online class के संबंध में जारी हुआ गाइडलाइन ,अब ऑनलाइन क्लास के लिए लेना होगा अप्रूवल.......पूरी जानकारी यहां देखें


ऑनलाइन क्लास के संबंध में नया गाइड लिए जारी हुआ है ,ऑनलाइन क्लास को और अधिक अथेंटिक बनाने के लिए उच्च कार्यालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है। अब ऑनलाइन क्लास पहले से और अधिक सुरक्षित तथा विश्वसनीय होगा , ऑनलाइन क्लास में आ रही कुछ कमियों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। 


शुरुआत में ऑनलाइन क्लास हेतु जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा अफ्रूवल दिया जाता था ,उसके बाद ही ऑनलाइन क्लास लिया जा सकता था ,परन्तु इसमें बदलाव करते हुए रजिस्टर्ड सभी मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन क्लास ऑटो अफ्रूवल कर दिया गया था ,लेकिन इससे कई तरह का अवांछित समस्याएं पैदा होने लगी थी। 

उच्च कार्यालय द्वारा उक्त समस्याओं को पॉइंट आउट करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। निर्णय के आधार पर ब्लॉक नोडल तथा संकुल समन्वयकों को अफ्रूवल अथॉरिटी दिया गया है। अब संकुल समन्वयक द्वारा शिक्षक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को अफ्रूव करने के बाद ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऑनलाइन क्लास लिया जा सकेगा। 

online class के संबंध में जारी गाइडलाइन में क्या कहा गया है -

👉समस्त ब्लॉक् नोडल,संकुल नोडल को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले समस्त प्राचार्य/प्रधान पाठक से उनके अधीनस्थ आने वाले समस्त रजिस्टर्ड शिक्षक का नाम और वेबपोट्रल में रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर का सूची मंगा मंगाना होगा। 

👉समस्त ब्लॉक् नोडल,संकुल नोडल को ऑनलाइन क्लास लेने हेतु शिक्षकों का अप्रूवल करने का अधिकार दिया जा रहा है। अभी तक प्रत्येक ब्यक्ति जो शिक्षक के रूप में वेब पोर्टल में रजिस्टर था उसे ऑनलाइन क्लास लेने की अनुमति दे दी गई थी , परन्तु अब यह अनुमति बंद की जा रही है। 

👉अब प्राचार्य/प्रधान पाठक द्वारा दी गई सूची में शामिल नाम तथा मोबाइल नंबर को ही ऑनलाइन क्लास की अनुमति दिया जाना है। ब्लॉक् नोडल तथा संकुल नोडल के अकाउंट पर अफ्रूवल का फीचर जोड़ा जा रहा है ,ऐसे में अनाधिकृत व्यक्ति तथा मोबाइल नंबर जो शिक्षा विभाग से संबंध नहीं रखता वे अप्रूव नहीं हो पाएंगे। 

गाइडलाइन की अन्य महत्वपूर्ण बिंदु -

👉ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक cisco webex meeting का शेयर नहीं करना है ,cgschool.in का ही शेड्यूल लिंक विद्यार्थियों के जुड़ने हेतु शेयर करना होगा। 

👉शिक्षक को ऑनलाइन क्लास बनाने के पूर्व क्लास में शामिल होने हेतु छात्रों से संपर्क करना होगा ,यदि आवश्यक हो तो उन्हें टेक्निकल सपोर्ट भी प्रदान करना होगा ।

👉सभी शिक्षकों को  विद्यार्थियों का शंका समाधान और होमवर्क की जांच 24 घंटे के भीतर करना होगा। 

नए गाइडलाइन से होने वाले फायदे -

अनाधिकृत व्यक्ति तथा नंबर पर रोक -

पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन क्लास में किसी अनाधिकृत व्यक्ति तथा नंबर से अवांछित एक्टिविटी की शिकायत मिल रही थी ,ब्लॉक् नोडल तथा संकुल नोडल को अप्रूवल का अथॉरिटी मिलने से इस पर रोक लग जायेगा। 

ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी क्लास नहीं लेने वालों की सूची में नाम होने की समस्या से मुक्ति -

ब्लॉक् नोडल तथा संकुल नोडल प्राचार्य तथा प्रधान पाठक से प्राप्त नाम तथा मोबाइल नंबर को अप्रूव करेंगे ,इससे ऑनलाइन क्लास लेने के बाद भी क्लास नहीं लेने वालों की सूची में नाम होने की समस्या समाप्त हो जायेगा।

 एक से अधिक मोबाइल नंबर से ऑनलाइन क्लास पर रोक  -

कुछ शिक्षक ऐसे हैं ,जिनका दो मोबाइल नंबर पंजीकृत है ,ऐसे में उनका एक मोबाइल नंबर ऑनलाइन क्लास संख्या निरंक दिखता है ,ब्लॉक् नोडल तथा संकुल नोडल प्राचार्य तथा प्रधान पाठक से प्राप्त नाम तथा मोबाइल नंबर को अप्रूव करेंगे ,इस लिए अब ऐसी स्थिति निर्मित नहीं होगी। 

मॉनिटरिंग में आसानी -

ब्लॉक् नोडल तथा संकुल नोडल ऑनलाइन क्लास अप्रूव करेंगे ,इससे वे अप्रूव किये गए ऑनलाइन क्लास का मॉनिटरिंग आसानी से कर पाएंगे। 

विद्यार्थियों को cgschool.in की जानकारी -

cisco webex meeting शेड्यूल लिंक को शेयर करने से विद्यार्थी लिंक को टच करते ही ऑनलाइन क्लास में शामिल हो जाता है ,परन्तु अब cgschool.in शेड्यूल लिंक को टच करने पर उसे पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में कुछ प्रोसेस से गुजरना पड़ेगा। जैसे -आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन होना ,पहले से अपलोडेड सामग्री को पढ़ना आदि -आदि।

उक्त गाइड लाइन के आधार पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है ,इस लिए आप सभी शिक्षक साथी अपने उस मोबाइल नंबर को प्राचार्य /प्रधान पाठक को जरूर दें ,जो नंबर पहले से पंजीकृत है और आप उस नंबर से ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं या ले रहे हैं । 

Post a comment

0 Comments