छात्रवृत्ति 2020-2021 हेतु AMBIGUITY का आकड़ा मैच नहीं करने /फॉर्मेट A धोखे से डिलेट हो जाने पर क्या करें

छात्रवृत्ति संबंधी समस्या व समाधान -स्कूल स्कालरशिप पोर्टल में छात्रवृत्ति 2020-2021 हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने का कार्य तेजी से चल रहा है, शासन द्वारा ऑनलाइन अप्लाई के अंतिम तिथि के संबंध में पत्र जारी हो चूका है ,ऐसे में अब निर्धारित समय -सीमा में छात्रवृत्ति का कार्य पूर्ण करना होगा,परन्तु कुछ शालाओं में ऑनलाइन अप्लाई में अभी भी समस्याएं बनी हुई है। 


AMBIGUITY का आकड़ा मैच नहीं करना सबसे बड़ी समस्या है ,इस भाग में फॉर्मेट B तथा फॉर्मेट A  का अकड़ा एक समान नहीं होने से AMBIGUITY वेरिफाई नहीं होगा ,इसका कारण है cg teams में विद्यार्थियों का जानकारी गलत दर्ज हो जाना। आपको इसके लिए अपने शाला के cg teams में लॉगिन होकर विद्यार्थी संशोधन वाले भाग में जाकर विद्यार्थी का जाति वर्ग /लिंग /bpl /दिव्यांगता को सुधार कर अपडेट करना होगा , जिससे 24 घंटे के अंदर जानकारी अपडेट हो जाएगा ,इस प्रकार ambiguity का डेटा मैच हो जाएगा।शिक्षक एलबी न्यूज़ व्हाट्सएप ग्रुप 



किसी विद्यार्थी का फॉर्मेट A सेव नहीं हो रहा हो तो ,हो सकता है विद्यार्थी के माता -पिता में से किसी एक का नाम फॉर्मेट A  में शो नहीं हो रहा होगा ,इसके लिए  cg teams में लॉगिन होकर माता -पिता का नाम दर्ज कर अपडेट करना होगा ,इसके बाद फॉर्मेट A सेव हो जाएगा। 

इसके अतिरिक्त यदि किसी विद्यार्थी का डेटा धोखे से अन्मेप्ड हो  गया है या फॉर्मेट A  निरस्त हो गया है तो आपको संबंधित विद्यार्थी को पुनः मेप्ड करना होगा। 

FORMAT -A  निरस्त कर चुके विद्यार्थी को पुनः रिस्टोर करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन होकर हेडर में HELP वाले विकल्प पर क्लिक कर निरस्त विद्यार्थी को रिस्टोर करें पर क्लिक करना होगा जिससे निरस्त किये गए विद्यार्थियों की सूचि प्रदर्शित हो जाएगा ,आप संबंधित विद्यार्थी को रिस्टोर कर सकते हैं ,इसके बाद फॉर्मेट A में विद्यार्थी का डेटा शो होने लगेगा। 

इस प्रकार आप छात्रवृत्ति संबंधी कार्य आसानी से पूर्ण कर सकते हैं ,इन समस्याओं के अतिरिक्त छात्रवृत्ति अप्लाई में किसी अन्य प्रकार की समस्या होती है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना सवाल पूछ सकते हैं। ध्यान रहे छात्रवृत्ति संबंधी कोई भी सुधार application send to DEO करने से पहले ही किया जा सकता है। application send to DEO करने के बाद सुधार नहीं किया जा सकता।



Post a comment

0 Comments