ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स ,पीछले पोस्ट में हमने ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों के मूल्यांकन हेतु cgschool.in पोर्टल में नामों की एंट्री कैसे करें ? इसके बारे में जानकारी साझा किये थे। उम्मीद है आपने ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों की एंट्री कर लिए होंगे। 

यदि आप भी ऑनलाइन / ऑफ लाइन क्लास लेते हैं और क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों के नामों की एंट्री नहीं कर पाएं हैं तो शीघ्र ही कर लीजिये। ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के नामों की एंट्री की पूरी जानकारी पिछली पोस्ट में विस्तार से बताया गया है।

👉ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास ज्वाइन वाले बच्चों  कैसे जोड़ें 👈



आज हम आपको जो विद्यार्थी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास के अंतर्गत आपके क्लास में शामिल होते हैं और यदि आपने उन बच्चों का ग्रुप बना चुके हैं तो मूल्यांकन कैसे करें ? इसके बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जैसाकि की आपको विदित है अक्टूबर से जनवरी तक प्रत्येक माह जोड़े गए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना है ,मूल्यांकन के आधार पर प्रशंसा प्रमाण पत्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिया जाना है। 

sla मूल्यांकन न समझें  -

यह राज्य स्तरीय असेसमेंट नहीं है ,यह मूल्यांकन केवल ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में बच्चों के प्रगति की जानकारी मात्र के लिए है ,ताकि आवश्यकता अनुसार ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में और सुधार किया जा सके। दूसरी बात यह है कि मूल्यांकन में प्रगति के आधार पर प्रशंसा प्रमाण पत्र जारी नहीं  होना है ,विद्यार्थियों की संख्या तथा मूल्यांकन के कंटीन्यूटी के आधार पर दिया जाना है। 

इस लिए बच्चों का वास्तविक मूल्यांकन करें , बच्चों की प्रगति कम होने से प्रशंसा प्रमाण पत्र में अंतर आ जायेगा ,ऐसी कोई बात नहीं है। 

मूल्यांकन घर बैठे कर सकते हैं -

मूल्यांकन के लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा ,चूँकि आप ऑनलाइन /ऑफलाइन क्लास संचालित करते हैं तो आपको बच्चों के वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी होगा ही। मूल्यांकन के लिए cgschool.in पोर्टल में विषयवार कुछ कौशल दिया गया है ,आपको उस कौशल के आधार पर बच्चे का मूल्यांकन करना होगा। 

चूँकि कोरोना संक्रमण के रोकथाम के मद्दे नजर स्कूलों का संचालन बंद है इस लिए आप घर बैठे ऑनलाइन क्लास में बच्चों के स्तर के अनुसार मूल्यांकन कर सकते हैं। ऑफलाइन क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पोर्टल में दिए कौशल के आधार पर मूल्यांकन कर सकते हैं या बच्चों के स्तर से आप परिचित होंगे उस स्थिति में घर पर ही मूल्यांकन कर सकते हैं।  

विद्यार्थियों के संख्या के आधार पर मिलना है प्रशंसा प्रमाण पत्र -

बच्चों का मूल्यांकन अक्टूबर से जनवरी तक प्रत्येक माह करना होगा। विषयवार निर्धारित कौशल के अनुसार जनवरी माह तक लगातार मूल्यांकन करने पर विद्यर्थियों के संख्या के आधार पर 5 श्रेणी में प्रशंसा प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। 

प्रशंसा प्रमाण पत्र का केटेगरी आपके ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में जुड़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या जिसे मूल्यांकन हेतु पोर्टल पर आपने जोड़ा है ,उसके संख्या पर निर्भर करेगा ,यदि आप प्रतिमाह 100 या उससे अधिक विद्यार्थियों का मूल्यांकन करते हैं तो आपको प्लेटिनम प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 

इसी प्रकार 75 से 100 विद्यार्थियों के प्रतिमाह मूल्यांकन पर गोल्ड प्रशंसा प्रमाण पत्र ,50 से 75 विद्यार्थियों के जनवरी तक मूल्यांकन पर सिल्वर ,25 से 50 विद्यार्थियों के मूल्यांकन पर ब्रॉन्ज तथा 10 से 20 विद्यार्थियों के लगातार मूल्यांकन पर साधारण प्रशंसा प्रमाण पत्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिया जायेगा।    

cgschool.in में मूल्यांकन कैसे करें -


1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल /लैपटॉप के ब्राउजर में cgschool.in टाइप कर सर्च करना है तथा अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाना है। 

