diksha पोर्टल पर मॉड्यूल 7,8 और 9 अपलोड हुआ.........मॉड्यूल 7,8,9 का विषय क्या है......देखें पूरी रिपोर्ट

हेलो दोस्तों ,निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण से जुड़ी जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी के साथ स्वागत है ,आपका हमारे वेबसाइट shikshaklbnews.com पर। उम्मीद है आपने निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत द्वितीय चक्र के मॉड्यूल 4,5 और 6 को पूर्ण कर चुके होंगे ,यदि कोर्स पूर्ण नही कर पायें हैं तो अभी भी समय है ,आप दिनांक 30 .11 .2020 तक द्वितीय चक्र के मॉड्यूल को पूर्ण कर सकते हैं।  

यदि द्वितीय तीन मॉड्यूल पर प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद भी सर्टिफिकेट नहीं आ रहा है या सर्टिफिकेट में प्रिंट साफ नहीं है मिक्स हो गया है तो आप हमारे इससे पहले के पोस्ट में जाकर इस समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं ,जिसका लिंक इस आर्टिकल के अंत में दिया जा रहा है। 

 प्रथम तीन मॉड्यूल को पूर्ण करने में शिक्षकों को कई तरह के तकनीकी परेशानियों का सामना करना पड़ा है ,चूँकि  प्रथम तीन मॉड्यूल को पूर्ण करने के दौरान आपको अनुभव हो गया है कि कोर्स के दौरान किस तरह की परेशानी हो सकती है ,इस लिए उम्मीद है अब मॉड्यूल 7,8,9 तथा आगे की जो भी मॉड्यूल है , उसमे होने वाली तकनीकी परेशानी का समाधान आप स्वयं ही कर पाएंगे। 

मॉड्यूल 7,8,9-


सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के दीक्षा app या दीक्षा पोर्टल पर  जाना होगा ,चूँकि आप पहले से दीक्षा पोर्टल पर लॉगिन है ,यदि आप लॉग आउट हो चुके हैं तो लॉगिन हो जाना है। अब सीधे पुस्तक संग्रह का पेज खुल जाएगा ,अब आपको कोर्स पर क्लिक करना है। कोर्स के अंतर्गत तीन प्रकार का केटेगरी दिखाई देगा।

(यदि आप दीक्षा app के माध्यम से निष्ठा प्रशिक्षण कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store में जाकर app को अपडेट करना होगा। अपडेट करने के बाद ही आपको मॉड्यूल  7,8,9 दिखाई देगा ,बिना app अपडेट किये कोर्स स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा। कुछ शिक्षक पिछले मॉड्यूल में समय पर नामांकन नहीं कर पाए थे ,इस लिए वे अब आगे का कोर्स नहीं कर पाएंगे ,आप ऐसी गलती न करें ,समय पर नामांकन जरूर करें। )

मेरे कोर्स (my courses)

मेरे राज्य के कोर्स (my state courses)

स्टूडेंट कोर्स (student courses)

मेरे कोर्स -

मेरे कोर्स के अंतर्गत नामांकन किये गए प्रथम तीन मॉड्यूल  cg-विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण , cg-स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत -सामाजिक योग्यता विकसित करना , cg पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा ,द्वितीय तीन मॉड्यूल 4,5,6तथा 7,8,9 भी  प्रदर्शित होगा। 

मेरे राज्य के कोर्स (मॉड्यूल 7,8,9)-


निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रथम,द्वितीय मॉड्यूल के साथ -साथ मॉड्यूल 7,8,9 भी प्रदर्शित होगा ,जोकि इस प्रकार है -

मॉड्यूल 7. विद्यालय आधारित आकलन

माड्यूल 8. पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र

मॉड्यूल 9. गणित का शिक्षणशास्त्र


कोर्स में नामांकन की अंतिम तिथि -


यदि आप मॉड्यूल  7,8,9 में नामांकन की तिथि देखना चाहते हैं तो आपको लॉगिन में जाकर मॉड्यूल 7,8,9 में से किसी एक पर क्लिक करना है ,क्लिक करते ही नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार नामांकन की तिथि अंतिम शो होने लगेगा। 

मॉड्यूल 7,8,9 दिनांक 01.12.2020 से शुरू होगा तथा नामांकन की अंतिम तिथि 14.12.2020 है ,उक्त निर्धारित तिथि 01.12.2020  से 14.12.2020 तक आपको कोर्स में नामांकन करना होगा। चूँकि कोर्स 01 दिसम्बर से शुरू होने जा रहा है ,इस लिए अभी मॉड्यूल पूर्ण रूप से नहीं खुलेगा। कोर्स पूर्ण करने की अंतिम तिथि 15.12.2020 है।  

इस प्रकार आप द्वितीय तीन कोर्स को पूर्ण करने के बाद अगला मॉड्यूल 7,8,9  के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

नोट्स या स्क्रीनशॉट -

हम अपने पिछले कुछ पोस्ट में भी नोट्स के बारे में बता चुके हैं ,आप जो भी कोर्स कर रहे हैं उसके महत्वपूर्ण पॉइंट्स या कोर्स की जो जानकारी आपको उपयोगी लगता है ,उसका नोट्स या स्क्रीनशॉट जरूर रखना चाहिए ,क्योंकि पुरे 18 मॉड्यूल पूर्ण बाद जो फाइनल टेस्ट होगा ,उसके लिए आपका यह नोट्स काम आएगा। 

आप विभिन्न मॉड्यूल के नोट्स के मदद से अपने शाला में बच्चों के शिक्षण के समय बच्चों के सिखने में इसका उपयोग कर सकते हैं। 

👉माड्यूल 7,8,9 के लिए यहाँ क्लिक करें 👈


अन्य उपयोगी जानकारी 

माड्यूल से जुड़ी समस्या व समाधान (विडियो /प्रतिलेख )

निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र डाउनलोड ऐसे करें 

diksha पोर्टल पर अपने लॉग इन से अवांछित कोर्स को कैसे हटायें 

निष्ठा सर्टिफिकेट का सत्यापन कैसे करें 

कोर्स पूरा करने के बाद भी सर्टिफिकेट नही आ रहा है क्या करें 

इस जानकारी को शेयर जरूर करें ,शेयर करने से सभी शिक्षकों को मॉड्यूल 7,8,9  के बारे में मिल पायेगा ,जिससे वे दिनांक 01.12.2020 से इस मॉड्यूल पर प्रशिक्षण लेने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो पाएंगे।   

Post a comment

8 Comments

  1. Very good & useful information🙏🙏

    ReplyDelete
  2. माडयुल 4 5 6 पुर्ण होने के पश्चात अविरत बता रहा है सर्टिफिकेट डाउनलोड नही हो रहा है।

    ReplyDelete
  3. login with state system se nhi kiye hongen

    ReplyDelete
  4. मैं लॉग आउट हो गई हूं मेरा प्रोफ़ाइल में नाम दर्ज नहीं दिखा रहा है मेरा कोर्स1,2,3,4,5,6 पूरा हो चुका है सर्टिफिकेट भी अा गया है

    ReplyDelete
  5. Login krne ke bad dikhayega

    ReplyDelete
  6. Sir diksha app update krne pr purane jo course baaki he wo show nahi kr rha he diksha portal esa kyu ?

    ReplyDelete