education portal cg से जानें किसी भी स्कूल का जेंडर वाइज शिक्षक/शिक्षिकाओं की संख्या.......


स्थानांतरण , नई पोस्टिंग या अन्य कारणों से प्रदेश के किसी भी शासकीय स्कूल में पदस्थ शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानना आवश्यक हो जाता है ,कभी -कभी विकास खंड और संकुल स्तर पर भी शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानना जरूरी हो जाता है ,आज की यह जानकारी इसी पर आधारित है। 

नमस्कार दोस्तों ,एक बार फिर से स्वागत है ,आपका हमारे वेबसाइट shikshakilnews.com पर। आज हम आप से शाला से जुड़ी एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं ,जिससे आप घर बैठे पता लगा पाएंगे कि प्रदेश के किसी भी स्कूल में  कितने शिक्षक /शिक्षिकाएं पदस्थ हैं ? 

किसी भी स्कूल में पदस्थ शिक्षकों की संख्या आप जेंडर वाइज पता कर सकते हैं ,यदि किसी शाला में 4 शिक्षक  तो उनमे से कितने शिक्षक male हैं और कितने शिक्षक female हैं देख पाएंगे। 

प्रदेश में कुल स्कूलों की संख्या तथा उन स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की संख्या ,किसी भी स्कूल में रिक्त पद तथा पदस्थ शिक्षकों की संख्या पता करने की जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं ,उक्त जानकारी को आप हमारगॉव डॉट कॉम पर जाकर देख /पढ़ सकते हैं। 

आप चाहें तो cg teams में लॉगिन होकर प्रदेश में कुल स्कूलों तथा कुल विद्यार्थियों की संख्या भी पता लगा सकते हैं ,लेकिन जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानने के लिए आपको इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप को फॉलो करना होगा। 

जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाएं -


education portal cg के इस सुविधा के माध्यम से  जिला ,विकास खंड ,संकुल तथा स्कूलवार शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या देखा जा सकता है। हम इस आर्टिकल के अंत में education portal cg का लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं ,जिससे आपको शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानने में सुविधा होगी। 

जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या कैसे देखें -



1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में जाकर education portal cg टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे उक्त वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको इस वेबसाइट के अंतर्गत gender wise teacher report पर क्लिक करना है।

 

2.अब एक न्यू पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा ,इस पेज में आपको जिला, ब्लॉक और संकुल  का चयन करना है और show report पर क्लिक करना है ,यदि आप जिला स्तर पर जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या देखना चाहते हैं तो सिर्फ जिला चयन करें ब्लॉक ,क्लस्टर को all ही रहने दें। 

ठीक इसी प्रकार ,ब्लॉक स्तर पर जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानने के लिए ,जिला और विकास खंड का चयन करें क्लस्टर को all ही रहने दें। 

3.show report पर क्लिक करते ही संबंधित जिला ,विकास खंड ,क्लस्टर के अंतर्गत स्कूलों की संख्या शो होने लगेगा ,आप इस पेज के अंतिम दो कालम में शालावार male /female शिक्षकों की संख्या देख पाएंगे। 

👉शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या जानने के लिए यहां क्लिक करें 👈



इस प्रकार आप घर बैठे ही जिला ,विकास खंड ,संकुल के अंतर्गत किसी भी स्कूल का जेंडर वाइज शिक्षक /शिक्षिकाओं की संख्या देख सकते हैं। यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो शेयर और कमेंट जरूर कर दें। 

Post a comment

0 Comments