cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास मूल्यांकन हेतु विद्यार्थियों की एंट्री कैसे करें


हेलो फ्रेंडस, cgschool.in पोर्टल में ,ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास जॉइन करने वाले विद्यार्थियों के नामों की एंट्री सम्बन्धी जानकारी के साथ स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट shikshaklbnews.com पर । फ्रेंड्स जैसा कि आपको पता चल ही गया होगा कि ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास जॉइन करने वाले विद्यार्थियों का cgschool.in पोर्टल में एंट्री किया जाना है।

cgschool.in पोर्टल में उन्ही विद्यार्थियों के नाम का एंट्री किया जाना है जो विद्यार्थी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल होते हैं। नामों के एंट्री के पश्चात मूल्यांकन हेतु राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर द्वारा मूल्यांकन तथा उसके एंट्री के सम्बंध में ऑनलाइन ट्रेनिंग दिया जाएगा।

फिलहाल शिक्षकों को cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के नामों का एंट्री बस करना है। मूल्यांकन के सम्बन्ध में ऑनलाइन प्रशिक्षण के बाद ही प्राप्तांको का एंट्री किया जाना है,उसके लिए आपको थोड़ा इन्तजार करना होगा। 

आज हम आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के नाम का एंट्री कैसे करें ? इसके बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरह के क्लास में शामिल होने वाले बच्चों के नामों की एंट्री की जानकारी बताएं ,उससे पहले आपको कुछ चीजें और जानना जरुरी है। 

ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल बच्चों का मूल्यांकन क्यों किया जा रहा है -


छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिनांक 22.09.2020 को मूल्यांकन संबंधी जारी आदेश के अनुसार मूल्यांकन से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास में शामिल बच्चों के प्रगति के बारे में जानकारी मिल पायेगा ,जिससे इन योजनाओं में आवश्यकता अनुसार सुधार किया जा सकेगा। 

शासन का यह निर्णय सही भी है क्योंकि यदि विद्यार्थियों को ऑनलाइन /ऑफलाइन क्लास के माध्यम से जो शिक्षा मिल रहा है ,उससे विद्यार्थियों को कितना लाभ हो रहा है ,इसका आकलन भी जरुरी है ताकि इसमें आवश्यकता अनुसार और सुधार किया जा सके। 

प्रत्येक माह करना होगा मूल्यांकन -

 स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस योजना के अंतर्गत अक्टूबर माह से जनवरी तक लगातार बच्चों का मूल्यांकन किया जाना है। इस प्रकार चार माह  में 4 बार मूल्यांकन किया जाना है। 

बच्चों के संख्या के आधार पर मिलेगा प्रशंसा प्रमाण पत्र -


जो शिक्षक अक्टूबर से जनवरी माह तक प्रत्येक माह बच्चों का मूल्यांकन करेगा ,उन्हें स्कुल शिक्षा विभाग प्रशंसा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी करेगा ,यह प्रशंसा प्रमाण पत्र 5 केटेगरी में दिया जाएगा। जो इस प्रकार है -

जो शिक्षक ऑनलाइन /ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले 100 या उससे अधिक बच्चों को प्रति माह मूल्यांकन करेगा ,उसे प्लेटिनम प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जायेगा ,इसी प्रकार 75 से 100 बच्चों के मूल्यांकन पर गोल्ड प्रशंसा प्रमाण पत्र ,50 से 75 बच्चों के मूल्यांकन पर सिल्वर ,25 से 50 बच्चों पर ब्रॉन्ज तथा 10 से 20 बच्चों के मूल्यांकन पर साधारण प्रमाण पत्र दिया जायेगा। 

cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले बच्चों का नाम एंट्री कैसे करें-



1. सबसे पहले आपको cgschool.in पोर्टल में में जाना है तथा अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाना है। 

2. अब cgschool.in पोर्टल में आपका पेज शो होने लगेगा तथा welcome करके आपका नाम लिखा रहेगा ,इसके ठीक नीचे आपको चार प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा। 

♦ पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधियों की एंट्री 

♦ शिक्षक संबंधी विवरण 

♦ ऑनलाइन क्लास का विवरण 

♦ प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करें 

आपको तीसरे नंबर के इंटरफेस ऑनलाइन क्लास का विवरण पर क्लिक करना है। 


3.अब विद्यार्थी का नाम दर्ज करने वाला पेज खुल जाएगा तथा ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले कुछ बच्चों का नाम पहले से दर्ज दिखाई देगा। हो सकता है कुछ शिक्षकों के पोर्टल में पहले से विद्यार्थियों का नाम दर्ज दिखाई भी न दे। इस पेज में आपको ऊपर भाग में कुछ निर्देश मिलेगा ,जिसे ध्यान से पढ़ लेना है। 

4. अब निर्देश के अनुसार जो बच्चे ऑनलाइन क्लास में शामिल होते हैं ,उसका मोबाइल नंबर दर्जकर खोजे पर क्लिक करना है। यदि विद्यार्थी का मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो उस विद्यार्थी का नाम खोजे पर क्लिक करने पर शो होने लगेगा। 

