मुंगेली में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज जिला अस्पताल में भर्ती हुआ .......कोरोना के रोकथाम के मद्दे नजर अधिकारी/ कर्मचारियों की छुट्टी पर शासन पहले ही बैन लगा चूका है

रायपुर 19.03.2020 -चीन से शुरू हुआ महामारी कोरोना वायरस पुरे विश्व के लिए एक चैलेंज साबित हो रहा है। अमेरिका ,जापान ,भारत जैसे देशों में कोरोना पांव पसार चूका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना के रोकथाम के लिए दवाई के ईजाद होने में कुछ समय और लग सकता है ,वर्तमान में सावधानी ही इससे बचाव का सबसे आसान तरीका है। 

इस संबंध में भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी भी जारी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एडवाइजरी के आधार पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एहतियातन 31 मार्च 2020 तक स्कूल , कलेजों में छुट्टी घोषित कर दिया गया है,बोर्ड की परीक्षाओं को छोड़कर 31 मार्च 2020 तक किसी भी प्रकार के रैली ,सभा सम्मेलनों पर रोक लगा दिया गया है। शिक्षक एलबी न्यूज़ व्हाट्सएप ग्रुप 



छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा कोरोना वायरस के रोकथाम के मद्दे नजर होली मिलन समारोह में शामिल होने से मना कर दिया गया था। विधानसभा सत्र के दौरान मंत्री तथा विधायकों द्वारा मास्क लगा कर विधानसभा का कार्यवाही सम्पन्न किया जा रहा है।

कोरोना क्या है -
चीन से शुरुआत हुए कोरोना वायरस एक महामारी है ,जो लोगों के बहुत ही खतरनाक है कोरोना वायरस के विष्णु इतने खतरनाक हैं कि कुछ ही समय में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है ,यह एक लाइलाज बीमारी है ,अभी तक इसका इलाज सम्भव नहीं हो पाया है ,सावधानी ही इसके रोकथाम का आसान तरीका है। 

कोरोना के लक्षण -


कोरोना वायरस के चपेट में आने वालों का आकड़ा लगातार पढ़ते ही जा रहा है ,हाल ही आये रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का लक्षण 5 दिन दिखाई देने लगता है। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को बुखार ,खासी और साँस लेने में तकलीफ होने लगती है ,इस संक्रमण का लक्षण सामान्य फ्लू जैसा ही होता है। 

कोरोना से बचाव -
कोरोना वायरस अभी तक विश्व के विभिन्न देशों में लाखों लोगों को अपने चपेट में ले चूका है ,परन्तु अभी तक इसका प्रमाणित इलाज सम्भव नहीं हो पाया है। शासन से जारी एडवायजरी के मुताबिक यह वायरस संक्रमित  सम्पर्क में आने से फैलता है इस लिए सावधानी ही इससे बचाव का तरीका है। सार्वजनिक भीड़भाड़ वाले जगहों पर जानें से बचें हाथों को बार -बार हैंडवाश या साबुन से छोटे रहें। बिना हाथ धोये आँख ,नाक को न छुएं। 

मुंगेली जिला अस्पताल में भर्ती हुआ कोरोना का संभावित मरीज -
मुंगेली जिले में कोरोना के संभावित लक्षण वाला मरीज 18 मार्च को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। मुंगेली जिले में यह पहला ऐसा मामला है कि किसी को कोरोना के संभावित लक्षण के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिस व्यक्ति को कोरोना के संभावित अस्पताल में भर्ती किया गया है ,वह एक गरीब परिवार से है और कमाने खाने चंडीगढ़ और लखनऊ गया हुआ था।



छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के रोकथाम के मद्दे नजर शासन द्वारा पहले ही 12 मार्च को एक आदेश जारी कर  13 मार्च से स्कूल कालेजों में 31 मार्च तक छुट्टी घोषित किया गया है ,इसके पश्चात् पुनः एक आदेश जारी हुआ ,जिसमे अधिकारी /कर्मचारियों की छुट्टी पर बैन लगाया जा चूका है। शासन से जारी आदेश में 31 मार्च तक मुख्यालय से बाहर जाने की अनुमति नहीं होने की बात कही गई है। विशेष परिस्थितियों में विभाग प्रमुख से अनुमति लेना होगा।   

Post a comment

0 Comments