अब ऑनलाइन क्लास माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के वेबसाइट में ,,,,,,,ऐसे जॉइन करें ऑनलाइन क्लास



कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक के इस चरण में भी स्कूलों को बंद रखा गया है। देश मे कोरोना का केस लगातार बढ़ता ही जा रहा है ,जिससे संक्रमण का खतरा और भी बढ़ गया है।


कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार का स्कूल/कालेज को बंद रखने का यह निर्णय कई मायनों में सही साबित हो रहा है। प्रदेश की बात करें तो यहां भी कोरोना संक्रमण का मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है  ,ऐसे में स्कूल /कालेज खुलने से कोरोना का संक्रमण और तेजी से फैलने का आशंका बढ़ जायेगा। 

राज्य सरकार द्वारा शाला बन्द के दौरान पढ़ाई के वैकल्पिक तरीके ऑनलाइन क्लास के साथ -साथ ऑफलाइन क्लास की शुरुआत किया गया था ,परन्तु ऑफलाइन क्लास के दौरान प्रदेश के कई शिक्षक तथा बच्चे संक्रमित हो चुके हैं।

शाला बंद के दौरान बच्चों के शैक्षणिक गुणत्ता को ध्यान में रखते हुए अभी तक शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास लिया जा रहा था ,परन्तु अब ऑनलाइन क्लास का कमान माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर अपने हाथों में ले लिया है।अब शिक्षक के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा भी ऑनलाइन क्लास लिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थी जुड़ कर घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं ,इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई भी जारी रहेगी और संक्रमण के खतरे को भी कम किया जा सकेगा।

कक्षा 12 वीं का ऑनलाइन क्लास -

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कक्षा 12 वीं का ऑनलाइन क्लास माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट से लिया जाना है।  

माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थी कितने तरिके से  जुड़ सकते हैं - 


माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा शुरू किए जा रहे ऑनलाइन क्लास में कोई भी विद्यार्थी दो तरीके से जुड़ सकते हैं। ऑनलाइन क्लास शेड्यूल की सूचना शिक्षक द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से आप तक भेज दिया जाएगा या आप cgschool.in /माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट में जाकर शेड्यूल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

ऑनलाइन क्लास शेड्यूल की जानकारी तथा ऑनलाइन में जुड़ने के लिए निचे दिए पोर्टल में से किसी एक माध्यम में लॉगिन होना होगा -

♦ माध्यमिक शिक्षा मंडल का वेबसाइट 
♦  cgschool.in 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थी कैसे जुड़ें -


1 सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में cgbse  या माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर टाइप कर सर्च करना है ,जिससे माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर छत्तीसगढ़ का वेबसाइट शो होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 


2. अब माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ,ऑनलाइन क्लास हेतु माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इसमें एक नया इंटरफेस जोड़ा गया है। होम पेज पर आपको ऑनलाइन क्लास के लिए क्लिक करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 


3. अब इस पेज को स्क्रॉल करके निचे की ओर आ जाना है ,निचे की ओर आने पर आपको दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा। पहला -ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो और दूसरा -आगामी ऑनलाइन कक्षाएं। 

ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो- इस इंटरफेस पर क्लिक कर आप ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देख सकते हैं ,इस इंटरफेस को दिए जाने से कोई भी विद्यार्थी जो ऑनलाइन क्लास में किसी कारण से जुड़ नहीं पाए थे वे ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो को देख कर किसी अवधारणा को समझ सकते हैं ।  

आगामी ऑनलाइन कक्षाएं- इन इंटरफेस के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑनलाइन क्लास का शेड्यूल दिखाई देखा ,जिसमे क्लास ,समय ,दिनांक ,विषय ,ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक का नाम और click to join का कालम रहेगा। निर्धारित दिनांक और समय के अनुसार विद्यार्थी को click to join लिखे कालम पर क्लिक करना है। 


 इस प्रकार ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थी अब शिक्षा मंडल रायपुर के वेबसाइट के माध्यम से भी जुड़ पाएंगे ,परन्तु webex meeting app की आवश्यकता पड़ेगी या नहीं इसका उल्लेख नहीं किया गया है। अभी तक cgschool.in के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने के लिए  webex meeting app इंस्टाल करना पड़ता था ,इस आधार पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि cgbse के वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने के लिए webex meeting app इंस्टॉल करना होगा। 

cgschool.in के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास में कैसे जुड़ें -


माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑनलाइन क्लास में cgschool.in के माध्यम से भी ज्वाइन किया जा सकता है ,वैसे तो आपको cgschool.in  के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने की पूरी जानकारी पहले ही साझा कर चुके हैं ,इसके अलावा cgschool.in के माध्यम से आप अभी तक कई बार ऑनलाइन ज्वाइन कर चुके होंगे ,इस लिए ऑनलाइन ज्वाइन करने में परेशानी नहीं होना चाहिए ,फिर आपको cgschool.in के माध्यम से ऑनलाइन में जुड़ने की प्रक्रिया बताते हैं। 

1. सबसे पहले आपको पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर जाना है ,इसके लिए मोबाइल के ब्राउजर में cgschool.in टाइप कर सर्च करना है। 

2. अब cgschool.in का होम खुल जाएगा ,आपको लॉगिन होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ,होम पेज पर ही दिए गए ऑनलाइन क्लास के इंटरफेस के अंतर्गत ऑनलाइन क्लास शेड्यूल लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन क्लास ज्वाइन किया जा सकेगा। 


👉माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑनलाइन क्लास लिंक के लिए यहां क्लिक करें 👈

👉cgschool.in के माध्यम से ऑनलाइन क्लास के लिए यहां क्लिक करें👈 

इस प्रकार माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर आप संबंधित विषय के अवधारणा को समझ सकते हैं। शाला बंद के दौरान यह जानकारी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है ,इस लिए जानकारी सभी विद्यार्थियों को शेयर जरूर कर दें। धयवाद 

Post a comment

0 Comments