



शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक शिक्षा स्तर के प्रारम्भ में शालाओं के लिए वार्षिक कैलेंडर भेजा जाता है ,जिसमे शाला में आयोजित होने वाले सभी गतिविधियों का उल्लेख होता है ,इस कैलेंडर के अनुसार शिक्षा सत्र 2019-20 मेंके लिए सितंबर के द्वितीय सप्ताह में त्रैमासिक परीक्षा आयोजित किया जाना था। जिला तथा विकास खंड स्तर पर परीक्षा संबंधी तैयारी किया ही जा रहा था कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी कर किसी भी प्रकार के परीक्षा पर आगामी आदेश तक रोक लगा दिया गया है।राज्य स्तरीय शिक्षक एलबी संवर्ग व्हाट्सएप ग्रुप

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दिनांक 09.09.19 को समस्त जिला शिक्षा अधिकारी ,छत्तीसगढ़ के नाम जारी पत्र के अनुसार राज्य स्तर पर गुणवत्ता सुधार हेतु राज्य स्तरीय आकलन एवं स्तर उन्नयन हेतु विभिन्न कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। राज्य स्तरीय आकलन में लर्निंग आउटकम एवं दक्षताओं को ध्यान में रखते हुए बच्चों के स्तर में उन्नयन एवं परम्परागत कक्षा शिक्षण में परिवर्तन करते हुए व्यापक सुधार की दिशा में कार्य प्रदेश की शालाओं में की जा रही है, इस लिए कोई भी परीक्षा का आयोजन जिला स्तर पर आगामी आदेश तक न किया जावे।  



जिला शिक्षा अधिकारीयों द्वारा शाला कैलेंडर के अनुसार परीक्षाओं के आयोजन हेतु मार्गदर्शन चाहा गया था ,जिसके जवाब में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा स्प्ष्ट कहा गया है कि आगामी आदेश तक जिला स्तर पर किसी भी प्रकार का व्यापक परीक्षा का आयोजन न किया जावे तथा पूरा फोकस अधिगम उन्नयन पर देवें।

माना जा रहा रहा है कि लोक शिक्षण संचालनालय का यह कदम राज्य स्तरीय आकलन के मद्दे नजर किया गया है।   आदेश का pdf

Post a comment

0 Comments