निष्ठा सर्टिफिकेट वेरीफाई नही हो रहा है........enter a valid certificate code शो हो रहा है.........क्या करें

हेलो दोस्तों , निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान होने वाली विभिन्न समस्याओं के समाधान से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक और समस्या के समाधान के साथ स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट पर | दोस्तों, प्रदेश के विभिन्न जिलों से निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत माड्यूल पूर्ण करने पर प्राप्त होने वाले सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन नही होने की शिकायत whatsapp ग्रुप के माध्यम से मिल रही है |


निष्ठा सर्टिफिकेट verify नही होने की पुख्ता जानकारी हमें तब पता चला जब एक शिक्षक द्वारा हमारे पिछली आर्टिकल के कमेन्ट बॉक्स में इस समस्या का उल्लेख किया गया।

मॉड्यूल पूर्ण करने के बाद भी पोर्टल पर सर्टिफिकेट अपलोड नही होने की शिकायत ज्यादातर शिक्षक कर रहे थे ,परन्तु अब कोर्स पूर्ण करने वाले लगभग सभी शिक्षकों का प्रमाण पत्र आ चुका है, परन्तु सर्टिफिकेट वेरीफाई नही हो रहा है।

यह एक टेक्निकल इशू है ,कुछ प्रोसेस के बाद सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा , इसमें ज्यादा घबराने वाली बात नही है ,हम आज आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं ,इससे आप आसानी से अपना सर्टिफिकेट वेरीफाई कर पाएंगे।

पहले नहीं होती थी ऐसी समस्या-

प्रथम तीन माड्यूल के प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त होने पर शुरुआत में आसानी से वेरिफिकेशन हो जाता था। प्रारम्भ में ऐसी समस्या नही होती थी ,परन्तु अब इस तरह की शिकायतें मिल रही है ,जिसमे ज्यादातर शिक्षकों का निष्ठा सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन करने पर enter a valid certificate code शो होने लगता है। 

सामान्य तौर पर ऐसे करें वेरिफिकेशन-

सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से दीक्षा app या पोर्टल पर लॉगिन होकर प्रोफाइल पेज पर आना होगा ,इसके बाद प्रोफाइल के नीचे भाग में मॉड्यूल के सामने दिए सर्टिफिकेट के ऑप्शन में जाकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना होगा।



अब डाउनलोड किये हुए प्रमाण पत्र को शेयर के ऑप्शन पर क्लिक कर किसी अन्य व्हाट्सएप नम्बर पर शेयर करना होगा ,आप चाहें तो सामान्य पेपर पर प्रिंट भी कर सकते है।जो तरीका आपको अच्छा लगे व्हाट्सएप शेयर या प्रिंट।

अब अपने दीक्षा app में QR code स्केनर के आइकॉन पर क्लिक करना है ,जिससे मोबाइल पर कैमरा ऑन हो जाएगा ,अब शेयर या प्रिंट किये हुए सर्टिफिकेट के बारकोड को स्केन करना होगा, जैसा कि शिकायत प्राप्त हो रही है सर्टिफिकेट के बारकोड को स्केन करने के बाद सर्टिफिकेट के code को इंटर करने पर enter a valid certificate code  शो होने लगेगा।

यदि इस तरीके से सर्टिफिकेट वेरिफाई हो जाता है तब ठीक है ,परन्तु यदि enter a valid certificate code  शो होता है तब आपको नीचे दिए तरिके से सर्टिफिकेट वेरीफाई करना है।

इंटर इनवैलिड कोड शो होने ऐसे करें स्केन -

अब आपको अपने दीक्षा app के प्रोफाइल पेज पर पुनः जाना है ,इसके बाद अब मॉड्यूल में दिए सर्टिफिकेट को डाउनलोड नहीं करना है, बल्कि शिक्षक पासबुक में दिए सर्टिफिकेट के ऑप्शन में जाकर कर सम्बन्धित मॉड्यूल का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है।


डाउनलोड करने के बाद अब डाउनलोड किये हुए सर्टिफिकेट को किसी अन्य व्हाट्सएप नम्बर पर शेयर करना है या प्रिंट करना है। यदि आप व्हाट्सएप पर शेयर करते हैं तो अपने मोबाइल के दीक्षा app में दिए स्केनर को ऑन करना है तथा शेयर किए गए सर्टिफिकेट के बारकोड को स्केन करना है।

इस तरह आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा, दोस्तों ,उक्त प्रोसेस के दौरान आपको इस बात का विशेष सावधानी रखना है कि किसी भी स्थिति में QR कोड ब्लर न हो ,यदि QR कोड ब्लर होता है तब स्केन नही होगा।

यह जानकारी पूर्णतः अनुभव पर आधारित है, हमने कई शिक्षकों का सर्टिफिकेट इस तरीके से वेरीफाई करके देखें हैं, यदि आप भी उक्त दोनों तरीके से अपना निष्ठा सर्टिफिकेट वेरीफाई करते हैं तो आपका भी निष्ठा सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा।

सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन का एक तरीका यह भी-

यदि आप सर्टिफिकेट को व्हाट्सएप या प्रिंट नही करना चाहते हैं तो आप बिना व्हाट्सएप पर शेयर किए या प्रिंट किये भी वेरिफिकेशन कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक app डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है epathshala scanner ।

सबसे पहले दीक्षा app के प्रोफाइल पेज में जाकर संबंधित मॉड्यूल के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना है तथा  सर्टिफिकेट के बारकोड को थोड़ा ज़ूम कर बारकोड का स्क्रीनशॉट ले लेना है।

अब अपने मोबाइल के play store में जाकर epathshala scanner टाइप कर सर्च करना है,जिससे app सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको उसे डाउनलोड करना है।

डाउनलोड होने के बाद app को ओपन करना है ,जिससे QR कोड स्कैनर का ऑप्शन शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है ,जिससे आपके द्वारा स्क्रीनशॉट लिया हुआ सर्टिफिकेट का QR कोड शो होने लगेगा। आपको उसे सेलेक्ट करना है।

इस प्रकार अब QR कोड स्केन हो जाएगा तथा कोड इंटर करने का ऑप्शन दिखाई देगा सर्टिफिकेट के QR कोड के ठीक नीचे में code को इंटर करने पर सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा ।

ध्यान ये रखना है यदि मॉड्यूल से डाउनलोड किया हुआ सर्टिफिकेट स्कैन करने के बाद कोड दर्ज करने पर इनवैलिड शो करता है ,तब उसी सर्टिफिकेट को शिक्षार्थी पासबुक के ऑप्शन में जाकर डाउनलोड करना है तथा स्केन करना है।इस प्रकार आपका दीक्षा सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा।



दोस्तों ,इस जानकारी को शेयर जरूर करें,क्योंकि बहुत से शिक्षक साथी सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन नही होने से परेशान हैं, आप भी अपना सर्टिफिकेट इस तरीके से वेरीफाई कीजिये और अपना अनुभव हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर साझा करें।





Post a comment

2 Comments

  1. बारकोड ही स्कैन नही हो रहा है

    ReplyDelete
    Replies
    1. baar code shpasht hona chahiye tbhi scan hoga

      Delete