उच्च शिक्षा (कालेज ) cgschool.in के माध्यम से वीडियो द्वारा विभिन्न कोर्स की अवधारणा को कैसे समझें



हेलो फ्रेंड्स ,यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और कॉलेज स्टूडेंट हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है। आज हम आपको कॉलेज के विभिन्न कोर्स से संबंधित वीडियो क्लिप के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप घर पर रहकर ही अपने कोर्स के विभिन्न अवधारणाओं को समझ सकते हैं । 


फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ में चल रहे ऑनलाइन शिक्षा के बारे में तो आपने सुना ही होगा ,यह ऑनलाइन शिक्षा छत्तीसगढ़ शासन के वेबसाइट cgschool.in के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।  cgschool.in (पढ़ई तुंहर दुवार ) एक ऐसा पोर्टल है जिसमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक विभिन्न कोर्स से संबंधित अवधारणाओं का ऑडिओ ,वीडियो क्लिप मौजूद है। 

जैसा कि आप सभी को विदित है ,कोरोना संक्रमण रोकथाम के मद्दे नजर सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद रखा गया है, शिक्षा सत्र प्रारम्भ हो के बाद भी स्कूल , कॉलेज खोला नहीं जा सका है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा विद्यार्थियों के शैक्षिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल लॉन्च किया गया है ,जिसका उद्देश्य है विद्यार्थियों को घर पर रहते हुए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराना है । 

स्कूली शिक्षा हेतु ऑनलाइन क्लास भी संचालित किया जा रहा है , जिसका लाभ प्रदेश के बच्चों को मिल रहा है ,हालाँकि इसमें कई तरह की समस्याएं भी आ रही है ,जैसे -सभी बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल न होना ,नेट ,कवरेज आदि ,परन्तु यदि हम इसके पॉसिटिव पक्ष को देखें तो कोरोना काल में बंद पड़े शैक्षणिक संस्थाओं को देखते हुए कहा जा सकता है कि कुछ नहीं से तो अच्छा है। 


कौन कौन से यूनिवर्सिटी का कोर्स वीडियो क्लिप के माध्यम से पढ़ा जा सकता है -

♦ पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी ,रायपुर 

♦ बस्तर विश्वविद्यालय ,जगदलपुर 

♦ संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ,अंबिकापुर ,सरगुजा 

♦ अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय ,बिलासपुर 

♦ हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ,दुर्ग 

ऑनलाइन वीडियो से पढ़ाई कैसे करें -

👉सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप /टेबलेट के ब्रॉउजर को ओपन करना होगा तथा उसके सर्चबार में higher education cg या uchch shiksha chhattisgarh टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा (महाविद्यालयीन ) विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


👉 अब उच्च शिक्षा छत्तीसगढ़ का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर खुल जायेगा ,आप चाहें तो ऊपर में दिए भाषा में जाकर इसे हिंदी में चेंज कर सकते हैं। होम पेज में आपको फोटो में दिए online education click here पर क्लिक करना होगा। 


👉क्लिक करते ही यह सीधे cgschool.in में जाकर खुलेगा ,आपको स्क्रॉल कर इस पेज के निचे की ओर आना होगा ,इस प्रकार आप स्कूली शिक्षा के साथ -साथ महाविद्यालयीन शिक्षा का पाठ्यक्रम सामग्री -


वीडियो 
ऑडियो 
इमेज 
कोर्स मटेरियल 
ऑनलाइन क्लास आदि का ऑप्शन देख सकते हैं। 

आप जिस भी माध्यम से पढाई करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर अपने कोर्स को चयन कर वीडियो क्लिप से अध्यापन कर सकते हैं। 


ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें -

इस पोर्टल के माध्यम से महाविद्यालयीन ऑनलाइन क्लास भी लिया जा रहा है आप चाहें तो ऑनलाइन भी ज्वाइन कर सकते हैं ,इसके लिए आपको दो काम करना होगा करना होगा। 

♦ cisco webex  meeting app डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
♦ cgschool.in में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 ( cisco webex  meeting app तथा cgschool.in में  रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इसका लिंक निचे दिया जा रहा है )

👉अब अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाकर cgschool.in ओपन कर ऑनलाइन क्लास शेड्यूल के अनुसार निर्धारित समय में ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लास लिंक को क्लिक करने पर यह आपके cisco webex  meeting app में कनेक्ट कर देगा ,जिससे आप ऑनलाइन क्लास अटेंड कर पाएंगे। 



यह जानकारी प्रदेश के महाविद्यालयीन छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है ,यदि आपके घर ,परिवार या जान -पहचान वालों में कोई कॉलेज स्टूडेंट है तो उसे शेयर जरूर कर दें। यह जानकारी आपको कैसा लगा या उक्त प्रक्रिया में कोई परेशानी होती है तो आप अपनी समस्या कमेंट के माध्यम से हमें भेज सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments