शिक्षा सत्र 2020-21: कक्षा 11 वीं व 12 वीं ncrt की बुक cgschool.in पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आर्डर कैसे करें.........

छत्तीसगढ़ शिक्षा जगत से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ स्वागत करते हैं  आपका हमारे वेबसाइट shikshaklbnews.com पर। आज हम आपको कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं के ncrt की पुस्तकें ऑनलाइन आर्डर कैसे करें ? इसके बारे में बताने जा रहे हैं। यह जानकारी उन शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो इस कोरोना काल में घर पर रह कर ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं या पढ़ाई करना चाहते हैं। 


cgschool.in पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है ,जिसके माध्यम से प्राथमिक कक्षा से लेक उच्च शिक्षा से जुड़ी पाठ्यसामग्री आपको आसानी से पढ़ने को मिल जायेगा। वर्तमान में पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित भी की जा रही है ,इसके अलावा इस पोर्टल में कुछ लिंक भी दिया गया है ,जिसके माध्यम से आप पुस्तकें ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। 

यदि आप कोरोना काल में भी अपना पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं  और आपको बुक की आवश्यकता है तो इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए ,क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने लिए ऑनलाइन बुक आर्डर कर पाएंगे। 

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना के कारण मुख्य परीक्षा 2020 स्थगित होने पर सभी कक्षाओं ( जिन कक्षाओं का परीक्षा नहीं लिया जा स्का था )में जनरल प्रमोशन दे दिया गया है ,ऐसे में बहुत से विद्यार्थी अपने अगली कक्षा का पढ़ाई करना चाहते होंगे ,उनके लिए अच्छी खबर है। 

cgschool.in में लॉगिन की आवश्यकता नहीं है -

यदि आप पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बुक आर्डर करना चाहते हैं तो आपको ,इस पोर्टल में लॉगिन होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के होम पेज पर ही ऑनलाइन पुस्तकें आर्डर करने का लिंक मिल जायेगा। 

cgschool.in के माध्यम से पुस्तकें ऑनलाइन आर्डर कैसे करें - 

👉 सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को open करना होगा तथा उसके सर्चबार में cgschool.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


इस पोस्ट के अंत में पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का लिंक दिया जा रहा है ,आप इस लिंक के माध्यम से भी पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में जा सकते हैं। 


👉 अब इस पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको अन्य लिंक के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। 


👉 अन्य लिंक के अंतर्गत दो प्रकार का वेबसाइट लिंक दिखाई देगा। पहला e-books और दूसरा online textbook . ऑनलाइन बुक आर्डर करने के लिए आपको दूसरे विकल्प online textbook पर क्लिक करना होगा। 




👉 अब online textbook आर्डर हेतु एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको निम्न जानकारी दर्ज /चयन  करना होगा -जिला ,विकासखंड ,डिपो का नाम ,प्राप्तिकर्ता का नाम ,प्राप्तिकर्ता का मोबाइल नंबर ,प्राप्तिकर्ता का पता ,पिन कैड ,ईमेल। 

पता आदि दर्ज करने के बाद आपको पुस्तकों की सूची दिखाई देगा ,आप जो बुक आर्डर करना चाहते हैं ,उसके सामने दिए कालम में संख्या दर्ज करना होगा तथा निचे दिए pay online पर क्लिक करना होगा। 
 

👉 अब ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन खुल जायेगा ,आप क्रेडिट /डेबिट या इंटरनेट बैंकिंग जिस भी माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है ,उसे सलेक्ट कर पेमेंट करना होगा। 

आपके द्वारा आर्डर किया हुआ बुक डाक के माध्यम से आपके पते पर भेज दिया जायेगा ,इस प्रकार आप इस कोरोना काल में भी ऑनलाइन बुक ऑर्डर कर घर बैठे तैयारी कर पाएंगे। यदि पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बुक आर्डर में कोई परेशानी होती है तो आप सीधे छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन बुक आर्डर कर सकते हैं। 



यद जानकारी विद्यार्थियों के साथ -साथ शिक्षकों के लिए भी बहुत उपयोगी है ,इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,जिससे कि कोई भी विद्यार्थी अपने आवश्यकता अनुसार बुक ऑनलाइन मंगा सकें। ऑनलाइन आर्डर में कोई परेशानी होती है तो आप कमेंट बॉक्स में परेशानी का कारण लिखकर हमें भेज सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments