दीक्षा पोर्टल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु पंजीयन कैसे करें


diksha app training for teachers,diksha training certificate download,how to download certificate from diksha website,www.diksha.gov.in login certificate download,diksha training course 1,diksha training course3,diksha training course 2,diksha training course 4,diksha (training portal)

हेलो दोस्तों, नई जानकारी के साथ आपका स्वागत हैं , हमारे वेबसाइट shikshaklbnews. com पर ।दोस्तों ,हाल ही में आपके विकास खण्ड स्तरीय विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप या संकुल स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप में आपको एक पत्र प्राप्त हुआ होगा,जिसमे शिक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु एक और मौका देने की बात कही गई है।


यह ऑनलाइन प्रशिक्षण 26 अक्टूबर 2020 से प्रारम्भ हुआ था  ,जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों का दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण होना था। वैसे तो ज्यादार शिक्षकों / प्रधान पाठकों ,संकुल समन्वयक ,brcc ,डाइट सदस्यों ने कोर्स में पंजीयन कर सभी माड्यूल को पूर्ण कर चुके हैं ,परन्तु कुछ शिक्षक ,प्रधान पाठक या तो पंजीयन नही कर पायें या किसी कारण कोर्स अधूरे छोड़ दिए दिए हैं |

दोस्तों, यदि आप किसी कारण से दीक्षा पोर्टल पर डाइट सदस्यों, brcc ,संकूल समन्वयक,तथा कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों,प्रधान पाठकों के लिए चलाए जा रहे निष्ठा प्रशिक्षण में किसी मॉड्यूल में पंजीयन नही कर पाएं हैं या कोई मॉड्यूल अधूरा रह गया है तो उसे पूर्ण कर सकते हैं।

SCERT द्वारा ऐसे शिक्षकों/ प्रधान पाठकों को प्रशिक्षण पूर्ण करने के लिए एक और मौका दिया है ,इसके बाद भी यदि आप प्रशिक्षण पूर्ण नही करते हैं तो जैसा कि पूर्व में जारी आदेश में स्पष्ट कर दिया गया है,अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा सकती है,जिसके लिए शिक्षक स्वयं जिम्मेदार रहेंगे।

मॉड्यूल- 

यदि आप उक्त आदेश को नही पढ़ पाएं है तो कोई बात नही हम उक्त आदेश का pdf उपलब्ध कराने जा रहे हैं ,जिससे आप उक्त आदेश को डाउनलोड कर प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 इस प्रशिक्षण में कुल 18 मॉड्यूल है। प्रत्येक 15 दिन में 3 माडयूल पर प्रशिक्षण पूर्ण किया जाना है। इस प्रकार 18 मॉड्यूल को तीन महीनों में पूर्ण किया जाना है। दिसंबर के अंत तक सभी शिक्षकों को जो कक्षा 1 से 8 तक के कक्षाओं को पढ़ाते हैं ,सभी 18 मॉड्यूल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण को पूर्ण करना अनिवार्य है। 

पंजीयन कब तक करना है -

SCERT द्वारा जारी आदेश के अनुसार जो शिक्षक ,प्रधान पाठक पंजीयन नहीं कर पाएं ,उनको पंजीयन तथा कोर्स पूर्ण करने के लिए दिनाँक 05/02/2021 से 28/02/2021 तक का समय दिया जा रहा है,अतः सम्बन्धित शिक्षक ,प्रधान पाठक ,brcc ,संकुल समन्वयक ,डाइट सदस्यों को 28/02/2021 तक पंजीयन तथा कोर्स पूर्ण अनिवार्य है ।दिनाँक 28/02/2021 के बाद कोर्स पूर्ण नही कर पाएंगे ।

पूर्णता  प्रमाण पत्र (दो प्रकार का )-

26 अक्टूबर 2020 से 4 जनवरी 2021 तक प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद ही ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्णता का प्रमाण पत्र, पूर्णता प्रमाण पत्र competency based test सफलतापूर्वक पूर्ण करने के उपरांत दीक्षा पोर्टल के माध्यम से दिया जायेगा। अर्थात सभी 18 मॉड्यूल पूर्ण करने के पश्चात  competency based test सफलतापूर्वक पूर्ण करने के उपरांत दिया जाना है। 

प्रत्येक मॉड्यूल में शिक्षकों को 3 से 4 घंटा देना होगा ,प्रत्येक मॉड्यूल के पूर्णता पर भी प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा। दोस्तों, आज हम आपको दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत आयोजित होने वाले कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु पंजीयन की जानकारी बताने जा रहे है। 

प्रशिक्षण समय -सारणी -

दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत आयोजित होने वाले कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के प्रशिक्षण 26 अक्टूबर से प्रारम्भ होकर जनवरी 2021 तक चलना है ,इस प्रशिक्षण को 15 -15 दिवस में 3-3 मॉड्यूल के आधार पर छः भागों में पूर्ण  करना होगा। समय -सारणी के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आदेश का pdf देखें।



दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत कक्षा 1 के 8 तक के प्रशिक्षण में पंजीयन कैसे करें -

1. यदि आप diksha portal पर पंजीयन नही कर पाएं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store में जाकर diksha app टाइप कर सर्च करने है,जिससे diksha app सर्चसूची में शो होने लगेगा ,आपको उसे इंस्टॉल कर लेना है।

आप सीधे diksha वेबसाइट के माध्यम से भी पंजीयन कर सकते हैं।इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में diksha cg टाइप कर सर्च करना है। जिससे tamanana diksha या diksha govt.cg.in स्क्रीन पर खुल जायेगा ,आपको ऊपर क्लिक करना है।

