संविलियन प्राप्त शिक्षकों (सहायक शिक्षक /शिक्षक/व्याख्याता ) का वार्षिक वेतन पर्ची 2020-21 यहां से डाउनलोड करें

नमस्कार साथियों ,आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट shikshaklbnews. com पर एक बार फिर से आपका स्वागत है ,साथियों आज हम आप सभी संविलियन प्राप्त शिक्षकों के लिए आयकर गणना पत्रक भरने हेतु वार्षिक वेतन पर्ची (वित्तीय वर्ष अनुसार ) की जानकारी लेकर आएं हैं ,जिससे आप आसानी अपना आयकर गणना पत्रक भर पाएंगे |


इस आर्टिकल में सहायक शिक्षक,शिक्षक तथा व्यख्याता (एलबी) का वेतन पत्रक आप डाउनलोड कर सकते हैं ,जिससे आपको आयकर गणना पत्रक भरने में आसानी होगी। इससे पहले के पोस्ट हम आयकर गणना पत्रक कैसे भरें , इसकी जानकारी साझा कर चुके हैं ,जिसका लिंक भी नीचे उपलब्ध करा रहे हैं ।इस प्रकार आप वेतन गणना पत्रक भरने और वार्षिक वेतन पर्ची एक ही जगह से प्राप्त कर पाएंगे।


साथियों हो सकता है वार्षिक वेतन पर्ची में आपके विकास खण्ड के हिसाब से कुछ अंतर दिखाई दे, ऐसे में आप चाहें तो इकोश से अपना वित्तीय वर्ष का वेतन पत्रक खुद डाउनलोड भी कर सकते हैं ।वेतन पत्रक डाउनलोड करने का आसान स्टेप वाला लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं।


हम जो वेतन पर्ची उपलब्ध करा रहे हैं ,उसमे आप सहायक शिक्षक,शिक्षक ,व्यख्याता का वार्षिक वेतन पर्ची pdf के रूप में प्राप्त कर सकते हैं ,जिसे प्रिंट कर आयकर गणना पत्रक के साथ अटैच भी कर सकते हैं ,आप चाहें तो उक्त वेतन पर्ची को अपने ddo से सत्यापन भी करा सकते हैं ,इससे आपको और कन्फर्म हो जायेगा कि यह जो वेतन पर्ची है ,वह सहीं है या नही |

उक्त pdf से नियुक्ति के आधार पर आपके लिए जो लागू होता है ,उस वेतन पर्ची में सकल वेतन ,कटौती, मेडिकल,हाउस अलाउंस ,एरियर्स  की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम अपने इस आर्टिकल में सहायक शिक्षक (एलबी) नियुक्ति वर्ष 2007 का विवरण साझा कर रहे हैं जिसके आधार पर आप अपनी नियुक्ति वर्ष के आधार पर विवरण को आसानी से समझ पाएंगे।

एरियर्स की राशि -

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य के कर्मचारियों को जनवरी 2021 में दिए गये एरियर्स की राशि कुछ विकास खंडों में भुगतान किया जा चूका है ,परन्तु कुछ विकास खंडों में भुगतान नही किया गया है , ऐसे में बहुत से शिक्षक को आयकर गणना पत्रक में एरियर्स की राशि को दर्शाने में समस्या हो रही है ,इस आर्टिकल में जो वार्षिक वेतन पर्ची का pdf उपलब्ध कराया जा रहा है ,उसमे एरियर्स की राशि का भी गणना है |

आयकर गणना पत्रक फिल करते समय आपको एरियर्स की राशि के लिए अलग से जानकारी जुटाना नही पड़ेगा ,क्योंकि वेतन पर्ची में ही नियुक्ति के आधार पर एरियर्स का उल्लेख है |

नियुक्ति वर्ष 2007 ,सहायक शिक्षक, बेसिक -28500 (वार्षिक वेतन एरियर्स सहित )

वेतन से प्राप्त सकल आय- 409752

बेसिक - 349200 

महंगाई भत्ता - 41904 

गृह भाड़ा -9048 

चिकित्सा भत्ता -2400 

अन्य -7200 

80 c के तहत कटौती -

बीमा प्रीमियम -

सामान्य भविष्य निधि -39111 

समूह बीमा -3600 

अन्य -1869 

आयकर योग्य वेतन -

( यह वेतन पर्ची जानकारी  के लिए है ,हो सकता आपके DDO से प्राप्त वेतन पर्ची में थोड़ा बहुत अंतर हो ,परन्तु बहुत ज्यादा अंतर नहीं होगा। )


यह जानकारी आयकर गणना पत्रक भरने  लिए बहुत ही उपयोगी है ,कोई भी आपने नियुक्ति वर्ष या  वेतन के बेसिक के आधार पर वार्षिक वेतन पर्ची PDF में से निकाल  सकते हैं ,इस जानकारी को शेयर जरूर करें ,क्योंकि बहुत से शिक्षक वेतन पर्ची के लिए व्हाट्सअप्प ग्रुप में कमेंट कर रहे हैं।

 join our whatsapp groups -


Post a Comment

0 Comments