cgschool.in : DDO द्वारा सत्यापित प्रोफाइल........गलत जानकारी को ऐसे सुधारें



वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में कोरोना वारियर्स के रूप में शिक्षकों की भूमिका अहम रही है ,चाहे कोरोना सर्वे का कार्य हो या प्रवासी मजदूरों को कोरेन्टाइन सेंटर्स तक पहुँचाने का कार्य हो या कोरेन्टाइन सेंटर्स में ड्यूटी देना हो ,शिक्षकों ने उक्त सभी कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी से किये हैं। इस दौरान कई शिक्षक कोरोना संक्रमित भी हो चुके हैं।  


शिक्षकों का योगदान केवल कोरोना नियंत्रण एवं रोकथाम तक ही सिमित नहीं रहा हैं ,लॉक डाउन के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए शिक्षकों द्वारा किये जा रहे नवाचारी शिक्षण विधियां बहुत ही सराहनीय है।

शाला बंद के दौरान शिक्षकों द्वारा कोरोना दिशा -निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन क्लास ,मोहल्ला क्लास ,मिसकॉल गुरु जी ,लाउडस्पीकर क्लास ,ब्लूटूथ आदि के माध्यम से नियमित अध्यापन कराया जा रहा है, परन्तु खेद का विषय यह है कि शिक्षकों को कोरोना वारियर्स का दर्जा नहीं दिया गया । 

हर कोई जनता है कि कोरोना कॉल में शिक्षकों की भूमिका क्या रही है ,शायद यही कारण है कि स्कूल बंद के दौरान शिक्षा के वैकल्पिक तरिके जैसे -ऑनलाइन क्लास ,मोहल्ला क्लास ,मिसकॉल गुरु जी ,लाउडस्पीकर क्लास ,ब्लूटूथ आदि के माध्यम से अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को शिक्षा विभाग द्वारा 5 सितंबर को सम्मानित किया गया | 

यदि आपने शाला बंद के दौरान शिक्षा के वैकल्पिक तरिके जैसे -मोहल्ला क्लास ,मिसकॉल गुरु जी ,लाउडस्पीकर क्लास ,बुलटू के बोल के माध्यम से बच्चों को अध्यापन कराते रहे हैं तो आपको cgschool.in उक्त क्लास का वीडियो तथा इमेजेस जरूर अपलोड करना चाहिए। 

cgschool.in  में ,मोहल्ला क्लास ,मिसकॉल गुरु जी ,लाउडस्पीकर क्लास ,ब्लूटूथ क्लास का वीडियो तथा इमेज अपलोड कैसे करें ? इसकी जानकारी हम हमारे पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा कर चुके हैं ,यदि आप वीडियो या इमेज अपलोड करना चाहते हैं तो आपको उस  पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको cgschool.in में शिक्षक प्रोफाइल अपडेट से जानकारी साझा करने जा रहे हैं तो चलिए जान लेते हैं अपना अपडेटेड प्रोफाइल कैसे चेक करें ?

नए या पुराने कर्मचारी कोड- 

कर्मचारी कोड प्रोफाइल में पहले से दर्ज रहता है ,परन्तु यदि आपका संविलियन के बाद नया कर्मचारी कोड जारी हुआ है तो उसे सुधार सकते हैं। एक समस्या जो कहीं -कहीं से जानकारी में आया है ,उसके अनुसार कुछ शिक्षकों का नए कर्मचारी कोड के आधार पर सब्मिट नहीं हो रहा है ,यदि ऐसी स्थिति आती है तो पुराने कर्मचारी कोड से प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। 

DDO द्वारा सत्यापित प्रोफाइल में से ध्यान से चेक करें - 


पासपोर्ट फ़ोटो 
कर्मचारी कोड 
उच्चतम योग्यता 
प्रथम नियुक्ति तिथि 
वर्तमान शाला में नियुक्ति तिथि 
अंतिम पदोन्नति तिथि 

अपना प्रोफाइल अपडेट कैसे चेक करें -


सबसे पहले आपको cgschool.in में जाना होगा ,इसके लिए अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में cgschool.in  सर्च करना है ,जिससे पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाना है। 


अब आपके मेनू के आइकॉन थ्री लाइन पर क्लिक करना है ,जिससे पासवर्ड बदलें ,शिक्षक के कार्य ,रिपोर्ट ,डैशबोर्ड ,निजता निति आदि का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको शिक्षक के कार्य पर क्लिक करना है | क्लिक करते ही शिक्षक के कार्य के अंतर्गत शिक्षक प्रोफाइल बदलें ,शिक्षक डैशबोर्ड , पीएलसी ,DDO द्वारा सत्यापित प्रोफाइल आदि का इन्र्फेस दिखाई देगा, आपको  DDO द्वारा सत्यापित प्रोफाइल पर क्लिक करना है |


 अब आपका पूरा प्रोफाइल खुल जाएगा ,इसके बाद  कर्मचारी कोड ,माता का नाम पासपोर्ट फ़ोटो ,कर्मचारी कोड ,उच्चतम योग्यता ,प्रथम नियुक्ति तिथि ,वर्तमान शाला में नियुक्ति तिथि ,अंतिम पदोन्नति तिथि ,cwsn प्रशिक्षण की स्थिति ,वैवाहिक स्थिति आदि को ध्यान से चेक कर लेना है |


प्रोफाइल में गलत जानकारी दर्ज होने पर क्या करें -
 
यदि आप DDO द्वारा सत्यापित प्रोफाइल को चेक करते हैं और चेक करने पर आपको पता चलता है कि कौन सा जानकारी लगत दर्ज हो गया है तो आपको अपने DDO ( विकास खंड शिक्षा अधिकारी /प्रिंसिपल ) में प्रोफाइल संशोधन हेतु आवेदन करना है ,आवेदन में जो जानकारी गलत दर्ज हो चूका है उसके बारे स्पष्ट उल्लेख करना है |

आपके आवेदन के आधार पर आपके ddo द्वारा आपके प्रोफाइल में संशोधन कर दिया जायेगा |



अन्य लिंक -


इस प्रकार आपका प्रोफाइल डाटा सबमिट हो जाएगा ,इस प्रोफाइल डाटा के आधार पर आपका इ-प्रमाण पत्र जारी होना है।प्रोफाइल सुधार के लिए बहुत ही सिमित समय शेष है ,इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों तक जरूर पहुंचाएं।   

Post a comment

0 Comments