शाला बंद के दौरान ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक भी अब ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं,,,,,ऐसे करें अप्लाई



हेलो फ्रेंड्स ,यदि आपने शाला बंद के दौरान cgschool.in के माध्यम से ऑनलाइन क्लास लिए हैं या वर्तमान में भी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं तो आपको ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई जरूर करना चाहिए। ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करने का तरीका बहुत ही आसान है। 


 फ्रेंड्स ,पिछली पोस्ट में हमने पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत ऑफलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे में जानकारी साझा किये थे.आज हम ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे करें ? इसकी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

अभी तक ऑफलाइन क्लास जैसे -मोहल्ला क्लास ,लाउडस्पीकर क्लास ,मिस्ड कॉल गुरु जी ,बुलटू के बोल या अन्य नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से क्लास लेने वाले शिक्षकों के लिए ई-प्रमाण पत्र हेतु अप्लाई करने का फीचर cgschool.in में दिया गया था ,परन्तु अब ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षकों के ई-प्रमाण पत्र हेतु फीचर cgschool.in में जोड़ दिया गया है। 

ऑनलाइन क्लास ई-प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक शर्तें -


प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षकों को ई-प्रमाण पत्र कुछ निर्धारित शर्तों के साथ दिया जाना हैं ,इससे स्पष्ट है कि ई-प्रमाण पत्र ऑनलाइन क्लास लेने वाले सभी शिक्षकों को जारी नहीं किया जायेगा। इस लिए निचे दिए गए शर्तों को पूरा करने वाले शिक्षक ही ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करें।

ऑनलाइन क्लास ई-प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक शर्तें इस प्रकार है -


कोई भी शिक्षक जो ऑनलाइन क्लास ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करना चाहता  है ,उसका ऑनलाइन क्लास की संख्या 20 या उससे अधिक होना चाहिए और प्रत्येक ऑनलाइन क्लास में कम से कम 5 या उससे अधिक बच्चे जुड़ा होना चाहिए। इन दोनों शर्तों को पूरा करने वाले शिक्षक को ही ई-प्रमाण पत्र जारी किया जाना है ,इस लिए अप्लाई करने वाले शिक्षक को उक्त बातों को ध्यान रखना होगा। 

ऑनलाइन क्लास की संख्या और ऑनलाइन क्लास में जुड़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या कैसे पता करें ? इस पर हम पहले ही जानकारी साझा कर चुके हैं।आप हमारे पिछले पोस्ट में जाकर उक्त जानकारी को पढ़ सकते हैं। 

ऑनलाइन क्लास ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे करें -

1.सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर को open कर cgschool.in टाइप कर सर्च कर लें ,उसके बाद अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाएँ। 


2. लॉगिन होने के बाद आपको अपने नाम के ठीक निचे तीन प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा -

♦ पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधि की एंट्री 
♦ शिक्षक संबंधी विवरण 
♦ ऑनलाइन क्लास का विवरण 

आप ऑनलाइन क्लास का विवरण वाले इंटरफेस पर क्लिक कर लें। 


3.अब एक न्यू पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको इस पेज में दो प्रकार की संख्यात्मक जानकारी दर्ज करना है -

♦ अब तक लिए गए कुल ऑनलाइन क्लास की संख्या -
♦ अब तक ऑनलाइन क्लास में शामिल कुल बच्चों की संख्या- 

दोनों ही इंटरफेस में संख्या दर्ज करने के बाद सेव एस ड्रॉफ्ट पर क्लिक कर लें उसके बाद दर्ज जानकारी को ध्यान से चेक करने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक कर दें। 




इस प्रकार आपका डाटा फाइनल सबमिट हो जाएगा ,यदि राज्य स्तर पर आपके ऑनलाइन क्लास के डेटा के आधार पर आपका जानकारी सहीं पाया जाता है तो जो जानकारी shikshaklbnews.com को मिली है उसके अनुसार 5 सितंबर 2020 ,शिक्षक दिवस के दिन आपको ई-प्रमाण पत्र जारी हो सकता है। 

Post a comment

0 Comments