समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ के ऑनलाइन कोर्स ' फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ ' के लिए chalklit app में पंजीयन कैसे करें


समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा शिक्षकों के केपिसिटी बिल्डिंग हेतु समय -समय पर chalklit के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स प्रस्तुत किया जाता है। उम्मीद है दोस्तों लॉक डाउन के दौरान तथा बाकि के दिनों में आप इसका लाभ ले रहे होंगे। आज हम आपको समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा शुरू किये गए एक ऐसे ही ऑनलाइन कोर्स के लिए पंजीयन करने के तरिके बताने जा रहे हैं ,जिसका नाम है फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ। 

chalklit download,online capacity building programme

देश कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है ,सभी स्कूल ,कालेज बंद है ,कोरोना के रोकथाम के मद्दे नजर शिक्षा सत्र के शुरुआत को 1 -2 माह तक के लिए पीछे पड़ रहा है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बच्चों के गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पढ़ाई -पढ़ई तुंहर दुवार योजना शरू किया गया है।
 
पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में ऑनलाइन क्लास के साथ -साथ बच्चों के लिए ऑडियो ,वीडियो क्लिप , इमेज आदि अपलोड किया जाना है ऐसे में यह कोर्स आपका बहुत काम आने वाला है तो चलिए इस कोर्स के लिए पंजीयन तथा इस कोर्स के लाभ आदि के बारे जानते हैं। 

'फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ' ऑनलाइन कोर्स के लाभ -

वैसे तो आप सभी फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ ऑनलाइन कोर्स से होने वाले लाभ से भलीभांति परिचित होंगे। शिक्षक बुद्धिजीवी होते हैं ,हम इस कोर्स के कुछ लाभ आप लोगों से साझा कर रहे हैं -

♣ इस कोर्स से आपका कैपिसिटी ग्रोथ होगा। 
♣ व्यक्तित्व विकास में सहायक। 
♣ बहुत से शिक्षक एंड्राइड मोबाइल से ऑनलाइन कार्य सम्पादित नहीं कर पाते उन्हें इस कोर्स को पूर्ण करने से ऑनलाइन कार्य में मदद मिलेगी। 
♣ कोर्स पूर्ण करने के बाद बेहतरीन वीडियोस बना पाएंगे,आदि -आदि। 
 
पंजीयन तथा कोर्स प्रारम्भ तिथि -

👉नामांकन तिथि -11 जून 2020 से 17 जून 2020 
👉प्रशिक्षण तिथि - 18 जून 2020 से 30 जून 2020 

फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ कोर्स के लिए ACCESS CODE -

SSAV20

एक्सेस कोड की आवश्यकता आपको नामांक के अंतिम में फाइनल सब्मिट के पहले दर्ज करना है , इसे आप एक प्रकार से कोर्स पासवर्ड कह सकते हैं। 

फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ कोर्स के लिए पंजीयन कैसे करें -

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके सर्चबार में chalklit टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही chalklit app स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उसे इंस्टॉल करना होगा। 


यदि आप पहले से chalklit app डाउनलोड कर लिए हैं तो आपको इसे दोबारा इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है ,पर हो सकता है app को अपडेट करना पड़े। इस app का लिंक भी इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करा रहे हैं ,आप लिंक के द्वारा भी app इंस्टॉल कर सकते हैं। 

STEP 2.इंस्टॉल करने के बाद app को open करना होगा। open करते ही language select करने का ऑप्शन खुलेगा। आपको अपने सुविधा अनुसार english /हिंदी /उड़िया सेलेक्ट कर continue पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3.अब कुछ निर्देश का पॉपअप स्क्रीन पर खुल जायेगा ,उसे ध्यान से पढ़ लेना है तथा उसके निचे दिए जारी रखें पर क्लिक करना होगा। अब chalklit द्वारा आपके मोबाइल location तथा contacts के लिए allow चाहेगा आपको allow पर क्लिक करना होगा। 


STEP 4.अब OTP प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करने का इंटरफेस दिखाई देगा ,मोबाइल नंबर दर्ज कर ठीक है पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद कुछ ही सेकंड में SMS द्वारा एक OTP प्राप्त होगा। OTP ऑटोमेटिक फील हो जायेगा इसके बाद पुनः allow वाला पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको allow करना होगा। 


STEP 5.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,जिसमे लाल रंग में लिखे  नए प्रशिक्षण में नामांकन करने के लिए यहां click करें के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। 

अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में नामांकन पर क्लिक करना होगा। इस पेज के टॉप में नामांकन ,जारी ,समाप्त का विकल्प दिखाई देगा ,इसका मतलब है तीन चरणों में आपका प्रशिक्षण पूर्ण होना है। नामांकन -11 से 17 जून ,जारी-प्रशिक्षण 18 से 30 जून ,फिर समाप्त।   


STEP 6.इस प्रकार नामांकन फॉर्म खुल जायेगा आपको country ,state district ,block चूज करना होगा। काम का विवरण में शाला का नाम (शाला का नाम सर्च नहीं होने पर शाला का नाम दर्ज करना होगा ) ,प्रमाण पत्र विवरण के अंतर्गत पद में श्री /श्रीमती आदि तथा प्रमाण पत्र के लिए नाम दर्ज करना होगा। अंत में बॉक्स में टिक कर जमा करें पर क्लिक करना होगा। 



STEP 7.अब ACCESS CODE दर्ज करने का पॉपअप स्क्रीन पर खुल जायेगा ,ACCESS CODE  दर्ज करते ही आपका नामांकन पूर्ण हो जायेगा। code पोस्ट के ऊपर भाग में दिया गया है या स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। 


इस प्रकार प्रकार आपका नामांकन पूर्ण हो जायेगा और स्क्रीन पर पंजीयन पूर्ण होने का पॉपअप दिखाई देखा। अब आप फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ ऑनलाइन कोर्स करने के लिए रेडी हैं। 18 जून से प्रशिक्षण प्रारम्भ होना है इस लिए 18 जून तक आपको इंतजार करना होगा। 

फोन पर बेहतरीन वीडियो बनाएँ ऑनलाइन प्रशिक्षण -

ऑनलाइन प्रशिक्षण 5 चरणों में पूर्ण होगा-
 
♦ पंजीकरण 
♦ प्री-टेस्ट 
♦ प्रशिक्षण 
♦ फीडबैक 
♦ प्रमाणपत्र। नामांक हो जाने पर पहला चरण आपका पूर्ण हो गया ,अब चार चरणों पर काम करना है। 


प्रोफाइल में सुधार तथा फोटो अपलोड कैसे करें -

नामांकन के करते समय आपसे कुछ चूक हो गया है तो उसे सुधार सकते हैं तथा फोटो भी अपलोड कर सकते हैं ,यदि फोटो अपलोड नहीं करते हैं तो प्रमाण पत्र में फोटो नहीं रहेगा। बिना फोटो के प्रमाणपत्र भी अच्छा नहीं लगेगा। 

इसके लिए आपको होम ,प्रशिक्षण ,शिक्षण उपकरण के बाद दिए विकल्प और देखें पर क्लिक करना होगा ,जिससे आप प्रोफाइल में सुधार तथा फोटो अपलोड कर पाएंगे। 





यह जानकारी शिक्षकों के कैपिसिटी बिल्डिंग के लिए उपयोगी है ,इस लिए ज्यादा से ज्यादा शिक्षकों तक शेयर जरूर करें। नामांकन की पूरी जानकारी आपको कैसा लगा अपना विचार या नामांकन में कोई परेशानी हो तो स्पष्ट कारण कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments