दीक्षा पोर्टल में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु पंजीयन की तिथि में हुआ वृद्धि .......अब इस तिथि तक पंजीयन करना होगा अनिवार्य


प्रदेश में दिनांक 26.10.2020 से दीक्षा पोर्टल पर शुरू होने जा रहे निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों, प्रधान पाठकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण की तिथि में वृद्धि किया गया है ,राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर ,छत्तीसगढ़ द्वारा दिनांक 26.10.2020 को इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। 


26 अक्टूबर 2020 से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रशिक्षण अब एक सप्ताह बाद शुरू होगा।पूर्व में जारी आदेश के अनुसार ऑनलाइन प्रशिक्षण 26 अक्टूबर से शुरू होना था ,जिसके कारण बहुत से शिक्षक 26 अक्टूबर को सुबह से ही  बार -बार दीक्षा app तथा दीक्षा पोर्टल पर लॉगिन होकर कोर्स शुरू होने का इंतजार करते रहे  ।

कोर्स शुरू नही होने से शिक्षक परेशान भी हुए है ,क्योंकि कोर्स शुरू नही होने से कुछ शिक्षक एक दूसरे से कोर्स से जुड़ी जानकारी लेते दिखे,क्योंकि उन्हें ऐसा लगने लगा कि कहीं उनका पंजीयन गलत तरीके से तो नही हो गया है, जिसके कारण कोर्स स्क्रीन पर शो नही हो रहा है।

चूंकि पंजीयन तिथि में वृद्धि सम्बन्धी आदेश राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर ,छत्तीसगढ़ द्वारा 26 अक्टूबर को ही जारी  किया गया है ,इस लिये बहुत से शिक्षको को ,इसकी जनकारी नही मिल पाई है।

अब इस तिथि तक करना होगा पंजीयन-


राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर ,छत्तीसगढ़ द्वारा जारी निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण की पंजीयन तिथि में वृद्धि सम्बन्धी आदेश के अनुसार 01.11.2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

इस आदेश के पूर्व दिनांक 22.10.2020 को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समस्त कलेक्टर छत्तीसगढ़ को लिखे पत्र में प्रदेश के 50 प्रतिशत शिक्षकों के पंजीयन की बात कही गई थी, जिसके आधार पर पंजीयन तिथि में वृद्धि की संभावना व्यक्त की जा रही थी और अंततः पंजीयन की तिथि में वृद्धि किया गया है।

प्रथम तीन मॉड्यूल का प्रशिक्षण इस तिथि से -

चूंकि पंजीयन की तिथि 01नवम्बर 2020 तक बढ़ा दिया गया है , राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर द्वारा जारी पत्र के अनुसार निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण 26.10.2020 से प्रारम्भ न हो कर 02.11.2020 से प्रारम्भ होगा। 

क्यों किया गया पंजीयन तिथि के वृद्धि-

दिनांक 22.11.2020 को प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा द्वारा समस्त कलेक्टर को जारी पत्र में प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों ,प्रधान पाठकों का 50 प्रतिशत ही पंजीयन पूर्ण होने की बात कही गई थी,इससे स्पष्ट है कि ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु  50 प्रतिशत शिक्षकों ने ही पंजीयन किये हैं ,जबकि इस प्रशिक्षण को प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक शाला के सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है ,इस लिए पंजीयन की तिथि में वृद्धि किया गया है।

क्या कहा गया है पंजीयन तिथि के वृद्धि सम्बन्धी आदेश में -

पंजीयन तथा प्रशिक्षण प्रारम्भ के संबंध में राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर ,छत्तीसगढ़ द्वारा समस्त जिला शिक्षा अधिकारी ,समस्त प्राचार्य ,जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ,समस्त जिला परियोजना समन्वयक ,छत्तीसगढ़ को जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण ,कक्षा 1 से 8 तक समस्त शिक्षकों एवं शाला प्रमुखों के पंजीयन किये जाने हेतु पंजीयन की तिथि को दिनन 01.11.2020 तक बढ़ाया जाता है। 

निष्ठा के प्रथम तीन मॉड्यूल का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिनांक 02.11.2020 से दीक्षा पोर्टल पर प्रारम्भ किया जायेगा। दिनांक 01.11.2020 तक जिले के समस्त शिक्षकों तथा शाला प्रमुखों का पंजीयन दीक्षा पोर्टल पर अनिवार्यतः पूर्ण करें। 

दीक्षा app तथा पोर्टल दोनों में से किसी एक में जाकर आप पंजीयन कर सकते हैं ,app तथा पोर्टल में पंजीयन से जुड़ी जानकारी का लिंक नीचे दिया जा रहा है ,आप उक्त लिंक में जाकर पंजीयन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


दीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी -


Post a comment

0 Comments