cgschool.in :online class schedule delete kaise karen




विश्वव्यापी महामारी कोरोना के कारण छत्तीसगढ़ में शिक्षा सत्र शरू नहीं हो पाया है ,शासन द्वारा बच्चों के शिक्षा गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास पोर्टल cgschool.in शुरू किया गया है ,जिससे बच्चे घर पर रहकर ही इस पोर्टल में उलब्ध सामग्री से पढ़ाई कर सके। 


इसके आलावा छत्तीसगढ़ में  cisco webex meeting app के माध्यम से शिक्षकों द्वारा online class लिया जा रहा है ,जिससे कोई भी विद्यार्थी घर पर रह कर अपने या अन्य शिक्षकों के online class में जुड़कर पढ़ाई कर सकते हैं ,उम्मीद है ,यदि आप शिक्षक हैं तो आप भी online class ले रहे होंगे। 

online class की चुनौतियाँ -

हालाँकि online class को लेकर  बहुत सारी चुनौतियाँ हैं ,ज्यादातर समस्या एंड्राइड मोबाइल ,कवरेज और नेट पैक को लेकर होती है ,ग्रामीण क्षेत्रों में यदि पालक के पास एंड्राइड मोबाइल है भी तो वे काम पर जाने से अपने साथ ले जाते हैं ,इसके आलावा ग्रामीण क्षेत्रों में कवरेज ,नेट की ज्यादा होती है तथा cgschool.in में बच्चे लॉगिन नहीं हो पाते। 

चुनैतियों का कुछ संभावित समाधान -

👉 मुहल्ले में किसी एक बच्चे के घर में एंड्राइड मोबाइल होने पर बाकि बच्चे वहीं इकट्ठे हो जाएँ। 
👉 अपने विद्यालय ग्राम के किसी एंड्राइड मोबाइल वाले युवा का मदद लिया जा सकता है। 
👉 smc तथा पंचायत प्रतिनिधियों का मदद लिया जा सकता है। 
👉 यदि कोई शिक्षक विद्यालय ग्राम का ही रहने वाला है तो उनका मदद लिया जा सकता है। 

हालाँकि उक्त समाधान समय और परिस्थिति पर निर्भर करता है ,बहुत से लोग इससे सहमत भी न हों ,परन्तु जैसा भी हो ,यदि आप शिक्षक हैं तो आपको ऑनलाइन क्लास लेना ही होगा ,क्योंकि शासन द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं अनिवार्य कर दी गई है। 

ऑनलाइन क्लास कैसे बनाएं -

cisco webex meeting app में रजिस्ट्रेशन ,मीटिंग हेतु लिंक बनाने तथा लिंक को cgschool.in में पेस्ट करने की पूरी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं ,फिर भी इसका लिंक निचे दिया जा रहा है ,आप इस लिंक में लॉगिन होकर cisco webex meeting app में रजिस्ट्रेशन ,मीटिंग हेतु लिंक तथा लिंक को cgschool.in में पेस्ट करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


ऑनलाइन क्लास डिलीट कब करना है -

यदि आपने ऑनलाइन क्लास लिंक बनाएं है ,और किसी कारणवश निर्धारित समय में क्लास नहीं ले पा रहे हैं या आपके ऑनलाइन क्लास में कोई नहीं जुड़ते तो निर्धारित समय समाप्ति के ठीक 5 मिनट पहले आपको क्लास डिलीट करना होगा। 

ऑनलाइन क्लास डिलीट कैसे करें -

जैसा की आपको विदित है cisco webex meeting app से लिया गया ऑनलाइन क्लास तब तक मान्य नहीं होगा ,जबतक आप इस लिंक को cgschool.in में पेस्ट नहीं करते। 

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को ओपन करना होगा तथा उसके सर्चबार में  cgschool.in टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर खुल जायेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा। 


STEP 2.अब  cgschool.in का होम पेज खुल जायेगा , आपको मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना होगा। 


STEP 3.अब  cgschool.in में आपका अकाउंट पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज के हेडर में लिए मेनू पर क्लिक करना होगा ,जिससे उसके तीन विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देगा ,आपको दूसरे विकल्प शिक्षक के कार्य पर क्लिक करना होगा। 


STEP 4..अब शिक्षक के कार्य के अंतर्गत आने वाले बहुत से विकल्प दिखाई देगा आपको ऑनलाइन क्लास पर क्लिक करना होगा। 



STEP 5..अब आपके द्वारा बनाये गए ऑनलाइन क्लास शेड्यूल दिखाई देने लगेगा ,शेड्यूल डिलेट करने के लिए शेड्यूल के ठीक निचे दिए डिलेट करें ,एडिट करें ,url कॉपी करें के ऑप्शन में से डिलेट करें पर क्लिक करना होगा। 


STEP 6. अब क्या आप ऑनलाइन क्लास डिलेट करना चाहते हैं का पॉप अप स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको OK पर क्लिक करना होगा ,इस प्रकार ऑनलाइन क्लास शेड्यूल डिलीट हो जायेगा। 


इस प्रकार कारणवश निर्धारित समय में ऑनलाइन क्लास न ले पाने या ऑनलाइन क्लास में कोई नहीं जुड़ने पर आप ऑनलाइन क्लास शेड्यूल डिलीट कर सकते हैं। 
  

Post a comment

0 Comments