सहायक शिक्षक से उ.श्रे.शि.एवं प्रधान पाठक प्राथमिक/उ.श्रे.शि.से प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक के पद पर पदोन्नति की कवायद शुरू हुआ........गोपनीय प्रतिवेदन और चल -अचल संपत्ति का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश



सहायक शिक्षक से उ.श्रे.शि./प्रधान पाठक प्राथमिक /उ.श्रे.शि. से प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के पद पर पदोन्नति की कवायद शुरू हो गया है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिले के अंतर्गत सर्व विकास खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर टी संवर्ग और ई संवर्ग के शिक्षकों का गोपनीय प्रतिवेदन और चल -अचल सम्पत्ति का विवरण उपलब्ध करने को कहा है। 


जिला शिक्षा अधिकारी अंबिकापुर ,सरगुजा कार्यालय से दिनांक 10.09.2020 जारी पत्र के अनुसार सहायक शिक्षक से उ.श्रे.शि. एवं प्रधान पाठक ,प्राथमिक शाला स्नातक /उ.श्रे.शि. से प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही किया जाना है। 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा टी संवर्ग और ई संवर्ग के शिक्षकों का गोपनीय प्रतिवेदन तथा चल -अचल सम्पत्ति का विवरण दिनांक 11.09.2020 तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध करने को कहा गया है। 

सर्व विकास खंड शिक्षा अधिकारी जिला अंबिकापुर ,सरगुजा को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा मेल से भेजे गए वरिष्ठता सूची का उक्त तिथि के अंदर अवलोकन कर निलंबन ,मृत ,सेवा निवृत ,लंबित न्यायालयीन प्रकरण का उल्लेख संबंधित शिक्षक के विशेष कालम में दर्ज करना होगा।

इस पद पर होना है पदोन्नति -


जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी पत्र के अनुसार सहायक शिक्षक से उ.श्रे.शि.एवं प्रधान पाठक ,प्राथमिक शाला स्नातक /उ.श्रे.शि. से प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के पद पर पदोन्नति की कार्यवाही दिनांक 14.09.2020 तक पूर्ण किया जाना है। 


lb संवर्ग को है क्रमोन्नति /पदोन्नति का इंतजार -


शिक्षक पंचायत संवर्ग से 2018 में स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन हुए शिक्षक lb संवर्ग पदोन्नति /क्रमोन्नति मिलने का इंतजार कर रहे हैं ,परन्तु अभी भी शिक्षक lb संवर्ग का इंतजार खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। 

माननीय उच्च न्यायालय का निर्णय भी पेंच में उलझा -

शिक्षक lb संवर्ग लगातार ज्ञापन के माध्यम से पदोन्नति /क्रमोन्नति दिए जाने का मांग कर रहे हैं ,परन्तु अभी तक किसी भी प्रकार से सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिला है ,कुछ विकास खंडों में शिक्षक lb संवर्ग को  माननीय उच्च न्यायालय द्वारा उनके पूर्व पद का पदोन्नति /क्रमोन्नति दिए जाने का निर्णय दिया गया था ,परन्तु वह भी पेंच में उलझा हुआ है। 

न्यायालय के आदेश के अनुसार कुछ विखास खंडों में उच्च वेतनमान जारी तो किया गया ,परन्तु बाद में सेवा पुस्तिका स्थानीय संपरीक्षक से सत्यापन न हो बता कर रोक दिया गया। 

क्रमोन्नति /पदोन्नति के लिए बना रहे रणनीति -


शिक्षक lb संवर्ग लगातार शासन से क्रमोन्नति /पदोन्नति की मांग कर रहे हैं। शासन प्रशासन को क्रमोन्नति /पदोन्नति के लिए ज्ञापन दिया जा रहा है। शिक्षक संघ के मुताबिक क्रमोन्नति /पदोन्नति के लिए पुनः रणनीति बनाया जा रहा है ,जिसके माध्यम से अपनी मांगों को पुरजोर तरिके से रखा जायेगा। 


Post a comment

0 Comments