LEP books entry by school. LEP बुक्स की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें

हेलों दोस्तों , आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट shikshaklbnews.com पर एक बार फिर से आपका स्वागत है , दोस्तों आज हम आपको LEP  बुक्स की ऑनलाइन एंट्री के बारे में बताने जा रहे हैं , यदि आपके शाला में हाल ही में विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए कुछ पुस्तकें प्राप्त हुआ है तो आपको उसकी जानकारी ऑनलाइन अद्यतन करना होगा।


यदि आपके शाला को कोई पुस्तक प्राप्त नही हुआ है तो जल्द ही पुस्तकें प्राप्त होने वाली है ,आपके जानकारी के लिए कुछ पुस्तकों का नाम नीचे दिया जा रहा है ,ताकि आपको आइडिया हो जाय। 

LEP बुक्स -

हाल ही में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों  के लिए राज्य कार्यालय से कुछ पुस्तके भेजी गई  है ,जिसमें लोकल लैंग्वेज में बच्चों को सिखाने के लिए बहुत ही अच्छा सामग्री है। LEP बुक्स हिंदी के साथ -साथ धुरवा ,डोरली ,कुडुख ,हल्बी ,गोंडी जैसे लोकल भाषाओं में दिया गया है , जिससे बच्चों तथा शिक्षक को स्थानीय भाषा सिखने -सिखाने बहुत ही उपयोगी साबित होगी । 

विद्यार्थी तथा शिक्षकों के लिए प्राप्त बुक-

for student-

class 1: alphabet charts in local langauge

class 1 ; material in local language

class1: maltiple language story book

class1: LO based workbook

class2: maltiple language story book

class2: gadhbo nava chhattisgarh 

for teacher-

LLM big books  7 titels

dhurva conversation book

dorli conversation book

kudukh conversation book

hindi conversation book

sadri conversation book

यहां हमने कुछ पुस्तकों का नाम उदहारण के तौर पर दिए है लॉग इन के बाद आपको सारे बुक्स का नाम पता चल जायेगा।  

👉 निष्ठा कम्पीटेंसी टेस्ट से जुड़ी जानकारी 👈

प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक शालाओं के लिए -

जो पुस्तक आपको प्राप्त हुआ है ,वह कक्षा 1 से 8 तक के लिए है अर्थात प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के लिए है ,कुछ किताबें शिक्षकों के लिए भी है, आप सूची में पुस्तकों का नाम देखेंगे तो समझ मे आ जायेगा कि कौन -कौन से बुक बच्चों के लिए है और कौन-कौन से बुक शिक्षकों के लिए है।

LEP बुक का ऑनलाइन एंट्री कैसे करें-

स्टेप 1 . जैसाकि आप किसी ऑनलाइन प्रविष्टि के लिए मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं ,इस बार भी  आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर को ओपन करना है तथा उसके सर्चबार में ssa chhattisgarh टाइप कर सर्च करना है , जिससे छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षा अभियान की वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है। 

आपके सुविधा के लिए इस आर्टिकल के अंत में छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षा अभियान की वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है ,LEP बुक्स की ऑनलाइन एंट्री की पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद ऑनलाइन एंट्री हेतु लिंक के माध्यम से सीधे छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षा अभियान के वेबसाइट में लॉगिन हो सकते हैं। 

स्टेप 2. अब छत्तीसगढ़ सर्व शिक्षा अभियान के वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा , इस  पेज में दायीं ओर चार प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा , UDISE 2019-20 ,LEP book ,tenders ,important web link , आपको उक्त इंटरफेस में से दूसरा इंटरफेस LEP book (new ) पर टैब करना है। 

स्टेप 3. अब पुनः एक पेज खुल जायेगा ,इस पेज में लोगो के साथ  school login और cluster login का इंटरफेस दिखाई देगा ,चूँकि LEP book की जानकारी स्कूल अर्थात शिक्षकों को करनी है ,इस लिए school login  पर क्लिक करना है। 

क्लिक करते ही login का पेज खुल जायेगा , चूँकि आप पाठ्य पुस्तकों की एंट्री के समय लॉगिन हो चुके हैं ,इस लिए आपको आईडी और पासवर्ड की जानकारी होगा , यदि नहीं है तो कोई बात नहीं  शाला का dise code ही login ID तथा प्रधान पाठक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पासवर्ड है ,यदि आप पासवर्ड को लेकर किसी तरह का डाउट है तो अपने नोडल से सम्पर्क कर सकते हैं। 

स्टेप 4. अब LEP बुक की ऑनलाइन एंट्री का पेज खुल जायेगा , इस पेज के उपर भाग में संस्था प्रमुख का नाम तथा शाला का नाम डाइस कोड सहित शो होने लगेगा | इस पेज में LEP book (p/s  m/s ) के अंतर्गत दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा ,जोकि इस प्रकार है -

♦ book distribution in LEP

♦ book distribution report LEP

स्टेप 5. अब पुनः न्यू पेज खुल जायेगा , सबसे पहले आपको वितरण का दिनांक चयन करना है ,इसके बाद कक्षा ,विषय और received का कालम दिखाई देगा , आप विषय वाले कालम में आपके शाला को प्राप्त पुस्तकों के नाम के अन्तिम कालम में yes करना है, यदि कोई बुक यदि आपके शाला को नही मिला है तो उसके सीध में no पर टिक करना है।

अंत मे update पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपके शाला को प्राप्त पुस्तकों की जानकारी पोर्टल पर अपडेट हो जाएगा।

👉Ssa छत्तीसगढ़ के वेबसाइट में जाने के लिए यहां क्लिक करें👈

दोस्तों, आज का यह जानकारी आपको कैसा लगा ,कमेंट के माध्यम से हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें। इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि LEP book की ऑनलाइन एंट्री में शिक्षकों को परेशानी न हो । हम पहले ही बता चुके हैं ,यदि उक्त बुक्स प्राप्त नही हुआ है तो शीघ्र ही प्राप्त हो सकता है ,इस लिए पोर्टल पर एंट्री की प्रक्रिया को जानना जरुरी है |

Post a comment

0 Comments