nps app login /forgot password . nps एप के मदद से cps के अंतर्गत जमा राशि कैसे चेक करें



how to create password for nps, nps ka password, nsdl login, my nps login

nps अर्थात new pension scheme .जैसाकि आप सभी को पता है ,भारत सरकार द्वारा 2004 के बाद की नियुक्ति में ops (old pension scheme ) को समाप्त करते हुए ,उसके स्थान पर NPS शुरू किया गया है ,इस प्रकार सन 2004 के बाद नियुक्ति में कर्मचारियों के लिए OPS पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। 


छत्तीसगढ़ में भी केंद सरकार के इस आदेश के तहत में सन 2004 के बाद की नियुक्ति में OPS खत्मकर कर दिया गया और NPS लाया गया है।चूँकि शिक्षा समवर्ती सूची में शामिल है ,इस लिए केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा से संबंधित लिया गया सभी निर्णय राज्यों पर भी लागु होता है। 

नई पेंशन स्कीम को लेकर कर्मचारियों का मानना है कि यह उनके लिहाज से सहीं नहीं है ,क्योंकि जो सुविधाएँ या गारंटी पुरानी पेंशन में था ,नई पेंशन स्कीम में नहीं है ,इस लिए कर्मचारियों के द्वारा लगातार पुरानी पेंशन की मांग की जा रही है। 

यदि आप अपना nps अकाउंट में जमा राशि चेक करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट में बताये गए सभी शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। आप इस पोस्ट के मदद से अपने nps अकाउंट में लॉगिन होने के साथ -साथ पासवर्ड को रिकवर करना सीख पाएंगे।   

NPS क्या है -

nps अर्थात new pension scheme , सन 2004 में केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन स्कीम में बदलाव करते हुए 2004 के बाद की नियुक्ति में पुरानी पेंशन स्कीम को समाप्त कर दिया और पुरानी पेंशन के स्थान पर नई पेंशन स्कीम शुरू किया गया ,इस नई पेंशन प्रणाली को ही nps कहा जाता है। 

OPS और NPS तुलनात्मक -

यदि हम इसे कर्मचारियों के नजरिये से समझें तो यह एक बाजार आधारित पेंशन स्कीम है ,इसमें रिटायरमेंट पर कोई गारंटी नहीं है अर्थात जब कोई कर्मचारी रिटायर होगा तो रिटायरमेंट के बाद की जीवन जीने के लिए कितनी राशि मिलेगी इसकी कोई गारंटी नहीं है क्योंकि यह रिटायरमेंट के समय चल रहे शेयर मार्किट पर निर्भर करेगा जबकि ops कर्मचारियों के हित के अनुसार था।  

cps की राशि चेक कैसे करें -

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फोन के play store में जाकर उसे open करना  होगा तथा उसके सर्चबार में nps app टाइप कर सर्च करना होगा। सर्च करते ही nps से जुड़ी app स्क्रीन पर शो होने लगेगा। आपको  nps app को इंस्टॉल करना होगा। 

NPS के नुकसान,नेशनल पेंशन स्कीम डिटेल्स इन हिंदी,नई पेंशन योजना केंद्र सरकार के कर्मचारियों


इस पोस्ट के अंत में nps app का डाउनलोड लिंक दिया जा रहा है ,आप इस लिंक के माध्यम से भी nps app को इंस्टॉल कर सकते है। 

2.अब जैसे ही इस app को open करेंगे ,आपसे परमिशन चाहेगा ,आपको allow करते जाना होगा ,denny आपको नहीं करना है। allow करने के बाद इस app का home स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,home पेज पर आपको तीन तरह का इंटरफेस दिखाई देगा,  login ,contribution और हिंदी। आपको login पर क्लिक करना होगा। 
नई पेंशन योजना क्या है,nps full form,nps login
3 .अब login आईडी और पासवर्ड दर्ज करने का इंटरफेस दिखाई देगा ,आईडी में अपना प्रान नंबर और पासवर्ड में आपके द्वारा बनाया हुआ पासवर्ड दर्ज कर login के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके nps स्कीम के तहत जमा cps की राशि  स्क्रीन पर शो होने लगेगा। 

nps registration,nps statement

login संबंधी ध्यान देने योग्य बातें -

यदि आप लम्बे समय के बाद अपने npsअकाउंट में लॉगिन हो रहे हैं तो पासवर्ड सहीं होने पर भी आपका nps आकउंट open नहीं होगा ,हो सकता है आपको password expired का नोटिफिकेशन भी प्राप्त हो। यदि सही पासवर्ड दर्ज करने के बाद भी nps अकाउंट open नहीं हो रहा है तो आपको बार -बार उसी पासवर्ड में लॉगिन नहीं करना है ,इससे आपका nps अकाउंट क्लॉक हो सकता है। 

nps अकाउंट पासवर्ड expire हो जाने या password भूल जाने पर क्या करें -


nps अकाउंट पासवर्ड expire हो जाने या password भूल जाने पर आपको न्यू पासवर्ड create करना पड़ेगा। न्यू पासवर्ड create करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज या नंबरों की आवश्यकता होगी। 

प्रान नंबर 
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
न्यू पासवर्ड (आपको आसानी से याद रहे ऐसा पासवर्ड बनाकर रखना होगा )  

1. nps app को open करने पर होम पेज में login का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा ,जिससे user ID और password दर्ज करने का पेज खुल जायेगा ,चूँकि आपको न्यू पासवर्ड क्रिएट करना है इस लिए आपको ,इस पेज में login के ठीक निचे दिए reset password ? के इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। 


2. अब न्यू पासवर्ड क्रिएट करने का पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा ,USING SECRET QUESTION और USING OTP .आप दोनों में से किसी एक माध्यम से न्यू पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं। यदि आप आसान तरिके से न्यू पासवर्ड क्रिएट करना चाहते हैं तो USING OTP वाले इंटरफेस पर क्लिक करना होगा। 


3.अब subscribers's details का पेज खुल जायेगा ,आपको इस पेज में अपना प्रान नंबर ,जन्मतिथि ,न्यू पासवर्ड ,कन्फर्म पासवर्ड , कैप्चा कोड दर्जकर GENERATE OTP पर क्लिक करना होगा ,जिससे प्रान अकाउंट पर पहले से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त हो जायेगा। OTP दर्जकर सब्मिट करने पर न्यू पासवर्ड एक्टिव हो जाएगा। 


4. अब पुनः होम पेज पर वापस आकर प्रान नंबर और न्यू पासवर्ड दर्जकर लॉगिन पर क्लिक करना होगा ,जिससे आपका NPS अकाउंट open हो जाएगा और आप अकाउंट में जमा राशि चेककर पाएंगे। 

👉nps app download 👈click here


इस प्रकार उक्त प्रक्रिया का पालन करते हुए आप अपना cps की राशि चेक कर पाएंगे। यदि आप gpf /dpf की राशि चेक करना चाहते हैं या कार्मिक सम्पदा ,मेडिकल ,el ,gpf  निकासी ,cpf निकासी फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको क्रोम में hamargaon.com टाइप कर सर्च करना होगा। nps login से संबंधित जानकारी हेतु कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।  

Post a comment

0 Comments