पढ़ई तुंहर दुवार app: विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन तथा उपयोग की पूरी जानकारी



छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के सुविधा के लिए cgschool.in वेबसाइट के अलावा पढ़ई तुंहर दुवार app भी लांच किया गया है। यह बच्चों के लिए ज्यादा सुविधाजनक है क्योंकि पोर्टल की तरह app में आपको हर बार लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं होगी। 


पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल में शिक्षक हो या विद्यार्थी सभी को प्रत्येक बार आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन होना पड़ता है। app में आपको बार -बार आईडी ,पासवर्ड दर्ज करना नहीं पड़ेगा ,बस एक बार ही पंजीयन करना होगा ,परन्तु यह app सिर्फ विद्यार्थियों के लिए ही है। 

इस app के माध्यम से पोर्टल में अपलोड पाठ्यसामग्री को पढ़ा /सूना जा सकता है। होमवर्क अपलोड किया जा सकता है ,संदेह अपलोड /समाधान प्राप्त किया जा सकता है। 



पढ़ई तुंहर दुवार app को इंस्टॉल तथा पंजीयन कैसे करें 


👉सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store को open करना होगा तथा उसके सर्चबार में पढ़ई तुंहर दुवार टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे पढ़ई तुंहर दुवार app सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको इसे इंस्टॉल करना है। 


👉इंस्टॉल होने के बाद app को open करना होगा ,पहली बार app को ओपन करने पर आपके मोबाइल के मिडिया ,लोकेशन आदि के लिए allow चाहेगा ,आपको allow करते जाना होगा ,जिससे app में मोबाइल नंबर प्रविष्ट करने और otp प्राप्त करने का पेज खुल जाएगा ,आपको मोबाइल नंबर दर्ज कर otp प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा। 
👉अब आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर sms द्वारा otp प्राप्त हो जाएगा। आपको sms से प्राप्त otp को otp प्रविष्ट करें वाले इंटरफेस पर otpदर्ज करना होगा और अंत में अगला पर क्लिक करना होगा। 


👉अब विद्यार्थी पंजीयन हेतु एक न्यू पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में निम्न जानकारी दर्ज /चयन करना होगा -

नाम -
ईमेल -
पता -
राज्य -
जिला -
पासवर्ड - (पासवर्ड बनाना है )
पासवर्ड की पुस्टि -(पुनः दर्ज करना है )

पासवर्ड आप अपने सुविधा अनुसार बना सकते हैं ,पासवर्ड के लिए किसी स्पेशल कैरेक्टर को शामिल करना जरूरी नहीं है ,फॉर्म भरने के बाद जैसे ही अंत में अगला पर क्लिक करेंगे ,आपका प्रोफाइल सुरक्षित हो जाएगा ,जिसका नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा। नोटिफिकेशन ok करते ही आपको app सारे में दिए सभी सुविधाएँ दिखने लगेगी। उक्त प्रक्रिया आपको एक बार ही करना पड़ेगा।


👉आप जब भी दुबारा इस एप आपको open करेंगे विकल्प वाला पेज ही स्क्रीन पर खुलेगा। सबसे पहले कक्षा और विषय का चयन करना होगा। कक्षा चयन आपको अपने स्तर के अनुसार करना है ,वैसे तो इसमें कक्षा 1 से 12 तक बच्चों के लिए पाठ्यक्रम तथा अन्य ऑनलाइन /ऑफलाइन वीडियो ,ऑडियो आदि दिया गया है। 


पाठ्यपुस्तक -

पाठ्यपुस्तक के लोगो पर क्लिक कर आप चयन किये गए कक्षा और विषय के अनुसार पाठ्यपुस्तक डाउनलोड कर सकते हैं। इस इंटरफेस के अंदर आपको बुक का  pdf वर्जन डाउनलोड करने का आइकॉन मिलेगा ,आपको उस  पर क्लिक कर बुक डाउनलोड कर सकते हैं। 

लेक्चर वीडियोस / कोर्स मटेरियल -


इस इंटरफेस में क्लिक करने पर आपको लेक्चर वीडियोस / कोर्स मटेरियल डाउनलोड करने करने का आइकॉन दिखाई देगा ,उससे पहले आपको ऊपर भाग में पाठ का चयन करें का इंटरफेस दिखाई देगा आप वहां से अपनी आवश्यकता अनुसार पाठ का चयन कर सकते हैं। 

आप का संदेह -

यदि आपके मन में किसी अवधारणा या वीडियो के संबंध में कोई संदेह हो तो अपलोड कर सकते हैं और संदेह का उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं। 

होमवर्क -

इस भाग में आप अपना होमवर्क अपलोड कर सकते हैं तथा शिक्षकों द्वारा चेक किये गए अपने होम वर्क को देख भी सकते हैं। 

स्व-आकलन-

इस भाग में आपको प्रश्न डाउनलोड करने और स्व आकलन शुरू करें का विकल्प दिखाई देगा। यह एक क़्विज के रूप में होगा ,जिससे आप वीडियोस आदि के माध्यम से सीखे गए पाठ की अवधारणा आपको कितना समझ में आया जाँच सकते हैं। 

सिंक करें -

इस सुविधा के माध्यम से अपना होम वर्क आदि जो आपने अपलोड किये हैं उसे सिंक करना होगा ,सिंक करने पर ही आपका होमवर्क cgschool .in पोर्टल पर अपलोड होगा।

इस प्रकार कोई भी विद्यार्थी एक बार पंजीयन कर ऑनलाइन /ऑफलाइन पढ़ाई कर सकता है ,यह कक्षा 1 से 12 तक विद्यार्थियों के लिए कोरोना काल में घर बैठे पढ़ाई करने में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है। 



इस जानकारी को विद्यार्थियों तक जरूर पहुंचाएं ,यदि app  इंस्टॉलेशन या otp संबंधी कोई समस्या होती है या प्रोसेस समझ में नहीं आ रहा हो तो कमेंट के माध्यम से हमें अपनी समस्या जरूर भेजें। 

Post a comment

0 Comments