ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी आपका नाम उन शिक्षकों की सूची में शामिल है जो ऑनलाइन क्लास नहीं ले रहे,,,,,,इसका संभावित कारण कुछ इस प्रकार हो सकता है


विश्वव्यापी महामारी कोरोना के रोकथाम के मद्दे नजर प्रदेश में अब तक शिक्षा सत्र शरू नहीं हो पाया है ,ऐसे में शासन द्वारा बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए cgschool.in (पढ़ई तुंहर दुवार ) पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन क्लास की सुविधा शुरू किया गया है। ऑनलाइन क्लास के माध्यम से शिक्षक बच्चों को विभिन्न अवधारणाओं को घर बैठे सीखा रहे हैं।   


जैसा की आप सभी को विदित है ऑनलाइन क्लास cisco webex meeting app के माध्यम से लिया जाना है और ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक cgschool.in में पेस्ट करना है ,यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका ऑनलाइन क्लास मान्य नहीं होगा,इस लिए cgschool.in में लिंक पेस्ट करना ही पड़ेगा। 

शासन के आदेशानुसार प्रदेश के अधिकांश शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास लिया जा रहा है ,परन्तु ऑनलाइन क्लास नहीं लेने वालों शिक्षकों की सूची में भी बहुत से शिक्षकों का नाम शामिल है ,इन शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास लेने के लिए बार -बार प्रेरित किया जा रहा है। 

परन्तु कुछ ऐसे शिक्षकों का नाम भी ऑनलाइन क्लास नहीं लेने वाले शिक्षकों की सूची में शो हो रहा है ,जो ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं फिर भी उनका नाम इस सूची में है ,ऐसे में बार -बार अधिकारीयों द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने का निर्देश जारी किया जा रहा है। 

हमने इस पोस्ट में ऐसे शिक्षक जो ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं फिर भी उनका नाम ऑनलाइन क्लास नहीं लेने वालों की सूची में शामिल है ,इसका कुछ संभावित कारणों को पता लगाने की कोशिश की है ,जिसके आधार पर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। 

ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी आपका नाम उन शिक्षकों की सूची में शामिल है जो ऑनलाइन क्लास नहीं ले रहे हैं ,इसका संभावित कारण निम्न हो सकता है -

👉cgschool.in में लिंक पेस्ट न करना -

यदि ऑनलाइन क्लास लेने के बावजूद भी आपका नाम क्लास नहीं लेने वाले शिक्षकों की सूची में शामिल है तो इसका पहला संभावित कारण यह हो सकता है कि cisco webex meeting app के माध्यम से निर्धारित किये गए शेड्यूल लिंक को cgschool.in में पेस्ट नहीं करते होंगे ,क्योंकि पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में पेस्ट नहीं करने से शासन को आपके ऑनलाइन क्लास पता ही नहीं चलता है ,इस लिए cisco webex meeting शेड्यूल को पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में पेस्ट करना शुरू कर दें ,जिससे आपका नाम इस सूची से हटा दिया जायेगा। 

👉पंजीकृत मोबाइल नंबर और ऑनलाइन क्लास नंबर का भिन्न होना -

यदि ऑनलाइन क्लास लेने के बावजूद भी आपका नाम क्लास नहीं लेने वाले शिक्षकों की सूची में शामिल है तो इसका दूसरा संभावित कारण यह हो सकता है कि आप पंजीकृत मोबाइल नंबर के स्थान पर किसी दूसरे नंबर से ऑनलाइन क्लास ले रहे होंगे। 

इसकी सूचना आप अपने संकुल समन्वयक या उच्च अधिकारीयों को दे सकते हैं ,इससे किसी भी प्रकार की कार्यवाही से बचा जा सकेगा। 

👉दो बार पंजीयन होना -


हो सकता है अलग -अलग नंबरों से आपने दो बार पंजीयन किया होगा ,जिससे एक नंबर में ऑनलाइन क्लास निरंक दिखा रहा होगा। ज्यादातर शिक्षकों का नाम इस कारण से ऑनलाइन क्लास नहीं लेने वालों की सूची में शो रहा है। 
 
👉ऑनलाइन क्लास शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन न हो पाना (डमी क्लास )-

कुछ मामले ऐसे भी हो सकते हैं ,जिसमें शिक्षक द्वारा ऑनलाइन क्लास शेड्यूल तो बना लिया गया हो और शेड्यूल अनुसार ऑनलाइन क्लास स्टार्ट नहीं किया जाता हो। सभी कक्षाएं डमी हो गया हो। 

👉ऑनलाइन क्लास में कोई नहीं जुड़ने के कारण डिलीट करना -

कई शिक्षक साथी ऑनलाइन क्लास लेते तो है ,परन्तु उनके ऑनलाइन क्लास में कोई नहीं जुड़ पाते ,जिससे क्लास डमी क्लास न हो इस लिए डिलीट कर दिया जाता है। हो सकता है कोई ऐसा शिक्षक हो ,जिसका अभी तक का ऑनलाइन क्लास डिलीट करना पड़ा हो ,जिससे उसका ऑनलाइन क्लास मान्य नहीं किया गया हो।

सूची आपको समन्वय के माध्यम से विकास खण्ड स्तर से प्राप्त हो जाएगा।
 



उक्त कारण संभावित कारण हो सकता है ,इन सब के अलावा भी कुछ अन्य संभावित कारण हो सकता है ,कुछ जिलों में ऑनलाइन क्लास नहीं लेने पर वेतन रोके जाने संबंधी आदेश प्रसारित भी किया जा चूका है। 

Post a comment

0 Comments