पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से 12वीं तक ,सभी विषय का पाठ्यपुस्तक (pdf फाइल )डाउनलोड कैसे करें

यदि आप शिक्षक हैं और निरंतर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं तो आपको किसी भी पाठ के अवधारणा को समझाने के लिए पाठ्यपुस्तक की आवश्यकता जरूर महसूस होती होगी ,क्योंकि बिना पुस्तक के क्या पढ़ाना कैसे पता चलेगा ,कुछ शिक्षक साथी घर पर पाठ्यपुस्तकों का सेट रखे हैं, जिसके मदद से किसी अवधारणा पर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। 


कुछ शिक्षक दीक्षा एप में उपलब्ध ऑडिओ /वीडियो क्लिप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं ,इसके अलावा कुछ लोग सोशल मिडिया में मौजूद पाठ्यपुस्तक का pdf फाइल डाउनलोड कर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं , इसमें कोई शक नहीं ,शिक्षकों में इतनी काबिलियत होती है,कि वह कम संसाधन में भी बेहतर परिणाम दे सकता है। 

 आज हम आप सभी शिक्षक साथियों को cgschool.in पोर्टल से कक्षा 1 से 12 तक के किसी भी विषय का पाठ्यपुस्तक (pdf फाइल ) डाउनलोड करने के तरिके बताने जा रहे हैं ,साथ ही यह भी बताने जा रहे हैं कि ऑनलाइन क्लास लेते समय संबंधित पाठ के pdf  को आप अपने विद्यार्थियों शेयर कैसे कर सकते हैं। 
 
यदि आप cgschool.in पोर्टल से कक्षा 1 से 12 तक के पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करना चाहते हैं और ऑनलाइन क्लास लेते समय संबंधित पाठ को बच्चों से शेयर करना चाहते हैं तो आपसे एक ही आग्रह है इस पोस्ट को शरू से अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

 
पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल से कक्षा 1 से 12वीं तक ,सभी विषय का पाठ्यपुस्तक pdf फाइल डाउनलोड कैसे करें  

👉 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में जाकर cgschool.in टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे पढ़ई तुंहर दुवार का वेबसाइट सर्च सूची में शो होने लगेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। यदि आप cg और school के बिच स्पेस देते हैं तो यह किसी दूसरे वेबसाइट जाकर खुलता है ,इस लिए एक साथ cgschool.in टाइप कर सर्च करें। 

👉अब  पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा ,इस पोर्टल में आपको लॉगिन होना होगा ,इस लिए मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना है। 

👉 लॉगिन हो जाने के बाद आपको मेनू पर क्लिक करना होगा ,जिससे पासवर्ड बदलें ,शिक्षक के कार्य ,रिपोर्ट ,डैशबोर्ड ,निजता निति ,सहायक सामग्री आदि का इंटरफेस दिखाई देगा ,इन विकल्पों में से आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।

👉अब रिपोर्ट के अंतर्गत पुनः दो विकल्प दिखाई देगा ,पहला-अपलोड की गई पाठ्यपुस्तक और दूसरा-कक्षा /विषय वार असाइनमेंट। आपको पहले विकल्प पाठ्यपुस्तक पर क्लिक करना होगा। 

👉  अपलोड की गई पाठ्यपुस्तक पर क्लिक करते ही कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी विषय का पाठ्यपुस्तक pdf फाइल ,स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। इस फाइल दो पेज का है यदि आप कक्षा 11 और 12 पाठ्यपुस्तक डाउनलोड करना चाहते हैं तो दूसरे पेज पर जाना होगा। डाउनलोड करने के लिए आपको संबंधित पाठ्यपुस्तक के pdf फाइल पर क्लिक करना होगा। 


यदि मोबाइल से cgschool.in में लॉगिन हुए हैं तो pdf फाइल पर क्लिक करते ही आटोमेटिक डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा ,परन्तु यदि आप लैपटॉप से लॉगिन हुए हैं तो pdf फाइल स्क्रीन पर खुलने के बाद डाउनलोड का आइकॉन दिखाई देगा। इस प्रकार आप किसी भी विषय का पाठ्यपुस्तक pdf के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं 


ऑनलाइन क्लास लेते समय बच्चों को पाठ्यपुस्तक शेयर कैसे करें -

👉 निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन क्लास start करने के बाद निचे भाग में ऑडियो ,वीडियो आइकॉन पास दिए थ्री डॉट (...) पर क्लिक करना होगा ,तथा जो आइकॉन खुलेगा उसमे share content पर क्लिक करना होगा। 

👉 अब एक न्यू पेज खुल जायेगा आपको इस पेज में share screen पर क्लिक करना होगा ,अब एक पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा, पॉपअप में आपको start now पर क्लिक करना होगा। 


👉 अब webex meeting मिनिमाइज हो जायेगा तथा आपके मोबाइल का स्क्रीन दिखाई देने लगेगा ,इस प्रकार आपके ऑनलाइन क्लास में जुड़ने वालों को आपका वीडियो तथा मोबाइल स्क्रीन साथ -साथ दिखने लगेगा ,आप मोबाइल में डाउनलोड किये पाठ्यपुस्तक के pdf को खोलकर संबंधित पाठ को स्क्रीन पर लाना होगा। 

इस प्रकार आपका वीडियो और स्क्रीन पर खुला पाठ दोनों ही ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वालों को दिखने लगेगा ,जिससे आप जो भी बोलेंगे उसका वीडियो और पाठ दोनों से क्लास ज्वाइन करने वाले को अवधारणा आसानी से समझ में आ जायेगा। 

Post a comment

0 Comments