ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों को शेयर कंटेंट या whiteboard में लिखने का मौका कैसे दें

फ्रेंड्स ,आज हम आपको cisco webex meeting app के एक और महत्वपूर्ण फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप ऑनलाइन क्लास लेने के दौरान शेयर कंटेंट या व्हाइटबोर्ड में बच्चों को वर्क करने का मौका दे सकते हैं ,इससे ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों की सक्रिय सहभागिता भी बनी रहेगी। 


जैसा कि आपको विदित है ,ऑनलाइन क्लास के दौरान शिक्षक जब किसी अवधारणा को समझाते हैं ,या शेयर कंटेंट के माध्यम से उससे जुड़ी ऑडियो /वीडियो/इमेज चलाते हैं तो बच्चे अवधारणा से जुड़ी ऑडियो /वीडियो/इमेज को सिर्फ देख /सुन सकता है ,उस पर कोई वर्क नहीं कर सकता। 

आज का यह पोस्ट cisco webex meeting app के उसी फीचर से संबंधित है ,जिसमें ऑनलाइन क्लास के दौरान  क्लास ज्वाइन करने वाले को आपके द्वारा शेयर किये गए कंटेंट पर वर्क करने का मौका देता है। 

ऑनलाइन क्लास से जुड़े अन्य जानकारी जैसे-cisco webex meeting app में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?ऑनलाइन क्लास शेड्यूल कैसे बनाएं ? webex लिंक को cgschool.in में पेस्ट कैसे करें ? शेयर कंटेंट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास के दौरान ऑडियो /वीडियो/इमेज कैसे चलाएं ? मोबाइल व्हाइटबोर्ड का उपयोग कैसे करें ? लेपटॉप से ऑनलाइन क्लास कैसे लें ? ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक को डिलीट कैसे करें ? आपके द्वारा अब लिए गए ऑनलाइन क्लास की संख्या कैसे देखें ? पाठ्यपुस्तक (pdf ) डाउनलोड कैसे करें ? हम पहले ही आप लोगों से साझा कर चुके हैं। 

यदि आप उक्त जानकारी से संबंधित किसी भी पोस्ट को देखना चाहते हैं तो आपको क्रोम ब्राउजर में हमरगॉव डॉट कॉम टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे ऑनलाइन क्लास से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। 

ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों को शेयर कंटेंट में लिखने (कार्य करने ) का मौका कैसे दें

1. सबसे पहले आपको अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन क्लास प्रारम्भ करना होगा ,तथा ऑडियो ,वीडियो आइकॉन के साइड में दिए थ्री डॉट (...) पर क्लिक करने के बाद share content और इसके बाद screen share तथा पॉपअप में start now पर क्लिक करना होगा। 


2.इस प्रकार cisco webex meeting (ऑनलाइन क्लास ) मिनिमाइज हो जायेगा तथा मोबाइल का होम स्क्रीन शो होने लगेगा ,जिससे आप यू ट्यूब वीडियो /दीक्षा एप में मौजूद पाठ्यसामग्री या पाठ्यपुस्तक (PDF ) चला पाएंगे ,जिससे ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास के साथ -साथ मोबाइल के स्क्रीन पर चलाये जा रहे यू ट्यूब वीडियो /दीक्षा एप में मौजूद पाठ्यसामग्री या पाठ्यपुस्तक (PDF ) दिखने लगेगा। 

3.बच्चे भी ऑनलाइन क्लास के दौरान आपके द्वारा शेयर स्क्रीन पाठ्यसामग्री पर काम कर सकें, इसके लिए आपको स्क्रीन चल रहे यू ट्यूब वीडियो /दीक्षा एप में मौजूद पाठ्यसामग्री या पाठ्यपुस्तक (PDF ) के साइड में दिए cisco webex meeting app के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। 


4.क्लिक करते ही इसमें दो तरह के विकल्प दिखाई देगा stop sharing और annotation ,आपको दूसरे विकल्प annotation पर क्लिक करना होगा ,जिससे स्क्रीन पर पेंसिल ,रबर तथा तीर का निशान दिखाई देने लगेगा  ,इसके मदद से आप इस पर कार्य कर सकते हैं। 


5.उक्त कार्य बच्चों से कराने के लिए आपको पेंसिल ,रबर तथा तीर के निशान के बाद दिए थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा ,जिससे पुनः दो विकल्प दिखाई देने लगेगा , let anyone annotate और save .आपको let anyone annotate  पर क्लिक करना होगा ,जिससे ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले बच्चों के लिए यह ऑप्शन लागु हो जायेगा। 



6.जितने भी बच्चे ऑनलाइन क्लास ज्वाइन किये रहेंगे बारी -बारी से इस पर कार्य कर पाएंगे। बच्चों के द्वारा किये गए कार्य को जांचने के लिए पुनः थ्री डॉट पर क्लिक कर let only the presenter annotate पर क्लिक करना होगा ,जिससे बच्चों के द्वारा किये गए कार्य को आप चेक कर पाएंगे। बच्चों भी उनके द्वारा किये गए कार्य चेक होते ऑनलाइन दीखता रहेगा। 


ध्यान इस बात का रखना होगा कि एक समय में एक ही बच्चा इस काम को करे ,एक बच्चे का कार्य पूर्ण होने पर दूसरे से इस कार्य करने को कहें,इससे आपको बच्चों  के कार्य जांचने में आसानी होगी।  

cisco webex meeting  app ,whiteboard में बच्चों को लिखने (कार्य करने )का मौका कैसे दें -

whiteboard में बच्चों को कार्य करने का मौका देने के लिए आपको share content वाले पेज के बाद वाले पेज में screen share के ठीक निचे दिए whateboard पर क्लिक करना होगा ,जिससे स्क्रीन पर पेंसिल ,रबर तथा तीर का निशान दिखाई देगा, पको पेंसिल ,रबर तथा तीर के निशान के बाद दिए थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा ,जिससे दो विकल्प दिखाई देगा let anyone annotate और save .आपको let anyone annotate  पर क्लिक करना होगा ,जिससे ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले बच्चे के लिए यह ऑप्शन लागु हो जायेगा।


यह जानकारी ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों की सक्रिय भागीदारी बनाये रखने के लिए बहुत ही उपयोगी है ,इसे अधिक से अधिक ,शिक्षकों को शेयर जरूर करें ,जिससे ऑनलाइन क्लास में इस फीचर का प्रयोग किया जा सके। उक्त प्रक्रिया में कोई परेशानी होती है या यह जानकारी आपको कैसा लगा ? अपना विचार कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें।  धन्यवाद  

Post a comment

0 Comments