सत्र 2020-21 हेतु निःशुल्क गणवेश वितरण के संबंध में जारी हुआ निर्देश.....इस तिथि तक गणवेश वितरण अनिवार्यतः पूर्ण करना होगा

सत्र 2020-21 में स्कूली छात्रों को निःशुल्क गणवेश प्रदाय करने के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा समस्त संभागीय संयुक्त संचालक /जिला शिक्षा अधिकारी /जिला मिशन समन्वयक छत्तीसगढ़ को पत्र जारी कर निर्धारित तिथि तक गणवेश वितरण का कार्य अनिवार्यतः पूर्ण करा लेने को कहा गया है। 


गौरतलब हों कि प्रत्येक शिक्षा सत्र प्रारम्भ होते ही छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्कूली बच्चों को गणवेश मुहैया कराया जाता है ,हालाँकि इस सत्र कोरोना वायरस के कारण गणवेश वितरण में कुछ विलम्ब हुआ है ,परन्तु शाला संचालन नहीं होने के कारण इसे विलम्ब भी नहीं कहा जा सकता। 

गणवेश वितरण की अंतिम तिथि -
 
लोक शिक्षण संचालनालय से जारी पत्र के अनुसार सत्र 2020-21 में गणवेश वितरण का कार्य 14 अगस्त 2020 तक पूर्ण करना होगा। गणवेश वितरण का कार्य लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश क्रमांक/वि.यो./वि.यो./नि.गणवेश /2020-21/96 ,दिनांक -29.06.2020 को जारी पत्र में दिए विस्तृत दिशा-निर्देशों को ध्यान में रख क़र करना होगा। 

निःशुल्क गणवेश में सावधानी -

लोक शिक्षण संचालनालय से जारी पत्र के अनुसार covid-19 सतर्कता के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निःशुल्क गणवेश वितरण का कार्य शिक्षकों के माध्यम से सम्पन्न कराया जाना है। इस पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि गणवेश वितरण हेतु विद्यार्थियों को किसी भी स्थिति में शाला नहीं बुलाया जाना है ,इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि किसी भी स्थिति में पात्र विद्यार्थी निःशुल्क गणवेश की प्राप्ति से वंचित न रहे। 

गणवेश वितरण की मॉनिटरिंग -

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा निःशुल्क गणवेश वितरण संबंधी जारी निर्देश के अनुसार गणवेश प्राप्ति तथा वितरण का ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जायेगा ,इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी /जिला मिशन समन्वयक को प्राप्ति एवं वितरण की जानकारी 10 दिवस ( दिनांक -14 अगस्त 2020 ) के भीतर लोक शिक्षण संचालनालय /प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा अभियान रायपुर छत्तीसगढ़ को भेजना होगा। 


सम्भवतः गणवेश वितरण की ऑनलाइन जानकारी cg teams में भी एंट्री करना होगा -

अभीतक इस संबंध में ऐसा कोई निर्देश जारी तो नहीं किया गया है ,परन्तु ऐसा कयास लगाया जा रहा है गणवेश प्राप्ति तथा वितरण की जानकारी cg teams एंट्री करना होगा ,जिससे उच्च कार्यालय द्वारा निःशुल्क गणवेश प्राप्ति तथा वितरण की ऑनलाइन मॉनिटरिंग किया जा सके। 

Post a comment

0 Comments