बेसलाइन आकलन की एंट्री हेतु cg school.in पोर्टल में किया गया अपडेट

जैसा कि आप सभी को विदित है ,सत्र 2021-22 हेतु आकलन के तरीकों में बदलाव किया गया है, जिसके अंतर्गत  कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों का तीन आकलन (बेसलाइन ,मिडलाइन और एन्डलाइन )तथा 5 इकाई मूल्यांकन लिया जाना है। तीन आकलन में से बेसलाइन आकलन हेतु राज्य कार्यालय द्वारा समय भी निर्धारित कर दिया गया है।

राज्य कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार 28 अगस्त से 10 सितंबर 2021 के बीच पूरे राज्य में बेसलाइन आकलन लिया जाना है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बेसलाइन आकलन हेतु राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद रायपुर द्वारा प्रश्नपत्र स्कूलों को भेजा जाएगा। स्कूलो में उत्तर पुस्तिका तैयार कर आकलन लिया जाएगा,आकलन के पश्चात् प्राप्तांकों का ऑनलाइन एंट्री भी करना होगा |

 बेसलाइन टेस्ट हेतु प्रश्न पत्र इस प्रकार होंगे-

कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के लिए प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में कुल 3 खंड होंगे, जिसमें से खंड 'अ'  में 10 प्रश्नों के लिए 30 अंक, खंड 'ब' में 4 प्रश्नों के लिए 12 अंक, खंड 'स' में 3 प्रश्नों के लिए 8 अंक निर्धारित रहेगा।  वही कक्षा दो में खंड 'अ' और 'ब'  तथा कक्षा 1 के प्रश्न पत्र में कोई खण्ड नहीं होंगे।

आकलन के पश्चात अंको को पोर्टल पर करना होगा अपलोड-

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं बेसलाइन , मिडलाइन और एंडलाइन जो आकलन होना है ,उसके प्राप्तांकों की एंट्री cg school.in पोर्टल पर किया जाना है , फिलहाल बेसलाइन आकलन के प्राप्तांकों की एंट्री पोर्टल पर करनी है, इसके लिए पोर्टल पर बेसलाइन आकलन का ऑप्शन पोर्टल जोड़ दिया गया है।

बेसलाइन आकलन की एंट्री पोर्टल पर कैसे करें-

➤सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में cg school.in टाइप कर सर्च करना है, जिससे पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको लॉगिन पर क्लिक करना है लॉगिन पर क्लिक करते ही आईडी और पासवर्ड सबमिट करने का ऑप्शन खुल जाएगा ,आपको अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन हो जाना है । 

चूँकि आप पिछले दो सालों से पढ़ई तुंहर दुवार पोर्टल पर काम कर रहे हैं ,इस लिए आपको लॉग इन तथा बेसलाइन आकलन की एंट्री में ज्यादा परेशानी नही होगी |

➤लॉगइन होने के पश्चात आपको  मेनू के आईकॉन (थ्री लाइन) पर  क्लिक करना है । क्लिक करते ही शिक्षक के कार्य का ऑप्शन दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है इसके पश्चात शिक्षक के कार्य के अंतर्गत तीसरे नंबर के विकल्प विद्यार्थी पर क्लिक करना है।

➤विद्यार्थी पर क्लिक करते ही  एक न्यू ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा, आपको इन विकल्पों में से बेसलाइन टेस्ट एंट्री पर क्लिक करना है।

➤अब एंट्री हेतु पोर्टल में ऑप्शन शो होने लगेगा ,सबसे पहले आपको कक्षा ,सेक्शन और विषय का चयन करना है ,जिससे विद्यार्थी पोर्टल पर एंट्री किये गये विद्यार्थियों की सूची शो होने लगेगी |  आप जिस विद्यार्थी के प्राप्तांकों का एंट्री करना चाहते हैं ,उसके  के नाम के शुरू में दिए गये डिब्बे पर चेकमार्क करना है ,जिससे संबधित विद्यार्थी के प्राप्तांक वाला कालम एडिट हो जायेगा ,फिर आप प्राप्तांकों की एंट्री कर सकते हैं |

👉बेसलाइन आकलन की ऑनलाइन हेतु यहाँ क्लिक करें 👇

इसी प्रकार बारी -बारी से सभी बच्चों का एंट्री करना है | इस जानकारी को अधिक से अधिक शिक्षकों तक शेयर जरुर करें | यदि किसी प्रकार की समस्या होती है तो आप नीचे दिए गये कमेन्ट बॉक्स में अपनी समस्या हमसे साझा कर सकते हैं |

Post a Comment

1 Comments