छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा आयोजित अब तक के ऑनलाइन क्लास की वीडियोस कैसे देखें -


फ्रेंन्ड्स , यदि आप कक्षा दसवीं और बारहवीं के स्टूडेंट हैं तो उम्मीद है आप छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास का लाभ ले रहे होंगे। दोस्तों ,यदि आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास की जानकारी नहीं है या आप किसी ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाएं हैं तो कोई बात नहीं। 

आज हम आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देखने की जानकारी बताने जा रहे हैं ,जिसके माध्यम से आप यदि किसी ऑनलाइन क्लास को मिस कर दिए हैं या पुनः देखना चाहते हैं तो उसे कभी भी फिर से देख सकते हैं। 

जैसाकि आपको विदित है कोरोना महामारी के कारण स्कूलों का संचालन अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है ,ऐसे में  शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन तथा ऑफलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों का पढ़ाई जारी रखने का प्रयास किया जा रहा है, उम्मीद है आप आपके शिक्षक द्वारा लिए जा रहे ऑनलाइन क्लास में शामिल होते होंगे। 

शिक्षा सत्र प्रारम्भ होने के 5 -6 माह बाद भी स्कूलों का संचालन शुरू नहीं होने के कारण छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों का विशेष ऑनलाइन क्लास लेने का निर्णय लिया गया हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास में शामिल होने की पूरी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक इस आर्टिकल के अंत में दिया जा रहा है। 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित विशेष ऑनलाइन क्लास -


इस आर्टिकल के शुरुआत में ही हम आपको बता चुके हैं कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित विशेष ऑनलाइन क्लास केवल कक्षा 10 और 12 के लिए ही है ,क्योंकि कक्षा 10 और 12 बोर्ड क्लास है ,इस लिए  माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन कक्षाओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।

30 से 40 प्रतिशत तक पाठ्यक्रम में कटौती-

कोरोना महामारी के कारण शिक्षा सत्र शुरू होने बाद भी स्कूलों का संचालन शुरू नही किया जा सका है ,स्कूल संचालन में हो रही देरी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सत्र 2020-21 के पाठ्यक्रम में 30 से 40 प्रतिशत तक कटौती का निर्णय लिया गया था ,जिसके आधार पर पाठ्यक्रम में 30 से 40 प्रतिशत तक कटौती किया गया है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास की जानकारी -


दोस्तों ,माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्लास की जानकारी आपको दो तरिके से मिल सकती है। 

♦ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर की वेबसाइट

♦ cgschool.in पोर्टल

यदि आप ऑनलाइन क्लास अटेंड करना चाहते हैं तो आप माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर की वेबसाइट या cgschool.in पोर्टल में जाकर उक्त क्लास का टाइम टेबल देख सकते हैं तथा टाइम टेबल के अनुसार आप ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर विषय से जुड़ी अवधारणा को समझ सकते हैं। 

कैसे देखें पुरानी ऑनलाइन क्लास की वीडियोस -


1.यदि आप व्यस्तता के कारण किसी ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाएं हैं तो संबंधित ऑनलाइन क्लास या माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित तक तक के ऑनलाइन क्लास का वीडियोस देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल के ब्राउजर में cgbse या माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर टाइप कर करना है। 


अब सर्च सूची में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर का ऑफिसियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। आप चाहें तो इस पोस्ट के अंत में दिए जा रहे माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के वेबसाइट लिंक के माध्यम से भी लॉगिन हो सकते हैं। 



2.अब छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ,आपको इस पेज में ऑनलाइन क्लास के आइकॉन पर क्लिक करना है। 


3. ऑनलाइन क्लास के आइकॉन पर क्लिक करते ही ठीक इसके नीचे दो तरह का ऑप्शन दिखाई देगा। 

♦ आगामी ऑनलाइन कक्षाएं 

♦ पुरानी ऑनलाइन कक्षाएं 

आपको दूसरे ऑप्शन पुरानी ऑनलाइन कक्षाएं के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

 इस प्रकार छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर आयोजित अब तक के ऑनलाइन क्लास का यूट्यूब वीडियोस की सूची शो होने लगेगा ,आप अपने आवश्यकता अनुसार वीडियोस को open कर देख सकते हैं। 

👉ऑनलाइन क्लास का पुरानी वीडियोस देखने के लिए यहां क्लिक करें👈 


अन्य उपयोगी लिंक -

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कैसे करें 

दोस्तों , इस प्रकार आप कभी ऑनलाइन क्लास नहीं ज्वाइन कर पाने या किसी ऑनलाइन क्लास को मिस कर देने के बाद भी आप उक्त पुरानी ऑनलाइन क्लास की वीडियोस देख सकते हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वे भी इस प्रकार की परिस्थिति आने पर पुरानी वीडियो से अवधारणाओं को समझ सके। 

Post a comment

0 Comments