चूँकि आप इस पोर्टल कई बार लॉगिन हो चुके हैं ,इस लिए आपको लॉगिन होने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

2. लॉगिन होने के बाद आपको नीली पट्टी के थ्री लाइन वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे उसमे पासवर्ड बदलें ,शिक्षक के कार्य ,रिपोर्ट ,डैशबोर्ड आदि का इंटरफेस दिखाई देगा ,आपको शिक्षक के कार्य पर क्लिक करना है। 

3.अब शिक्षक के कार्य के अंतर्गत विद्यार्थी का असेसमेंट के इंटरफेस पर क्लिक करना है। इस प्रकार आप मूल्यांकन वाले पेज में पहुंच जायेंगे ,मूल्यांकन शुरू करने से पहले आपको जो प्राप्तांक देना है उसके बारे में जरूर जानना चाहिए।  

मूल्यांक का प्राप्तांक -


प्राप्तांक के रूप में आपको स्माइली फेस देना है जिस विद्यार्थी का विषयवार मूल्यांकन पूर्ण होगा ,उस विषय के लिए निर्धारित आउटकम का रंग हरे रंग में बदल जायेगा। स्माइली फेस जो आपको बच्चों को विषयवार और आउटकम के अनुसार उनके स्तर के आधार पर देना है। 

♦ मदद की आवश्यकता है |

♦  बुनियादी समझ है |

 ♦ अपेक्षा के अनुरूप करता है |

 ♦ गहरी समझ है |

मूल्यांकन कैसे करें-


👉 शिक्षक के कार्य के अंतर्गत जैसे ही आप विद्यार्थी असेसमेंट पर क्लिक करेंगे ,एंट्री किये गए विद्यार्थियों का नाम और उसके नाम के ठीक नीचे सभी विषय तथा विषयवार आउटकम दिखाई देने लगेगा ,आपको बारी -बारी से सभी विद्यार्थियों के सभी विषय का आउटकमवार स्माइली फेस (स्तर के अनुसार )देना है ,आपको स्माइली फेस का चयन करते समय विद्यार्थी का संबंधित आउटकम में स्तर का ध्यान रखना जरूरी होगा ,तभी वास्तविक आकलन हो पायेगा। 

👉 अब वद्यार्थी के नाम तथा विषय के नीचे दिए असेसमेंट देवे  के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे विद्यार्थी के नाम के ठीक नीचे दिए सभी विषय शो होने लगेगा ,कक्षा ,विषय तथा प्रत्येक आउटकम के अनुसार चार प्रकार का स्माइली फेस दिखाई देखा। संबंधित आउटकम में बच्चे के स्तर के अनुसार स्माइली फेस पर टिक कर अगले आउटकम पर आ जाना है। 

👉 इस प्रकार सम्बन्धित विद्यार्थी का मूल्यांकन पूर्ण हो जायेगा अंत में सेव करें पर क्लिक करना है ,इसके बाद वापस पर क्लिक कर पुनः अगले विद्यार्थी के असेसमेंट देवें पर क्लिक कर आउटकमवार स्माइली फेस देना है और सेव करते जाना है।

👉 इसी प्रकार आपके ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल सभी बच्चों के प्रत्येक विषय के लिए निर्धारित आउटकम के अनुसार स्माइली फेस देते जाना है। चूँकि 30 अक्टूबर तक इस अक्टूबर का मूल्यांकन पूर्ण करना है | कुछ जिले में सितम्बर 2020 का मूल्यांकन करने का आदेश दिया गया है ,सितम्बर का मूल्यांकन करने के लिए माह वाले इंटरफेस में सितम्बर 2020 सेलेक्ट करना है |

माह सेलेक्ट करने के बाद मूल्यांकन तथा आउटकम सभी वैसे ही मिलेगा जैसा अक्टूबर का आपने किया है |

👉cgschool.in पोर्टल में लॉगिन होने के लिए यहां क्लिक करें 👈


अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में सभी बच्चों का मूल्यांकन किया जाना है ,इस लिए आप मूल्यांकन के तरिके को इस पोस्ट के मदद से समझ सकते हैं ,यदि फिर भी असेसमेंट में कोई परेशानी होती है तो इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमें भेज सकते हैं। 

Post a comment

0 Comments