क्या आप ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं हैं,,,,,,,कोई बात नहीं,,,,,ऑनलाइन क्लास प्रमाण पत्र ऐसे डाउनलोड करें



हेलो फ्रेंड्स ,कोरोना महामारी के समय बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के परिणाम स्वरूप स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दिए जाने वाले प्रशस्ति पत्र के लिए क्या आप अप्लाई कर चुके हैं ,यदि हाँ तो आप  cgschool.in पोर्टल से अपना प्रशस्ति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। 


छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर लगभग 11 प्रकार के केटेगरी में कोरोना महामारी के समय बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए शिक्षकों ,मॉनिटरिंग अधिकारीयों को प्रशस्ति पत्र जारी किया गया है। 

जिन शिक्षकों ने प्रशस्ति पत्र के लिए अप्लाई किये थे ,उन्हें प्रशस्ति पत्र प्राप्त भी हो चूका है , परन्तु बहुत से शिक्षक ऐसे है ,जिन्होंने नियमित ऑनलाइन क्लास ले तो रहे हैं परन्तु किसी कारण से ई-प्रमाण पत्र हेतु अप्लाई नहीं कर पाएं हैं ,यदि आप कोरोना महामारी के समय बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए नियमित ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं और ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं हैं तो कोई बात नहीं आपके लिए भी जारी हुआ है प्रशस्ति पत्र।  

 ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं  हैं उनके लिए भी प्रशस्ति पत्र -


बहुत से शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाए थे ,परन्तु नियमित ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं वे भी प्रशस्ति पत्र जनरेट कर सकते हैं ,क्योंकि भले ही आप ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं  हैं ,लेकिन राज्य स्तरी डाटा के अनुसार आप का नाम ऑनलाइन क्लास लेने वालों की सूची में है। 

स्कूल शिक्षा विभाग के cgschool.in पोर्टल में आपके ऑनलाइन कक्षा की संख्या ,ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या का डाटा मौजूद है हो सकता है इसी आधार पर आपको प्रशस्ति पत्र जारी किया गया हो।

अभी भी ई- प्रमाण पत्र के लिए कर सकते हैं अप्लाई -


वैसे तो जो शिक्षक ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं ,उन्हें बिना अप्लाई किये भी प्रमाण पत्र जारी किया गया है ,यदि बिना अप्लाई किये आपका प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं हो रहा है तो अभी भी समय है आप cgschool.in में अपना शिक्षक संबंधी जानकारी को अपडेट कर सबमिट कर दीजिये, दो से तीन दिन में आपका प्रमाण पत्र जारी हो जायेगा। 

 ई-प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाएं  हैं ,ऐसे शिक्षक प्रशस्ति पत्र ऐसे डाउनलोड करें -

1.जैसाकि आपको ज्ञात है प्रशस्ति पत्र के लिए अप्लाई करने का कार्य हो या प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करने का कार्य हो पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से ही सम्पन्न होना है ,इस लिए प्रशस्ति पत्र जनरेट करने के लिए आपको  cgschool.in पोर्टल में जाना है ,इसके लिए अपने मोबाइल के ब्राउजर में  cgschool.in टाइप कर सर्च करना है। 

2. cgschool.in पोर्टल के होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करना है। 


3. अब जो पेज खुलेगा ,उसमें welcome करके आपका नाम लिखा रहेगा ,ठीक उसके निचे चार प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा -

♦ पढ़ई तुंहर पारा के अंतर्गत गतिविधियों की एंट्री 
♦ शिक्षक संबंधी विवरण 
♦ ऑनलाइन क्लास का विवरण 
♦ प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करें 

यदि आप भी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं और प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करें के इंटरफेस पर क्लिक करना हैं। 


4.अब प्रशस्ति पत्र जनरेट करें का इंटरफेस खुल जाएगा ,आपको इस पेज में जनरेट प्रशस्ति पत्र पर क्लिक करना है। 


5. अब  नियमित ऑनलाइन कक्षाएं लेने वाला केटेगरी शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 

इस प्रकार आपके प्रशस्ति पत्र का pdf फाइल डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड करने के बाद आप प्रशस्ति पत्र को  प्रिंट तथा लेमिनेशन कराकर रख सकते हैं। 



प्रशस्ति पत्र में प्रोफाइल गलत होने पर सुधार तथा पुनः जनरेट -


यदि आपने जो प्रशस्ति पत्र डाउनलोड किया है ,उसमे नाम ,फोटो गलत है या दोनों में से कोई एक गलत है तो आप शिक्षक संबंधी विवरण में जाकर कर त्रुटि को सुधार सकते हैं , फिर प्रशस्ति पत्र डाउनलोड करें वाले इंटरफेस में आकर पुनः रिजनरेट कर सकते हैं।सुधार करने के बाद हो सकता है संशोधन में 1 -2 दिन लग सकता है।  

शिक्षक संबंधी विवरण कैसे सुधार करें ? इसकी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं। आप हमारे पिछले पोस्ट में जाकर शिक्षक संबंधी विवरण दर्ज /सुधार करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



फ्रेंड्स ,प्रशस्ति पत्र जनरेट करने तथा नाम तथा फोटो में त्रुटि होने पर सुधार करने की सुविधा पोर्टल में दिया गया है। आप इस जानकारी को शेयर जरूर कर दें ,जिससे सभी प्रशस्ति पत्र डाउनलोड कर सकें तथा नाम ,फोटो में त्रुटि होने पर समय रहते सुधार कर पुनः प्रशस्ति पत्र डाउनलोड कर सकें। धन्यवाद 

Post a comment

0 Comments