2.अब आपको language सेलेट करना है ,आपको अपनी पसंद के अनुसार हिंदी ,अंग्रेजी ,गुजराती ,मराठी ,पंजाबी ,उर्दू आदि में से किसी एक भाषा का चयन कर जारी रखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

3.अब आपको तीन प्रकार का लोगो दिखाई देगा ,शिक्षक ,विद्यार्थी ,अन्य ,यदि आप शिक्षक हैं और कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं तो आपको शिक्षक के इंटरफेस पर क्लिक करना है। 

4.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में नीचे ओर दिए बोर्ड चुनिए के इंटरफेस पर क्लिक कर अपने state को सेलेक्ट कर लेना है और दाखिल करें के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है। 

5.अब जो पेज खुलेगा उसमे राज्य पहले फिलअप रहेगा आपको माध्यम और कक्षा चयन करना है। माध्यम में हिंदी या अंग्रेजी जिसे आप अच्छे से समझते हैं चयन कर लेना है। कक्षा में आप चाहें तो कक्षा 1 से 5 या 6 से 8 जो आपके लिए लागु होता है चयन करना है और अंत में जारी रखें के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है। 


यदि आप पहले से app डाउनलोड कर चुके हैं तो आपको यहां से आगे की प्रक्रिया पूर्ण करना है -

6. इस प्रकार दीक्षा app के होम पेज पर पहुँच जायेंगे तथा आपके द्वारा चयन किये हुए माध्यम के अनुसार हिंदी माध्यम का पाठ्यपुस्तक स्क्रीन पर शो होने लगेगा। चूँकि आपको निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु पंजीयन करना है ,इस लिए इस पेज में नीचे भाग में दिए कोर्स के आइकॉन पर क्लिक करना है। अब कोर्स के आइकॉन वाले पेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 


7. अब लॉगिन का पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा ,इस पेज में आपको सबसे नीचे भाग में दिए login with state system पर क्लिक करना है। 


8. अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में select your state में जाकर अपने राज्य को पुनः सेलेक्ट करना है, उसके बाद submit पर क्लिक करना है।  

9 .अब यूजर लॉगिन का पेज खुल जाएगा ,इस पेज में वही आईडी और पासवर्ड दर्ज करना जिससे cg school.in पोर्टल पर शिक्षक लॉगिन होते हैं , इस लिए cg school. in में अपने शिक्षक लॉगिन के आईडी और पासवर्ड को ही दर्ज  करें ,यदि आप teams के आईडी ,पासवर्ड से लॉगिन हो चुके हैं तो भी घबराने की बात नही है,लॉगिन होना मुख्य उद्देश्य है। अलग से आईडी पासवर्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


उपयोगकर्ता का नाम में cg school.in का अपना पंजीकृत मोबाइल दर्ज करना है ,कुछ शिक्षक अलग से यूजर नाम बनाएं होंगे तो वे उसे दर्ज करेंगे ,पासवर्ड वाले इंटरफेस में पासवर्ड  दर्ज कर कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। 

यदि आप पासवर्ड भूल चुके हैं तो पासवर्ड रिसेट करें कर नए पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं , लेकिन यदि आपको पासवर्ड  याद है तो कैप्चा कोड के बाद लॉगिन पर क्लिक कर देना है। 

10 .अब एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में मोबाइल नंबर और ईमेल का ऑप्शन दिखाई देगा। आप मोबाइल नंबर या ईमेल दर्ज कर दीक्षा टर्म्स वाले बॉक्स पर चेकमार्क कर submit पर क्लिक करेंगे। 


11. अब  दर्ज किये गए मोबाइल नंबर या ईमेल पर otp प्राप्त होगा ,उस otp को enter OTP वाले इंटरफेस पर दर्ज कर submit OTP पर क्लिक कर देना है। 

प्रोफाइल सम्पादित करें -

12. इस पेज में आपको पुनः बोर्ड में chhattisgarh ,माध्यम में हिंदी ,कक्षा में -जो आप पढ़ाते हैं चयन कर सहेजें पर क्लिक करना है। 

इस प्रकार आपका पंजीयन पूर्ण हो जायेगा और आप 26 अक्टूबर 2020 से निष्ठां ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु रेडी हो चुके हैं। यह कोर्स पंजीयन के बाद अभी दिखाई नहीं देगा। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों ,प्रधान पाठकों का दिशा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण दीक्षा पोर्टल पर 26 अक्टूबर या 1 दिन पहले उक्त कोर्स प्रदर्शित हो सकता है। 


इस जानकारी को सभी शिक्षकों ,प्रधान पाठकों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,क्योंकि इस कोर्स को करना सभी के लिए अनिवार्य हैं। दोस्तों, आर्टिकल बहुत बड़ा हो जाएगा ,इस लिए हम सभी स्टेप का स्क्रीनशॉट नही दे पाएं हैं ,परन्तु यदि लॉगिन या अन्य प्रक्रिया में कोई परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या भेज सकते हैं। 

हम आपके सवालों का शीघ्र ही जवाब देने का प्रयास करेंगे ,एक और नई जानकारी के साथ हम फिर से हाजिर होंगे।,यदि आपको app में पंजीयन करने में परेशानी हो रही हो तो आप सीधे दीक्षा पोर्टल से पंजीयन कर सकते हैं ,जिसकी जानकारी हम अपने इससे बाद की पोस्ट में बता चुके हैं ।धन्यवाद

Post a comment

2 Comments

  1. इस प्रशिक्षण में दो मॉड्यूल छूट गया है । कृपया इसे पूर्ण करने के लिए मार्गदर्शन करे।

    ReplyDelete