cg school.in में शिक्षक विवरण अब तक अद्यतन नही, अपडेट हेतु beo ने दिया दो दिन का समय........ रुकेगा वेतन


cg school.in एक ऐसा पोर्टल है , जो शाला बंद के दौरान शिक्षक ,विद्यार्थी व शासन के बिच एक कड़ी का काम किया है। cg school.in स्कूल शिक्षा विभाग ,शिक्षक तथा विद्यार्थियों को आपस में जोड़े रखा है। कोरोना महामारी के रोकथाम के मद्दे नजर शाला बंद के दौरान बच्चों की पढ़ाई जारी रखने में  cg school.in पोर्टल की अहम भूमिका रही है। 


प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण स्कूल ,कालेज बंद है ऐसे में cg school.in पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास का संचालन किया जा रहा है तथा क्लास से जुड़ी जानकारियां भी पोर्टल पर दर्ज की जा रही है ,इसके अतिरिक्त स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा cg school.in के माध्यम से शिक्षकों को उनके कार्य के लिए इ-प्रमाण पत्र जारी कर पुरस्कृत भी किया जा चूका है। 

cg school.in पोर्टल का कार्य यहीं तक सिमित नहीं है ,प्रदेश में शाला बंद के दौरान शिक्षकों द्वारा संचालित किये जा रहे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन भी पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। 

यदि आप cg school.in पोर्टल में मूल्यांकन हेतु विद्यार्थियों का पंजीयन तथा पंजीयन के उपरांत आकलन करना चाहते हैं तो पंजीयन और मूल्यांकन से संबंधी हमारे पिछली पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए ,जिसका लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया जा रहा है।

cg school.in पोर्टल में एक और महत्वपूर्ण इंटरफेस दिया गया है वह है शिक्षक विवरण का ,परन्तु उच्च कार्यालय के निर्देश के बाद भी कई शिक्षकों द्वारा अब तक अपना प्रोफाइल अपडेट नहीं किया गया है ,शिक्षकों द्वारा प्रोफाइल अपडेट नहीं करने से नाराज विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रोफाइल अपडेट नहीं करने वाले शिक्षकों दो दिवस का समय दिया गया है। 

विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय -पथरिया ,जिला -मुंगेली द्वारा दिनांक 20.10.2020 को जारी पत्र के अनुसार ,सूची में उल्लेखित शिक्षकों द्वारा यदि दो दिवस के भीतर cg school.in में अपना शिक्षक विवरण पूर्ण नहीं किया तो माह अक्टूबर 2020 का वेतन रोके जाने की कार्यवाही की जाएगी। 

cg school.in में कई शिक्षकों का शिक्षक विवरण अब तक अद्यतन नही-

यदि पुरे प्रदेश की बात करें तो लगभग अधिकांश विकास खंडों में कई ऐसे शिक्षक मिल ही जायेंगे जिन्होंने अब तक अपना शिक्षक विवरण पूर्ण नहीं किये हैं ,इससे स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यदि शिक्षकों के संबंध में cg school.in के माध्यम से कोई डाटा चाहिए हो तो जानकारी नहीं मिल पायेगी। 

यदि आप भी cg school.in में अपना शिक्षक विवरण पूर्ण  किये हैं तो शीघ्र ही कर लीजिये क्योंकि यदि उच्च कार्यालय को cg school.in से शिक्षक डेटा प्राप्त करने में असुविधा होती है तो आप पर भी कार्यवाही हो सकती है। 

cg school.in में शिक्षक विवरण अद्यतन हेतु पहले भी जारी किया जा चूका है पत्र -

शिक्षक विवरण दर्ज करने का इंटरफेस cg school.in में सितम्बर 2020 के आस -पास जोड़ा जा चूका हैं ,परन्तु  शिक्षकों द्वारा शिक्षक विवरण अपडेट नहीं करने के कारण राज्य स्तर ,जिला स्तर तथा विकास खंड स्तर के कार्यालय से शिक्षक विवरण अपडेट करने हेतु कई बार पत्र जारी किया जा चूका है ,परन्तु अभी भी कुछ शिक्षकों का शिक्षक विवरण अपडेट नहीं हुआ है। 

शिक्षक विवरण पूर्ण करने हेतु बार-बार पत्र जारी नहीं के बाद भी कुछ शिक्षकों द्वारा cg school.in में शिक्षक विवरण अपडेट नहीं किया गया हैं ,शायद यही कारण है कि  विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षक विवरण पूर्ण नहीं करने वाले शिक्षकों का वेतन रोके जाने की बात कहीं गई हैं। 

शिक्षक विवरण अपडेट कैसे करें -

दोस्तों ,चूँकि कोरोना के कारण शाला बंद होने से शिक्षा से बच्चों की बढ़ती दुरी को ध्यान में रखते हुए पढ़ई तुंहर पोर्टल लांच किया गया था ,जिसके माध्यम से संचालित किये जा रहे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास का लाभ बच्चे ले रहे हैं। जैसाकि हम हम पहले ही बता चुके हैं ,cg school.in लॉक डाउन के दौरान शिक्षा विभाग ,शिक्षक तथा विद्यार्थियों के बिच कड़ी का काम किया है। 

इस पोर्टल से विद्यार्थी तथा शाला विद्यार्थी जुड़ी जानकारी तो दर्ज किया गया था ,परन्तु  शिक्षक संबंधी कोई डाटा नहीं था ,इस लिए cg school.in शिक्षक विवरण का इंटरफेस दिया गया था। शिक्षक प्रशस्ति पत्र के समय ज्यादातर शिक्षकों द्वारा शिक्षक विवरण को अपडेट कर लिया गया है ,परन्तु कुछ शिक्षकों के द्वारा अब भी शिक्षक विवरण दर्ज नहीं किया गया है। 

प्रोफाइल अपडेट करने हेतु आवश्यक डाक्यूमेंट /जानकारी -

पासपोर्ट फ़ोटो 
कर्मचारी कोड 
उच्चतम योग्यता 
प्रथम नियुक्ति तिथि 
वर्तमान शाला में नियुक्ति तिथि 
अंतिम पदोन्नति तिथि 
वैवाहिक स्थिति 



शिक्षक विवरण अपडेट नहीं करने पर रुकेगा वेतन -


विकास खंड शिक्षा अधिकारी पथरिया द्वारा शिक्षक विवरण हेतु दो दिन का समय दिया गया है ,यदि कोई शिक्षक इसके बाद भी शिक्षक विवरण पूर्ण नहीं करते हैं तो उनका अक्टूबर 2020 का वेतन रोका जा सकता हैं। 

विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया हैं कि यदि सूची में शामिल शिक्षकों द्वारा दो दिवस के भीतर  cg school.in में शिक्षक विवरण दर्ज नहीं किया गया तो वेतन रोकने की कार्यवाही की जाएगी  ,जिसके लिए संबंधित शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे। 

अन्य जानकारी -


भले ही आप संबंधित विकास खंड के शिक्षक न हों ,परन्तु यदि आपने शिक्षक विवरण पूर्ण नहीं कर पाए हैं तो आपको भी cg school.in में अपना शिक्षक विवरण दर्ज /अपडेट कर लेना चाहिए। 

Post a comment

0 Comments