शाला अनुदान या अन्य अनुदान हेतु स्कूल अकाउंट को verify (सत्यापन ) कैसे करें ,,,,,,


हमारे वेबसाइट shikshaklbnews.com पर एक बार फिर से आपका स्वागत है ,आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप अपने शाला के smc अकाउंट को verify कर सकते हैं। आपको इसकी भी जानकारी इस पोस्ट से मिलेगी कि यदि आपके शाला के smc खाता बदला जा चूका है या परिवर्तन करना चाहते हैं तो उसे कैसे अपडेट कर सकते हैं। 


शासन द्वारा राज्य स्तर से प्रतिवर्ष शालाओं को अनुदान जारी किया जाता है ,जिसे विकास खंड शिक्षा अधिकारी /जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्तर से  शाला के smc अकाउंट में डाल दिया जाता है ,परन्तु इस वर्ष राज्य स्तर से शाला के अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जा रहा है ,ताकि अकाउंट में अनुदान राशि आसानी से डाला जा सके। 

अकाउंट वेरिफिकेशन का कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लेने को कहा गया है ,इस लिए शिक्षकों को शीघ्र ही अपने शाला का अकाउंट verify करना होगा ,ताकि यदि अकाउंट नंबर ,बैंक का शाखा ,ifsc code संबंधी त्रुटि हो तो उसे समय पर सुधार किया जा सके और अनुदान शाला के अकाउंट में बिना किसी परेशानी के डाला जा सके। 

चलिए दोस्तों ,आपको शाला अकाउंट verify करने या बदला हुआ अकाउंट नंबर दर्ज करने की पूरी जानकारी बताते हैं ,बस आपको इस पोस्ट में बताये गए सभी बातों का ध्यान से पढ़ना है ,फिर पोस्ट के अनुसार फॉलो करते जाना है। 

शाला का account verify के लिए आवश्यक तैयारियाँ -


♦ शाला का अकाउंट नंबर। 
♦ बैंक का नाम तथा शाखा का नाम। 
♦ ifsc कोड। 

शाला का account बदले जाने की स्थिति में -

♦ शाला का न्यू अकाउंट नंबर। 
♦ बैंक का नाम तथा शाखा का नाम। 
♦ ifsc कोड। 

शाला का account verify कैसे करें -


👉शाला का account verify करने के लिए आपको ssa cg ( सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ ) के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के वेबसाइट पर जाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर को open कर ssa.govt.cg.in  टाइप कर सर्च करना है , जिससे सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ का वेबसाइट शो होने लगेगा ,आपको उस  पर क्लिक करना है। 

इस पोस्ट के अंत में ssa chhattisgarh का लिंक भी दिया जा रहा है ,आप वहां सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

👉अब ssa छत्तीसगढ़ के वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में book-uniform के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 


👉अब समग्र शिक्षा ,स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन के project monitoring system का पेज खुल जाएगा ,इस पेज में आपको school login के लोगो पर क्लिक करना है। इस प्रकार लॉगिन का पेज खुल जाएगा ,आपको आईडी और पासवर्ड दर्ज कर login पर क्लिक करना है। पहली बार लॉगिन होने पर लॉगिन के बाद आपको पासवर्ड चेंज कर न्यू पासवर्ड बनाना पड़ेगा। 


👉आईडी और पासवर्ड - आईडी शाला युडाइस कोड और पासवर्ड प्रधान पाठक / प्रभारी प्रधान पाठक का रजिस्टर्ड मोबाइल होगा। 


👉अब एक न्यू विंडो खुल जाएगा ,इस भाग में प्रधान पाठक का नाम ,तथा शाला का नाम school code सहित लिखा रहेगा। इसके ठीक नीचे शाला अनुदान एवं अन्य अनुदान हेतु अकाउंट नंबर सत्यापन करना सुनिश्चित करें लिखा स्लाइड दिखाई देगा। इससे स्पष्ट है कि अकाउंट वेरिफिकेशन शीघ्र ही करना होगा। 

वेरिफिकेशन के लिए आपको इस पेज के school account no. वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है। textbook और यूनिफार्म की एंट्री संबंधी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है। आप लिंक को क्लिक कर उक्त जानकारी को पढ़ सकते हैं। 


👉school account no. वाले इंटरफेस पर क्लिक करते ही अकाउंट वेरिफिकेशन का पेज खुल जाएगा ,जिसमे  लिखा रहेगा रिकॉर्ड के अनुसार आपके स्कूल का अकाउंट विवरण निम्नानुसार है। ठीक उसके निचे बैंक का नाम ,ब्रांच का नाम ,ifsc code ,अकाउंट नंबर शो होने लगेगा। आपके पास पहले मौजूद जानकारी से मिलान कर रिकॉर्ड सहीं होने पर verify के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 


verify करने पर एक पॉपअप खुल जायेगा ,जिसमे रिकॉर्ड वेरीफाई होने का नोटिफिकेशन प्राप्त होगा ,जिसे ok करना है ,इस प्रकार आपके शाला का अकाउंट नंबर verify हो जाएगा। 

शाला का खाता क्रमांक कैसे बदलें - 


👉यदि स्क्रीन पर शो हो रहे अकाउंट संबंधी जानकारी में से कोई भी गलत हो या शाला का अकाउंट नंबर परिवर्तन करना चाहते हैं तो verify के ठीक निचे दिए new के इंटरफेस पर क्लिक करना है। अब एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगा ,जिसमें लिखा रखेगा ,are you sure you want to change account no. आपको ok पर क्लिक करना है। 


👉अब न्यू अकाउंट नंबर दर्ज करने का पेज खुल जाएगा ,सबसे पहले आपको बैंक का ifsc code दर्ज करना है ,जिससे बैंक का नाम और शाखा का नाम ऑटोमेटिक शो होने लगेगा। 

👉अब नया अकाउंट नंबर ,कन्फर्म अकाउंट नंबर ,खातेदार का नाम (पासबुक के अनुसार अंग्रेजी में ) दर्ज कर submit के इंटरफेस पर क्लिक करना है। इसके बाद जानकारी सुरक्षित कर लेने का नोटिफिकेशन स्क्रीन पर प्राप्त होगा , आपको उसे ok करना है। 


इस प्रकार शाला अनुदान या अन्य अनुदान हेतु स्कूल का खाता क्रमांक verify (सत्यापन ) हो जाएगा ,जिससे आपके शाला के अकाउंट में शासन से प्राप्त होने वाले शाला अनुदान या अन्य अनुदान बिना किसी बाधा के डल पायेगा।  



अपने शाला के बैंक अकाउंट वेरीफाई करने में कोई परेशानी होती है तो आप अपनी समस्या निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें ,आप इस जानकारी के संबंध में अपनी विचार भी हमें भेज सकते हैं।इसे सभी शिक्षकों को शेयर जरूर करें। धन्यवाद  

Post a comment

0 Comments