दीक्षा पोर्टल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु प्रथम तीन मॉड्यूल पोर्टल पर डला......कोर्स में शामिल कैसे होना है........ यहाँ देखें ......


प्रिय पाठक ,एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट shikshaklbnews.com पर। आज हम आपको दीक्षा पोर्टल पर निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों, प्रधान पाठकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु प्रथम तीन मॉड्यूल से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं  ,जिससे आपको कोर्स प्रारम्भ करने में कुछ हद तक मदद मिल पायेगी। 

दीक्षा पोर्टल पर पंजीयन कैसे करें ,दीक्षा app के माध्यम से पंजीयन कैसे करें ,पंजीयन तथा कोर्स के दौरान कौन -कौन से सावधानी रखना आदि से जुड़ी जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं ,आप हमारे पिछली पोस्ट में जाकर उक्त जानकारी को पढ़ सके हैं। 

दोस्तों ,जैसाकि आप सभी को विदित है दीक्षा पोर्टल पर पंजीयन की तिथि में वृद्धि करते हुए दिनांक 01.11.2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यदि आपने पोर्टल पर पंजीयन पूर्ण कर लिए हैं तो राज्य कार्यालय से जारी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं ,परन्तु यदि आपने कल दिनांक 27.10.2020 उसके पंजीयन किये हैं तो पंजीयन सूची आपका नाम नहीं दिखेगा , क्योंकि सूची 26 अक्टूबर या 27 अक्टूबर की स्थिति में जारी हुआ है,इससे आपको घबराना नहीं है।  

पंजीकृत शिक्षकों की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें -


दीक्षा पोर्टल पर प्रदेश के समस्त शासकीय स्कूलों में पदस्थ कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों ,प्रधान पाठको का पंजीयन किया जाना है ,इस लिए राज्य कार्यालय द्वारा जारी पंजीकृत शिक्षकों की सूची का pdf फाइल लगभग 25 सौ पेज का है।  pdf फाइल में अपना नाम ढूँढना बड़ा मुश्किल काम है। 

हम आपको तरीका बता रहे हैं ,जिससे आप जल्द ही सूची में अपना नाम ढूंढ पाएंगे ,इससे आपको आइडिया हो जायेगा कि आपका पंजीयन हुआ है या नहीं ,यदि आपने सहीं विधि से पंजीयन नहीं किये हैं तो हो सकता है ,आपका नाम शो नहीं करेगा ,यदि आपका पंजीयन नहीं दिखा रहा है तो आपको login with state system के माध्यम से पुनः पंजीयन की आवश्यकता है। 

दीक्षा पोर्टल में पंजीयन की जानकारी हम आप लोगों से पहले ही साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है ,आप लिंक के माध्यम से पंजीयन का सही तरीका जान सकते हैं ।

पंजीकृत शिक्षकों की सूची वाला pdf डाउनलोड करने के बाद ,pdf के सर्चबार में अपने स्कूल का डाइस कोड डालकर पेज को स्क्रॉल करते जाना है ,जिस पेज में आपके शाला का डाइस कोड मैच करेगा उस पेज में आपके शाला का डाइस कोड लाल रंग से हाइलाइट हो जाएगा ,जिससे आप अपने पंजीयन की स्थिति चेक कर पाएंगे। आप अल्फाबेट के अनुसार भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

👉दीक्षा पोर्टल में पंजीकृत शिक्षकों की सूची डाउनलोड करने के लिए यहां क्लीक करें 👈


कोर्स में शामिल कैसे होना है -

1. सबसे पहले आप दीक्षा पोर्टल या दीक्षा app जिस भी माध्यम से पंजीयन किये उस पर जाना है ,यदि आप दीक्षा app के माध्यम से पंजीयन किये हैं तो app को open करना है ,चूँकि आप पंजीयन करने के बाद लॉगआउट नहीं किये हैं तो सीधे पाठ्यपुस्तक का पेज स्क्रीन पर खुलेगा। 

यदि आप पंजीयन के बाद लॉगआउट कर चुके हैं तो पुनः लॉगिन कर लेना है लॉगिन की प्रक्रिया आपको पता ही है। 

2. अब पाठ्यपुस्तक वाले पेज के नीचे वाले भाग में चार प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा ,जो इस प्रकार है -पुस्तक संग्रह ,कोर्स ,डाउनलोड ,प्रोफाइल। आपको कोर्स पर क्लिक करना है ,जिससे मेरे राज्य के कोर्स के अंतर्गत प्रथम तीन मॉड्यूल शो होने लगेगा। 

3.मेरे राज्य के कोर्स-

 👉 cg-विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण 

 👉 cg-स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत -सामाजिक योग्यता विकसित करना 

 👉 cg पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा 

आप जिस मॉड्यूल में पहले शामिल होना चाहते हैं ,उस पर क्लिक करना है। 

4. मान लीजिये यदि आप cg-विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण वाले मॉड्यूल पर क्लिक करते हैं तब एक नई पेज खुल जायेगा ,सबसे पहले कोर्स की जानकारी में जाकर कोर्स से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,उसके बाद कोर्स अनुभाग में जाकर कोर्स से संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

कोर्स अनुभाग में जाने से आपको आइडिया हो जायेगा कि cg-विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण मॉड्यूल के अंतर्गत आपको क्या सीखने को मिलेगा अर्थात सब-टाइटल क्या-क्या है। 

कोर्स में शामिल कैसे होना है -



 प्रथम तीनों मॉड्यूल को पढ़ने के बाद जिस भी मॉड्यूल को आप पहले करना चाहते हैं ,उस पर क्लिक कर कोर्स में भाग लीजिये के इंटरफेस पर क्लिक करना है। चूँकि ऑनलाइन कोर्स का तिथि बढ़ चूका है ,इस लिए कोर्स नहीं खुलेगा ,दिनांक 02 .11.2020 को खुलने का पॉपअप दिखाई देगा। दिनांक 02 .11.2020 को सेम प्रक्रिया करने पर कोर्स शुरू हो जायेगा। 

इस प्रकार आप कोर्स में शामिल हो जायेंगे। कोर्स को ध्यान से पढ़ते हुए आगे बढ़ना है प्रत्येक कोर्स के अंत में प्रश्नोत्तरी को पूर्ण करना है ,हम अपने पहले के पोस्ट में बता चुके हैं कि प्रश्नोत्तरी में आपको 60 प्रतिशत अंक लाना जरुरी है तभी आगे का मॉड्यूल पढ़ पाएंगे। यदि प्रश्नोत्तरी को करने पर पहली बार में 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा प्राप्तांक नहीं आता है तो replay पर क्लिक कर फिर से प्रश्नोत्तरी को पूर्ण कर सकते हैं। 

👉कोर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें👈 


दीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी -


दोस्तों ,इस जानकारी को सभी शिक्षकों को शेयर जरूर कर दें ,जिससे दिनांक 02 .11.2020 को कोर्स में शामिल होने में शिक्षकों को कन्फ्यूजन न हो। दीक्षा से जुड़ी अपनी समस्या भी कमेंट के माध्यम से हमें भेज सकते हैं ,हम  आपके समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। 

Post a comment

1 Comments

  1. Sir, तीनों कोर्स के लिए 2 नवंबर से 16 November तक समय दिया गया है किन्तु तीसरा कोर्स के लिंक को touch करने के बाद ये show हो रहा है कि नामांकन 12.11.20 तक था अब इस तीसरे कोर्स को कैसे कर सकती हू कृपया मार्गदर्शन दें please reply me

    ReplyDelete