आपके विकास खंड के कितने शिक्षकों को कौन -कौन से कैटेगरी में प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ है.........यहां से पता करें



वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों का द्वारा किये जा रहे प्रयास की जितनी भी सराहना की जाय कम है।  प्रदेश में शिक्षा के वैकल्पिक तरिके ऑनलाइन क्लास तथा ऑफलाइन क्लास ने पुरे देश में आदर्श प्रस्तुत किया है। 


प्रदेश के शिक्षकों ने साबित कर दिया कि शिक्षकों को गुरु का ऐसे ही नहीं कहा जाता । शिक्षकों ने शाला बंद के इस दौर में अपने शिक्षकीय कार्यों का निर्वहन पुरे लगन के साथ कर ही रहे हैं ,इसके साथ ही कोरोना के नियंत्रण एवं रोकथाम में कोरोना वारियर्स की भूमिका बखूबी निभाएं हैं। 

लॉक डाउन के दौरान मजदूरों को कोरेन्टाइन सेंटर्स तक ले जाने का कार्य हो ,कोरोना संक्रमितों का सर्वे का कार्य हो ,कोरेन्टाइन सेंटर्स में ड्यूटी देना हो शिक्षकों ने सभी कार्यों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से किये हैं और कर भी रहे हैं। इस दौरान कई शिक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो चुके हैं। 

दुःखद समाचार यह है कि कोरोना ड्यूटी के दौरान संक्रमित होकर कुछ शिक्षकों की मौत भी हो चुकी है। अपने शैक्षणिक कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक निर्वहन करने और साथ ही साथ कोरोना के रोकथाम एवं नियंत्रण में भूमिका निर्वहन के कारण शिक्षकों को इस विषम परिस्थिति में उनके शौक्षणिक उपलब्धियों के कारण स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 5 सितंबर को ई-प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया है। 

कोरोना महामारी के समय बच्चों की पढ़ाई अनवरत जारी रखने कारण छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र जारी किया गया है ,ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कैसे करना है ,इसकी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं। 

विभिन्न केटेगरी में जारी किया गया है प्रमाण पत्र -


कोरोना महामारी के दौरान बच्चों की पढाई अनवरत जारी रखने स्वेच्छा से ऑनलाइन क्लास /ऑफलाइन क्लास लेने ,मॉनिटरिंग करने के लिए अलग -अलग केटेगरी में प्रमाण पत्र जारी किया गया है। आपको या आपने विकास खंड के अंतर्गत शिक्षकों को किस -किस केटेगरी में प्रमाण पत्र जारी किया गया है ,जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। 

केटेगरी का नाम -

♦ पढ़ई तुंहर पारा के संचालन 
♦ लाउडस्पीकर स्कूल के संचालन
♦ बुलटू के बोल के माध्यम से पालकों तक ऑडियो ट्रांसफर 
♦ नियमित ऑनलाइन कक्षाएं लेने 
♦ डिजिटल सामग्री अपलोड करने 
♦ डिजिटल सामग्री के गुणवत्ता को जांच कर बेहतर सामग्री को अप्रूव करने 
♦ जिलों में बेहतर कार्य कर रहे शिक्षकों के ब्लॉग लिखने 
♦ जिला स्तरीय मॉनिटरिंग अधिकारी के रूप में  
♦ विकास खंड स्तरीय मॉनिटरिंग अधिकारी के रूप में  
♦ स्कुल स्तरीय मॉनिटरिंग अधिकारी के रूप में  
♦ जिला सहायक कार्यक्रम समन्वयक के रूप में 

प्रशस्ति पत्र -


कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास संचालित करने वाले शिक्षक जिन्होंने ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई किये थे ,उन्हें प्रशस्ति पत्र जारी कर दिया गया है ,जिसे cgschool.in में लॉगिन होकर डाउनलोड किया जा सकता है। 

प्रशस्ति पत्र जारी नहीं होने के संभावित कारण -

♦ ई-प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित शर्तों को पूरा न करना। 
♦ ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करते समय अधूरी जानकारी या प्रोसेस पूरा न करना। 

प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षकों की सूची में अपना कैसे देखें -

यदि कोई भी पात्र शिक्षक जिसने ई-प्रमाण पत्र के लिए cgschool.in के पोर्टल में ऑनलाइन अप्लाई किये थे उन्हें प्रशस्ति पत्र जारी कर दिया गया है ,आप सूची में अपना नाम या अपने विकास खंड के शिक्षकों का नाम आसानी से देख सकते हैं , इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।   

आपके विकास खंड के कितने शिक्षकों को कौन-कौन से कैटेगरी में प्रशस्ति पत्र जारी हुआ है ऐसे पता करें -


1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में cgschool.in टाइप कर सर्च करना है। 

2.cgschool.in के होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन होना है। आप बिना लॉगिन के भी प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षकों की सूची देख सकते हैं। 


3.लॉगिन होने के बाद मेनू पर क्लिक करना है। 

4.अब मेनू के अंतर्गत जो विकल्प खुलेगा ,उसमे सबसे निचे प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षक का इंटरफेस दिखेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 


4.अब एक न्यू पेज में 11 प्रकार का केटेगरी दिखाई देगा तथा उसके सामने कुल शिक्षक तथा प्रशस्ति पत्र डाउनलोड की संख्या दिखाई देगा ,आप जिस केटेगरी में अपने विकास खंड के शिक्षकों का नाम तथा संख्या देखना चाहते हैं ,उस केटेगरी पर क्लिक करना है। 


5.अब संबंधित केटेगरी में प्रशस्ति पत्र जारी किये गए शिक्षकों का नाम ,मोबाइल नंबर ,संस्था ,जिला ,ब्लॉक का कालम शो होने लगेगा ,आप अपने जिले के अंतर्गत विकास खंडवार शिक्षकों का नाम देख सकते हैं। 

इस प्रकार आप अलग -अलग केटेगरी में क्लिक कर अपना नाम या अपने विकास खंड / अन्य जिला /विकास खंड के शिक्षकों का नाम सूची में देख सकते हैं। हो सकता है आपको प्रशस्ति पत्र जारी नहीं हुआ हो ,परन्तु सूची में आपका नाम हो । 




प्रशस्ति पत्र प्राप्त करने वाले शिक्षकों की सूची देखने की यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें अपना विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर भेजें। इस जानकारी को शिक्षकों तक शेयर जरूर करें । धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments