जिला शिक्षा अधिकारी /विकास खंड शिक्षा अधिकारी / विकास खंडवार संकुल समन्वयक लिस्ट कैसे देखें



शिक्षक एल बी न्यूज़ डॉट कॉम पर एक बार फिर से आपका स्वागत है ,हमारे इस वेबसाइट में समय -समय शिक्षा जगत से जुड़ी न्यूज़ के साथ -साथ शिक्षा विभाग से जुड़ी ऑनलाइन योजनाओं /सुविधाओं की जानकारी भी  साझा किया जाता है। 


आज हम आपको शिक्षा विभाग से जुड़ी एक महत्वपूर्ण सुविधा की जानकारी देने जा रहे हैं ,यदि आप शिक्षक या पालक हैं तो आपको कभी न कभी शिक्षा विभाग के अंतर्गत अधिकारियों के नाम , पदस्थ जिला /ब्लॉक का नाम तथा कार्यालय कांटेक्ट नंबर की आवश्यकता पड़ा ही होगा।

ज्यादातर शिक्षकों के पास अपने विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय और संकुल समन्वयक का सम्पर्क नंबर होता ही है ,आज हम आपको किसी भी जिले के जिला शिक्षा अधिकारी उनके पदस्थ जिला,विभिन्न विकास खंडों के विकास खंड शिक्षा अधिकारी और पदस्थ विकास खंड का  नाम  तथा प्रदेश के सभी संकुलों के संकुल समन्वयक का नाम और स्कुल का नाम कैसे देखें ? इसके बारे में बताने जा रहे हैं। 

कभी -कभी शैक्षणिक कार्यों या शिक्षा से जुड़ी अन्य कार्यों के शिलशिले में शिक्षकों को किसी दूसरे जिले के जिला शिक्षा अधिकारी /विकास खंड शिक्षा अधिकारी / किसी भी जिले के अंतर्गत संकुल समन्वयक से सम्पर्क करना पड़ जाता है। 

वैश्विक महामारी के इस दौर में भारत सरकार के covid -19 के रोककथाम हेतु सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने ,एक जिला से दूसरे जिला जाने से बचने ,छोटे -छोटे कामों के लिए कार्यालय जाने के बजाय सम्पर्क सूची के मदद से घर बैठे सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त करना शिक्षकों के साथ -साथ पालकों के लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता हैं।  

जिला शिक्षा अधिकारी ,/विकास खंड शिक्षा अधिकारी /जिलावार विभिन्न संकुलों के समन्वयक लिस्ट में आपको क्या -क्या जानकारी मिलेगी -


♦ जिला शिक्षा अधिकारी का नाम और पदस्थ जिला  का नाम । 
♦ विकास खंड शिक्षा अधिकारी का नाम और पदस्थ विकास खंड का नाम। 
♦ अलग -अलग जिलों के अंतर्गत संकुल समन्वयकों का नाम तथा संकुल का नाम। 
♦ कार्यालय का सम्पर्क नंबर। 


इस सूची से कोरोना काल में आपको निम्न लाभ हो सकता है -

♦ covid-19 के रोकथाम एवं नियंत्रण में बहुत हद तक मदद मिलेगी। 
♦ छोटी -छोटी जानकारी के लिए कार्यालय में अनावश्यक भीड़ नहीं बढ़ेगा। 
♦ किसी ऐसे जिला से शौक्षिक जानकारी लेना हो जहां तत्काल जाना सम्भव न हो ,वहां से जानकारी मिल पायेगा। 
♦ ज्यादातर पालक भी सीधे कार्यालय पहुँच जाते हैं ,इससे पालकों को कार्यालय जाना नहीं पड़ेगा। 
♦ किसी जिले में हो रहे शैक्षिक नवाचार के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 
♦ सामान्य जानकारी के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारी /विकास खंड शिक्षा अधिकारी / किसी भी जिले के अंतर्गत संकुल समन्वयक का नाम और पदस्थ स्थान का पता होना चाहिए। 
♦ निःशुल्क गणवेश ,पुस्तक तथा सायकल वितरण का कार्य चल रहा है ,इससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। 
♦ किसी भी जिला ,विकास खंड /स्कुल से जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। 

जिला शिक्षा अधिकारी ,/विकास खंड शिक्षा अधिकारी तथा विभिन्न जिले के अंतर्गत संकुलों के समन्वयक लिस्ट कैसे देखें -


1. सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा ,इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में tbc.cg.nic.in या छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम टाइप कर सर्च करना होगा। 

2. अब छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 

3. home पेज पर मेनूबार में लिखे प्राधिकारी पर क्लिक करना होगा। 

4. प्राधिकारी पर क्लिक करते ही जिला (DEO ) ,विकास खंड (BEO ) ,संकुल (CLUSTER  OFFICER ) लिखा मिलेगा ,आप जिस स्तर के अधिकारी के बारे में जानना चाहते हैं या सम्पर्क करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना होगा। 

5. यदि आप जिला शिक्षा अधिकारी की सूची देखना चाहते हैं तो जिला (DEO ) पर क्लिक करते ही शो होने लगेगा ,लेकिन आप विकास खंड (BEO ) पर क्लिक करते हैं तो जिला तथा संकुल (CLUSTER  OFFICER ) पर क्लिक करने पर ,जिला और विकास खंड दोनों का चयन करना होगा 


जो सूची शो होगा उसमे जिला शिक्षा अधिकारी ,/विकास खंड शिक्षा अधिकारी तथा विभिन्न जिले के अंतर्गत संकुलों के समन्वयकों के कार्यालय का सम्पर्क नंबर मिलेगा ,यदि आप उक्त लिस्ट में से किसी स्तर के संबंधित अधिकारी से सम्पर्क करना चाहते हैं तो कार्यालय के सम्पर्क नंबर के मदद से सम्पर्क कर सकते हैं। 


Post a comment

0 Comments