ekosh cg से ऐसे चेक करें कार्मिक सम्पदा डिटेल.....मिनटों में व्यक्तिगत ,निवास ,नियुक्ति ,नामिनी सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करें

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के घोषणा के पश्चात् प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में शिक्षक पंचायत संवर्ग के रूप में कार्यरत शिक्षकों का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन का कार्य तेजी से चल रहा है ,प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकांश ब्लॉकों में यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 


जैसा कि आप सभी को विदित है ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अपने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में शिक्षक पंचायत संवर्ग के रूप में कार्यरत शिक्षकों का 2 वर्ष की सेवा पूर्ण करने पर स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन करने का वादा किया गया था। इस संबंध में मुख्यमंत्री के घोषणा के पश्चात इसे अमलीजामा पहनाने का शुरू कर दिया गया था जोकि अब पूर्णता की ओर है । 

इस संबंध में जून में ही कार्मिक सम्पदा ,आधार लिंकिंग ,नियुक्ति तथा शैक्षणिक योग्यता फॉर्म  जमा करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दिया गया था ,जिससे कि जुलाई 2020 में संविलियन की प्रक्रिया पूर्ण किया जा सके। 

जुलाई 2020 में स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन होने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग जोकि संविलियन के पश्चात् शिक्षक एलबी संवर्ग बन चुकें वे अपने कार्मिक सम्पदा का डिटेल ekosh में जाकर चेक कर सकते हैं तथा नियुक्ति तिथि आदि में त्रुटि होने पर उसमें सुधार करा सकते हैं। 

कोई भी चेक कर सकता employee detail  -

नवीन संविलियन प्राप्त शिक्षकों के साथ -साथ ऐसे शिक्षक जिनका संविलिय 2018 में हो चूका है वे भी कार्मिक सम्पदा फॉर्म में भरे गए अपने जानकारी को चेक कर सकते हैं ,इन सब अलावा ऐसे अधिकारी /कर्मचारी जिनका वेतन ekosh से बनता है वे भी अपनी डाटा चेक कर सकते हैं। 

ekosh cg में अपना employee detail कैसे चेक करें -

👉सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के ब्रॉउजर में जाना होगा तथा उसके सर्चबार में ekosh cg टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे ekosh cg का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको पहले नंबर के वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 


👉इस प्रकार इस वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको online systems के अंतर्गत employee corner पर क्लिक करना होगा। 


👉जिससे employee login का पेज खुल जाएगा। आपको अपना employee code तथा password दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा ,अंत में login पर क्लिक करना होगा। 

आईडी और पासवर्ड - ekosh cg में आपके कार्मिक सम्पदा फॉर्म ,आधार लिंकिंग ,प्रान सिफ्टिंग आदि की पूर्ण एंट्री के पश्चात् आपको एक कर्मचारी आईडी जनरेट होता है ,इसे अंग्रेजी में employee ID कहा जाता है ,इस आईडी के साथ अपना जन्म तिथि जोड़ देने से आपका लॉगिन पासवर्ड बन जायेगा। 
 

👉लॉगिन करते ही आपका प्रोफाइल तथा employee detail report, pay slip तथा GPF /DPF /CPS schedule का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको  employee detail report  पर क्लिक करना होगा। 



इस प्रकार कार्मिक सम्पदा फॉर्म द्वारा दी गई पूरी डिटेल शो होने लगेगा ,कहीं पर कोई कोई त्रुटि हो या अधूरी जानकारी हो तो अपने DDO में जाकर सुधार करा सकते हैं।महत्वपूर्ण बात यह हैं कि इस पोर्टल में आप अपना जानकारी चेक कर सकते हैं उसमें सुधार नहीं कर सकते , सुधार के लिए आपको अपने ddo कार्यालय में सम्पर्क  करना होगा।  

Post a comment

0 Comments