6.आपको उस बच्चे के नाम के नीचे वाले भाग में दिए जोड़े पर क्लिक करना है ,जिससे उसका नाम ऑनलाइन क्लास के विद्यार्थी के रूप में सूची में शामिल हो जायेगा। इसी प्रकार बारी -बारी से सभी विद्यार्थियों को सूची में शामिल कर लेना है जो ऑनलाइन क्लास में शामिल होते हैं। 

ध्यान देने योग्य बातें -

मोबाइल नंबर दर्ज कर खोजे पर क्लिक करने पर कुछ बच्चों का नाम शो नहीं होगा ,इसके दो कारण हो सकतें हैं ,पहला -या तो विद्यार्थी का पंजीयन नहीं हुआ होगा और दूसरा विद्यार्थी का मोबाइल नंबर पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं होगा।  

यदि विद्यार्थी का पंजीयन cgschool.in पोर्टल में नहीं हुआ है तो पोर्टल में पहले विद्यार्थी का पंजीयन करना होगा ,उसके बाद मोबाइल नंबर के आधार पर सर्च करने पर उसका नाम शो होने लगेगा ,इस प्रकार अपंजीकृत विद्यार्थी का नाम सूची में जोड़ पाएंगे। 

इसके अलावा आपके सामने एक और स्थिति आ सकती है विद्यार्थी के पंजीकृत होने के बाद भी मोबाइल नंबर दर्ज करने पर उसका नाम सर्च नहीं होगा ,इसका कारण यह हो सकता है कि जिस मोबाइल नंबर के माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करता है ,वह मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है ,ऐसे विद्यार्थियों को आप नहीं जोड़ पाएंगे। 

cgschool.in पोर्टल में ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले बच्चों का नाम एंट्री कैसे करें-


1. cgschool.in पोर्टल में ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले बच्चों के नामों एंट्री हेतु आईडी पासवर्ड दर्ज कर पोर्टल में लॉगिन हो जाना है। 

2. अब आपके नाम के ठीक नीचे चार प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा , पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधियों की एंट्री ,शिक्षक संबंधी विवरण ,ऑनलाइन क्लास का विवरण ,प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करें आपको पहले वाले इंटरफेस पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधियों की एंट्री पर क्लिक करना है। 

3.अब एक न्यू पेज में आपका प्रोफाइल शो होने लगेगा उसके नीचे की ओर पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत विद्यार्थियों का विवरण दर्ज करें का इंटरफेस दिखाई देने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। आप स्क्रीनशॉट से भी कुछ आदि ले सकते हैं। 

4.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जाएगा ,जिसमे गांव का नाम चयन करें ,कक्षा का चयन करें ,विद्यार्थी का नाम और विद्यार्थी खोजें व नया विद्यार्थी जोड़ें का इंटरफेस दिखाई देगा आपको नया विद्यार्थी जोड़ें पर क्लिक करना है। 

आप सीधे इस पेज में गांव ,कक्षा और विद्यार्थी का नाम दर्ज कर विद्यार्थी खोजें पर क्लिक कर सकते हैं यदि विद्यार्थी ऑफलाइन क्लास सूची में पहले से जुड़ चूका है तो उसका नाम शो होने लगेगा ,लेकिन यदि नहीं जुड़ा है तब नया विद्यार्थी के रूप में जोड़ना पड़ेगा।


 5.अब पुनः विद्यार्थी का व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने का पेज खुल जायेगा ,इस पेज में पुनः गांव ,कक्षा ,विद्यार्थी का नाम ,जाति ,माता /पिता ,लिंग को फील कर सुरक्षित करें पर क्लिक करना है। सुरक्षित करने के बाद आप यहीं से दूसरे बच्चे का नाम बारी -बारी दर्ज कर सुरक्षित कर सकते है। फोटो को आप बाद में भी अपलोड कर सकते हैं। 

6. सभी विद्यार्थियों के नामों की एंट्री हो जाने पर वापस जाएँ के इंटरफेस पर क्लिक कर वापस हो जाना है। 

ध्यान देने योग्य बातें - 


यदि आप 5 सितंबर या उससे पहले ई-प्रमाण पत्र हेतु विद्यार्थियों को जोड़ चुके हैं तो आपको नए विद्यार्थी को बस जोड़ना है।

👉विद्यार्थियों के नामों की एंट्री हेतु यहां क्लिक करें 👈

इस प्रकार ऑनलाइन क्लास तथा ऑफलाइन क्लास के अंतर्गत विद्यार्थियों की एंट्री पूर्ण हो जायेगा। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि मूल्यांकन कैसे करना है , मूल्यांकन के बाद प्राप्तांकों का एंट्री कैसे करना है ,इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। 

फ्रेंड्स ,यदि cgschool.in पोर्टल में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास मूल्यांकन हेतु विद्यार्थियों के नामों की एंट्री में किसी प्रकार से परेशानी होती है तो आप इस पोस्ट के अंत में दिए कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिखकर हमें भेज सकते हैं। इस जानकारी को शेयर जरूर करें। 

Post a comment

0 Comments