bultu app (बुलटू के बोल एप) क्या है ,,,,,,, ब्लूटूथ के माध्यम से पाठ का ऑडियो क्लिप कैसे ट्रांफर करें,,,,,,,कीपेड मोबाइल वाले बच्चों के लिए जरूर इंस्टॉल जरूर करें


वैश्विक महामारी कोरोना काल के इस दौर में शाला बंद होने से बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता प्रभावित हुआ है। छत्तीसगढ़ शासन लगातार शाला बंद की स्थिति में शिक्षा वैकल्पिक तरीकों पर विचार कर रही है ,ताकि शाला पुनः खोले जाने तक बच्चों का शिक्षा से ज्यादा दुरी न बन पाए।


छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना काल में पढ़ई तुंहर दुवार योजना के माध्यम से बच्चों के लिए घर पर ही शिक्षा मुहैया करने के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराया गया है ,इसके साथ -साथ शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास भी लिया जा रहा है ,पढ़ाई के अन्य विकल्पों जैसे -पढ़ई तुंहर पारा ,लाऊडस्पीकर क्लास ,मोटरसाइकल गुरु जी के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने का प्रयास किया जा रहा है। 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उक्त योजनाओ को बच्चों के लिए और सुगम बनाने के मकसद से पढ़ई तुंहर दुवार ,बुल्टू के बोल जैसे योजनाओं का app लांच किया गया है ,जिसे एक बार इंस्टॉल कर लेने से बार -बार लॉगिन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

यह app शिक्षकों तथा बच्चों दोनों के लिए उपयोगी है ,इस app को शिक्षक मोबाइल में इंस्टॉल कर पाठ्यसामग्री के फाइल को बच्चों के मोबाइल में ट्रांफर कर सकता है ,या एंड्राइड मोबाइल यूज़ करने वाले बच्चे अपने साथी बच्चे के मोबाइल में ब्लूटूथ के जरिये ऑडियो फाइल भेज सकतें हैं। 

बुल्टू के बोल एप क्या है -


बुल्टू के बोल एप का मतलब है ब्लूटूथ के माध्यम से पढ़ाई ,जब पढ़ई तुंहर दुवार योजना की शुरुवात हुई तो देखा गया कि जिन बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल हैं वे ही इस योजना का लाभ ले पा रहे हैं ,परन्तु बहुत से बच्चे ऐसे  हैं ,जिनके पास कीपेड मोबाइल हैं ये बच्चे पढ़ई तुंहर दुवार योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं । 

उक्त बातों को ध्यान में रखकर ब्लूटूथ गुरु जी योजना शुरू किया गया ,इस योजनांतर्गत गुरु जी किसी अवधारणा को जो app में ऑडियो क्लिप के रूप में रिकॉर्ड है ,बच्चों के मोबाइल में ट्रांफर कर देता है ,जिससे बच्चे बिना इंटरनेट सुविधा के भी पाठ की अवधारणा को सुनकर समझ लेता है । 

बुल्टू के बोल एप किसके लिए है -

बुल्टू के बोल एप शाला बंद की स्थिति में बच्चों के पढ़ाई से जोड़े रखने का एक तरीका है। यह एप शिक्षकों लिए है ,इस app को एंड्राइड मोबाइल यूज़ करने वाले बच्चे भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल करने के बाद ऑडियो फाइल को उन बच्चों के मोबाइल में ट्रांफर कर सकते हैं जिनके पास एंड्राइड मोबाइल /इंटरनेट की  सुविधा नहीं है। 

कीपेड मोबाइल में ब्लूटूथ के माध्यम से किसी अवधारणा का ऑडियो फाइल ट्रांफर कर दिया जाता है ,जिसे बच्चा सुनकर समझ लेता है। 

बुल्टू के बोल एप में क्या है  -

bultu app में कक्षा और विषयवार पाठ का ऑडियो क्लिप दिया गया है ,जिसे आप ब्लूटूथ के जरिये किसी बच्चे के मोबाइल में भेज सकते हैं ,जिससे बच्चे संबंधित अवधारणा को सुनकर समझ सकता है। 

bultu app इंस्टॉलेशन तथा उपयोग -


सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के play store में जाकर bultu app टाइप कर सर्च करना है तथा स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना है। 



