पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारी आज पारिवारिक उपवास के साथ -साथ माननीयों को ट्वीट कर रखेंगे अपनी मांग,,,,,,ऐसे बनायें अपना ट्विटर अकाउंट


"बुढ़ापे की लाठी" वाली कहावत तो आपने सुना ही होगा ,सोचों यदि यह लाठी आपसे छीन जाये तो आपको कैसा लगेगा ? यह वाकया घटित हो रहा है ,नवीन पेंशनधारी देश लाखों अधिकारी /कर्मचरियों के साथ। नवीन पेंशन देश के लाखों अधिकारी /कर्मचरियों का बुढ़ापे की लाठी छीनने का काम कर रही है। 



पेंशन किसी भी कर्मचारी का रिटायरमेन्ट के बाद जीवन-यापन का आधार होता है। सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन ही किसी कर्मचारी के आय का एक मात्र स्त्रोत होता है ,जिसके सहारे वह अपनी व अपने परिवार का भरण-पोषण करता है ,ऐसे में यदि जीवन भर वेतन से कटौती कर-कर जमा करने के बाद भी पेंशन अनिश्चित हो तो सेवानिवृत्ति के बाद का जीवन अंधकारमय हो जायेगा। 

शायद यही कारण है कि नवीन पेंशनधारी अधिकारी /कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं और पुरानी पेंशन की बहाली की मांग को लेकर लगातर संघर्ष कर रहे हैं ,इसी कड़ी में आज नवीन पेंशनधारी लाखों अधिकारी /कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग को लेकर पारिवारिक उपवास पर है। 

पुरानी पेंशन क्यों है जरूरी -

नवीन पेंशन प्राप्त अधिकारी /कर्मचारियों के अनुसार नवीन पेंशन बाजार आधारित प्लान है। नवीन पेंशन में रिटायरमेंट जो बाद जो राशि मिलना है वह उस समय के शेयर मार्केट पर निर्भर करेगा ,परन्तु पुरानी पेंशन में ऐसी बात नहीं थी। 

पुरानी पेंशन, नवीन पेंशन की तुलना में कर्मचारियों के लिहाज से ज्यादा बेहतर है। पुरानी पेंशन में रिटायरमेंट में मिलने वाली राशि की गारंटी होती थी ,परन्तु नवीन पेंशन में रिटायरमेंट में आपको कितनी राशि मिलनी है यह उस समय का बाजार तय करेगा।
 
NPS क्या है -


 केंद्र सरकार द्वारा 2004 के बाद वाले नियुक्ति में पुरानी पेंशन को समाप्त करते हुए नई पेंशन स्किम शुरू किया गया। नई पेंशन स्किम NPS(NATIONAL PENSION SCHEME ) ,भारत शासन द्वारा भारत के नागरिकों के वृद्धावस्था में सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू  किया गया है।NPS एक पेंशन सह निवेश योजना है।   

NPS का विरोध क्यों?

NPS के लागू होते ही इसका विरोध शुरू हो गया था जो कि लगातार जारी है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर संगठन भी बन चुके हैं जो NPS के स्थान पर पुरानी पेंशन बहाली के लिए संघर्षरत हैं। NPS के विरोध का मुख्य कारण है ,NPS का शेयर बाजार पर आधारित होना। NPS पूर्णतः बाजार आधारित स्किम है जो कि कर्मचारियों के  सही नहीं है। पुरानी पेंशन से कर्मचारियों को जो लाभ मिल पाता था ,नई पेंशन स्किम बाजार पर निर्भर है।

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारी आज रखे हैं पारिवारिक उपवास-

नवीन पेंशन प्राप्त शासकीय सेवकों के लिए पुरानी पेंशन कितना मायने रखता है ,इसका अंजादा इस बात से लगाया जा सकता है कि जैसे ही 2004 की बाद वाली नियुक्ति में पुरानी पेंशन समाप्त किया गया तभी से पुरानी पेंशन की बहाली की मांग को लेकर कर्मंचारियों का संघर्ष जारी है। 

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर नवीन पेंशन प्राप्त कर्मचारी आज 13 सितम्बर 2020 को  "पारिवारिक उपवास रखकर" माननीय प्रधानमंत्री जी, माननीय मुख्यमंत्री जी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक के माध्यम से संदेश भेजकर अपनी माँग रखेंगे।  

ट्विट के संबंध में अपील -

आज दिनांक 13 सितंबर 2020 को NOPRUF द्वारा उपवास कार्यक्रम के साथ 3 बजे से 6 बजे के बीच पुरानी पेंशन बहाली के मांग का PMO व CMO को टेग करके ट्वीटर में पोस्ट करना है।

जब तक हमारा हैशटेग #FAST4OPS ट्वीटर के टॉप 5 ट्रेंडिंग में शो नहीं करता हमारा अभियान सफल नहीं माना जाएगा, इसलिए जितना ज्यादा हो सके हैशटेग का प्रयोग करते हुए नारे लिखिए, निवेदन करिये, आक्रोश दिखाइए, फोटो डालिये..

ध्यान रहे आपके सभी ट्वीट में हैशटेग #FAST4OPS लिखा होना जरूरी …

वर्तमान समय मे अपनी मांगों को सरकार तक पहुचाने का सशक्त माध्यम ट्वीटर है

आप सभी अपने मांगो को मजबूती प्रदान करने के लिए ट्वीटर में पोस्ट जरूर करें, 

पोस्ट करने के साथ कम से कम 10 साथियों के ट्वीटर पोस्ट को रिट्वीट (Retweet) जरूर करें। 

जो भी साथी ट्वीटर डाउनलोड नही किए है, वे आज ही डाउनलोड करें। 

ट्विटर इंस्टालेशन और ट्वीट -


1. सबसे पहले play store में जाएँ और सर्चबार में twitter टाइप कर सर्च कर दें ,जिससे ट्विटर सर्च सूची में शो होने लगेगा। 

2. अब ट्विटर को ओपन कर लें ,जिससे create account का इंटरफेस दिखाई देगा ,उस पे क्लिक कर दें। 

3. नाम ,मोबाइल नंबर और डेट ऑफ़ बिरथ दर्ज कर next पर क्लिक कर दें। अब पुनः एक पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में next पर क्लिक करना है। 

4. अब sign up का पेज खुल जायेगा ,आपको sing up पर क्लिक करना है ,जिससे  otp का पेज खुल जायेगा ,दर्ज मोबाइल नंबर पर प्राप्त otp को दर्ज कर next करना है ,जिससे पासवर्ड create का पेज जायेगा ,आठ अंक का पासवर्ड दर्ज करना है। 

5.पासवर्ड वैसे ही बनाना है ,जैसे अन्य लॉगिन का पासवर्ड बनाते हैं। अब नेक्स्ट पर क्लिक करना है , अब जो भी पेज खुलेगा  next या skip  पर क्लिक करते जाना है । 

6. अब language सेलेक्ट करना है फिर next करना है ,इस प्रकार आपका twitter account बन जायेगा। अब get started पर क्लिक कर ,उसका नाम सर्च कर लेना है ,जिसके account में ट्वीट करना चाहते हैं और ऊपर बताये गए कोड को ट्वीट कर देना है। 

Post a comment

0 Comments