पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत मुहल्ला क्लास के लिए शिक्षक कर सकेंगे व्यय ,,,,,,किस मद से क्या -क्या क्रय किया जा सकता है यहां देखें



हेलो फ्रेंड्स ,shikshaklbnews.com पर एक नई जानकारी के साथ आपका स्वागत करते हैं ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में भी बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए अनेक टेक्निकल और नवाचारी  गतिविधियां शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य है इस महामारी के दौर में भी बच्चों शिक्षा से जोड़े रखना। 


जैसा कि आप सभी को विदित है ,स्कूलों का पट अभी तक खोला नहीं जा सका है ,ऐसे में जब शाला संचालन शुरू होगा उस समय बच्चों को लम्बे अंतराल के बाद शैक्षणिक गतिविधि से जोड़ने में समस्या हो सकती है ,शायद यही कारण है कि शासन द्वारा शिक्षा के नए -नए विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। 

पढ़ई तुंहर दुवार योजना के अंतर्गत एक नए विकल्प तौर पर पढई तुंहर पारा शुरू किया गया है ,इस योजना के अंतर्गत शाला ग्राम के शिक्षित युवाओं द्वारा अपने पारा के बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए पढ़ाई कराया जाता है, ताकि बच्चे शैक्षणिक गतिविधि से जुड़े रहें। 

मोहल्ला क्लास में युवाओं द्वारा अपने घर के आस -पास के बच्चों को खुले स्थान जैसे चबूतरा आदि में बैठाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पढ़ाई कराया जाता है ,शिक्षकों द्वारा मोहल्ला क्लास स्वप्रेरित होकर शरू  किया गया है। ऐसे स्कूलों को शासन द्वारा मोहल्ला क्लास के लिए आवश्यक सामग्री हेतु विभिन्न अनुदान से व्यय करने का आदेश जारी किया गया है। 

मोहल्ला क्लास के लिए अनुदान तथा व्यय निर्देश मोहल्ला क्लास हेतु सप्ताहिक कैलेंडर कैसे देखें -


1. सबसे पहले आपको cgschool.in में जाना होगा ,इसके लिए अपने मोबाइल के ब्राउजर में  cgschool.in टाइप कर सर्च करना होगा। 

 2. cgschool.in के होम पेज पर आपको एक न्यू अपडेट दिखेगा ,जिसका नाम है पढ़ई तुंहर पारा आपको इस पर क्लिक करना होगा। 


3. इसके बाद जो पेज खुलेगा ,उसमें कुछ निर्देश दिया गया है ,निर्देश के ठीक निचे आपको तीन प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा। पाठ्यपुस्तक देखें,,,,नवाचार प्रयासों के लिए व्यय का प्रावधान -समग्र शिक्षा से आदेश ,,,,,,सामुदायिक विद्यालयों हेतु मेनुअल,,,,,,साप्ताहिक कैलेंडर,,,,,,,।



पाठ्यपुस्तक देखें-


पाठ्यपुस्तक देखें वाले इंटरफेस पर क्लिक करने पर आपको कक्षा 1 से 12 वीं तक के सभी विषय के पुस्तक का pdf फाइल मिलेगा ,आप अपने आवश्यकता अनुसार पाठ्यपुस्तक का pdf फाइल डाउनलोड कर पाएंगे। इसके संबंधी बुक के pdf पर क्लिक करना होगा जिससे download का ऑप्शन खुल जाएगा। 



नवाचार प्रयासों के लिए व्यय का प्रावधान -समग्र शिक्षा से आदेश -

इस इंटरफेस पर क्लिक करने पर समग्र शिक्षा के द्वारा नवाचार प्रयासों के लिए व्यय का प्रावधान संबंधी आदेश
का pdf फाइल शो होने लगेगा ,आपको इसे डाउनलोड करना होगा। 

आदेश में नवाचार प्रयासों के लिए जो व्यय करना है ,उसके लिए सामग्री क्रय और मद के सम्बंध में विवरण दिया गया है। शाला अनुदान,खेल गढ़िया ,यूको एवं इको क्लब अनुदान से अलग-अलग सामग्री क्रय किया जा सकेगा।आप आदेश का pdf फाइल डाउनलोड कर इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस आदेश में  शाला अनुदान,खेल गढ़िया ,यूको एवं इको क्लब अनुदान से व्यय संबंधी निर्देश में अलग -अलग मद से पोर्टफोलियो ,वर्कशीट ,रबर ,पेन्सिल ,स्लेट ,कलर पेन्सिल आदि खरीदा जा सकेगा। ध्यान देने वाली बात यह होगी कि यह क्रय केवल मोहल्ला क्लास संचालित करने वाले शालाओं पर ही लागू होगा ।


सामुदायिक विद्यालयों हेतु मेनुअल-


यह एक प्रकार का संदर्शिका है ,जिसमें पढ़ई तुंहर पारा और अन्य नवाचार गतिविधियों के बारे में जानकारी दिया गया है ,इसके साथ -साथ समुदाय का भागीदारी किस प्रकार लिया जा सकता है ,इसकी जानकारी भी दिया गया है।

साप्ताहिक कैलेंडर-

साप्ताहिक कैलेंडर में आपको कुछ प्रश्न व गतिविधि दिया गया है ,जिसे मुहल्ला क्लास में कराया जा सकता है। शिक्षक यदि चाहे तो सप्ताहिक कैलेंडर का कॉपी कर वालंटियर्स को उपलब्ध कराया जा सकता है ,जिससे इस कैलेंडर में दिए गतिविधि को मुहल्ला क्लास में कराया जा सकता है।


Cgschool.in

इस प्रकार आप पाठ्यपुस्तक डाउनलोड ,पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत मुहल्ला क्लास हेतु सामग्री क्रय ,सप्ताहिक कैलेंडर आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

Post a comment

0 Comments