cgschool.in : पारा क्लास में विद्यार्थी शामिल कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स ,जैसाकि आपको विदित है ,16 जून से नई शिक्षा सत्र की शुरुआत हो चुकी है ,परन्तु कोरोना के कारण बच्चों को शाला बुलाने पर अभी भी प्रतिबन्ध जारी है ,क्योंकि एक्सपर्ट की माने तो आने वाले दिनों में कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है ,इस लिए शासन बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर कोई रिक्स लेना नही चाहती ।


शिक्षामंत्री प्रेम सिंह ने पत्रकारों को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि जब तक बच्चों के लिये स्थिति सामान्य नही हो जाती तब तक बच्चों के लिए शाला नही खोला जाएगा। चूंकि वर्तमान में बच्चों के लिए शाला नही खुलेगा ,इस लिए इस सत्र भी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखने का आदेश जारी किया गया है।

 लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दिनांक 18.06.2021 को जारी आदेश में ऑनलाइन क्लास को अनिवार्य किया गया था ,वहीं मोहल्ला क्लास को ऐच्छिक रखा गया था , परन्तु इसके कुछ दिन बाद पुनः आदेश हुआ जिसमें ऑनलाइन क्लास के साथ ऑफ लाइन क्लास जैसे मुहल्ला क्लास ,लाऊडस्पीकर ,बुलटू के बोल तथा अन्य नवाचारी विधियों को भी अनिवार्य कर दिया गया।

चूंकि ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन क्लास भी लेना जरूरी है, इस लिए पारा क्लास में उपस्थित होने वाले बच्चों को cgschool. in पोर्टल पर दिए गए ऑप्शन पारा क्लास में शामिल करना होगा ताकि शिक्षकों का जवाबदारी तय किया जा सके। 


पारा क्लास में विद्यार्थियों को शामिल करना क्यों है जरूरी-

cgschool. in में पारा क्लास में विद्यार्थियों को शामिल करना इस लिए जरूरी है क्योंकि इससे शिक्षकों की जवाबदारी तय होगी साथ ही साथ यह भी पता चलेगा कि कौन कौन से बच्चे किस शिक्षक के मोहल्ला क्लास में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा शिक्षकों को पारा क्लास में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के आकलन में सुविधा होगी।

पारा से बनाने से पहले ये कन्फर्म करना है-

पारा क्लास बनाने से पहले आपको यह कन्फर्म करना है कि क्या आपने अपने CAC को पारा क्लास का नाम दिए थे ,उसे पोर्टल पर एड कर दिया गया है ,क्योंकि पारा क्लास का नाम भी चयन करना होगा | यदि पारा क्लास बनाने समय पारा क्लास का नाम शो नही होता है तो CAC से सम्पर्क करना है |

पारा क्लास के लिए विद्यार्थियों का नाम -

अब ये सवाल आपके मन में जरुर होगा कि पारा क्लास के लिए कक्षा 1 और 6 के न्यू प्रवेशीय बच्चों का नाम cgschool.in पोर्टल पर आपने जोड़ा ही नही है ,इस लिए पहले बच्चों का नाम पोर्टल पर जोड़ना पड़ेगा | फ्रेंड्स ,हाल ही में आपने shiksha.cg.nic.in पर स्टूडेंट एंट्री किये थे ,वहां से विद्यार्थियों का नाम पारा क्लास के लिए जोड़ दिया गया है ,इस लिए जैसे ही विद्यार्थियों को पारा क्लास में शामिल करने के लिए कक्षा का चयन करेंगे ,विद्यार्थियों की सूची open हो जायेगा | 


पारा क्लास में विद्यार्थी शामिल कैसे करें-

सबसे पहले आपको cgschool. in में जाना है तथा अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाना है ,इसके बाद मेनू के आइकॉन थ्री लाइन पर क्लिक कर शिक्षक के कार्य मे जाना है ,फिर शिक्षक के कार्य के अंतर्गत पारा क्लास में विद्यार्थी जोड़े पर क्लिक करना है।


अब पारा क्लास में शिक्षक और विद्यार्थी जोड़ें का पेज open हो जाएगा , यदि आप मोबाइल से विद्यार्थियों को पारा क्लास में शामिल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इस पेज को desktop मोड में कर लेना है। इसके लिए सक्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार राइट साइड में दिए थ्री डॉट पर क्लिक कर desktop पर क्लिक करना है ,जिससे मोबाइल का स्क्रीन कम्प्यूटर क्रीन की तरह बदल जायेगा।


अब सबसे पहले पारा क्लास का नाम चयन करना है ,फिर शिक्षक के नाम पर चेक मार्क लगाना है ,उसके बाद कक्षा का चयन करना है और खोजें पर क्लिक करना है जिससे चयन किये गए कक्षा के सभी विद्यार्थियों का नाम शो होने लगेगा ,आप जिन विद्यार्थियों को अपने पारा क्लास में शामिल करना चाहते हैं ,उनके नाम पर टीक करते जाना है ,फिर नेक्स्ट के आइकॉन पर क्लिक करना है ,जिससे चयन किये गये विद्यार्थियों का नाम राईट साइड में सेलेक्ट होकर शो होने लगेगा | अंत मे सुरक्षित करें पर क्लिक करना है।


अलग -अलग कक्षा के विद्यार्थियों को अपने पारा क्लास में शामिल कर सकते हैं-

कहीं कही शिक्षक कक्षावार पारा क्लास ले रहे हैं तो कहीं एक ही पारा के सभी कक्षा के विद्यार्थियों को एक साथ पढा रहे हैं ऐसे में आप अलग -अलग कक्षा के विद्यार्थियों को भी आप अपने पारा क्लास में शामिल कर सकते हैं ,बस आपको कक्षा चयन करना है और आपके पारा क्लास से सम्बंधित विद्यार्थियों के नाम पर टीक लगाकर सुरक्षित करना है। 


ऑफलाइन क्लास लेने वाले शिक्षकों को पारा क्लास बनाना अनिवार्य है ,इस लिए सभी शिक्षकों तक इस जानकारी को शेयर जरुर करें ,यदि पारा क्लास बनाने में कोई परेशानी होती है तो आप नीचे दिए कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर भेजें | पारा क्लास का उपस्थिति दर्ज करने से जुडी जानकारी हम अपने अगले पोस्ट में साझा करेंगे ,उससे पहले आप पारा क्लास बना सकते हैं |

Post a Comment

3 Comments

  1. शिक्षक का नाम कैसे जोडे सर

    ReplyDelete
  2. शिक्षक का नाम कैसे जोडे सर

    ReplyDelete
    Replies
    1. शिक्षक का नाम cac लॉग इन से जुड़ पायेगा अतः cac से सम्पर्क करें

      Delete