अब app को open करना है ,जिससे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री तथा शिक्षामंत्री जी के फोटो के बुल्टू के बोल लिखा थंबनेल शो होगा। 

इसके बाद मोबाइल का फाइल ,मिडिया आदि के लिए allow हेतु परमिशन पॉपअप दिखाई देगा ,आपको allow करते जाना है। 



अब आपको इस app में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्क्रीन पर शो हो रहे ,इंटरफेस पर आपको ,जिला (चयन ) ,नाम ,मोबाइल नंबर दर्जकर otp प्राप्त करें पर क्लिक करना है। sms से प्राप्त otp को दर्जकर अगला के आइकॉन पर क्लिक करना है। 



इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा और app में दिए गए फीचर शो होने लगेगा ,जोकि इस प्रकार होगा -

👉 ऑडियो डाउनलोड करें 
👉 बुल्टू के बोल द्वारा ऑडियो शेयर करें 
👉 शेयर ऑडियो का विवरण देखें 
👉 अपना डाटा सर्वर में भेजें 
👉 बाहर जाएँ 



ऑडियो डाउनलोड करें -इस फीचर में जाकर आप कक्षा और विषय का चयन कर किसी भी पाठ का ऑडियो क्लिप डाउनलोड कर सकते हैं ,इसके लिए कक्षा ,विषय का चयन कर खोजें पर क्लिक करना है जिससे संबंधित विषय का सभी पाठ शो होने लगेगा। पाठ में दिए डाउनलोड के आइकॉन को पर क्लिक करना है। इस प्रकार संबंधित पाठ का ऑडियो डाउनलोड हो जायेगा। 


बुल्टू के बोल द्वारा ऑडियो शेयर करें - सबसे पहले जिसके मोबाइल में ऑडियो भेजना चाहते हैं उसके मोबाइल का ब्लूटूथ पेअर कर लेना है , फिर डाउनलोड किये गए पाठ को प्राप्त करने हेतु उसी कक्षा और विषय का चयन कर खोजें पर क्लिक करना है ,जिसे पहले विकल्प पर आपने डाउनलोड किये हैं इससे डाउनलोड किया हुआ पाठ शो होने लगेगा ,पाठ का चयन करने हेतु पाठ के नाम के सामने बने डिब्बे पर टिक करना है और ऑडियो शेयर करें पर क्लिक करना है। 


इसके बाद आप इस ऑडियो को जिसके भी मोबाइल पर ब्लूटूथ के माध्यम से शेयर करना चाहते हैं ,उसके मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और हाँ पर क्लिक करना है।अब पेअर ब्लूटूथ शो होने लगेगा आप जिस मोबाइल में ऑडियो भेजना है उसका ब्लूटूथ सेलेक्ट करना है ,जिससे ऑडियो सेंड हो जाएगा।    


इस प्रकार आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑडियो, ब्लूटूथ के माध्यम से बच्चों के कीपेड मोबाइल पर भेज सकेंगे। 

शेयर ऑडियो का विवरण देखें -इस फीचर में आप शेयर किये गए ऑडियो का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको शेयर की तिथि (कब से कब ) सेलेक्ट कर खोजें पर क्लिक करना है। 


अपना डाटा सर्वर में भेजें -इसमें फीचर के माध्यम से आप ब्लूटूथ के माध्यम से शेयर किये गए डाटा को सिंक /अपलोड करेंगे ,जिससे राज्य स्तर पर पता चल पायेगा कि आपने ऑडियो ,ब्लूटूथ के माध्यम से बच्चों को सेंड किया है। 

(इस app का सभी फीचर एक -दूसरे में जुड़ा हुआ है ,कोई भी ऑडियो ब्लूटूथ के माध्यम से भेजने के लिए सभी फीचर पर बारी -बारी से काम करना होगा। )

 बाहर जाएँ -app से बाहर निकलने के लिए इस फीचर पर क्लिक करना है।  



इस प्रकार यह app शाला बंद के दौरान बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने और किसी अवधारणा को समझाने लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। खासकर ऐसे बच्चे जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है या जिनके मोबाइल में डाटा पैक नहीं है ,उनके लिए घर पर पढ़ाई करने का एक बढ़िया माध्यम bultu app हो सकता है। 

Post a comment

0 Comments