शिक्षकों को इस तिथि तक कराना होगा वैक्सीनेशन

shikshaklbnews- शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है , जिसके मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा शिक्षकों के वैक्सीनेशन के लिए तिथि तय की गई है तथा राज्य से अनुरोध किया गया है कि सभी राज्यों में उक्त निर्धारित तिथि के अंदर शिक्षकों का वैक्सीनेशन शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि सभी राज्य शिक्षकों के वैक्सीनेशन को प्राथमिकता के क्रम में रखते हुए शीघ्र ही वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लें ।


ज्ञात हो कि विगत 2 वर्षों से स्कूलों के पट बंद है । देश में कोरोना की स्थिति में  हो रही सुधार को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों द्वारा शाला खोलने का निर्णय लिया गया है।  चूंकि देश में कोरोना की स्थिति में लगातार सुधार हो रही है ,इसलिए भारत सरकार चाहती है कि पूरी तरीके से स्कूल खोलने से पहले शिक्षकों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हो , उसके बाद ही शाला खुले।

इसे भी पढ़ें - नये नियम के तहत ले सकते हैं दो पेंशन का लाभ 

ज्यादातर शिक्षकों का हो चुका है वैक्सीनेशन-

शिक्षकों के वैक्सीनेशन की बात करें तो अधिकांश राज्यों में ज्यादातर शिक्षकों को पहला डोज या दूसरा डोज लग चुका है , क्योंकि कई राज्य ऐसे हैं ,जहाँ स्कूलों का संचालन शुरू हो चूका है , इस लिए शिक्षकों के वैक्सीनेशन को प्राथमिकता दिया गया है , परंतु अभी भी बहुत से शिक्षकों का वैक्सीनेशन होना बाकी है।

 इस तिथि तक शिक्षको कराना होगा वैक्सीनेशन-

इसे भी पढ़ें - छात्रा से चम्पी कराते शिक्षक का विडियो वायरल, शिक्षक सस्पेंड 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों को कोरोना वैक्सीन जारी करने के साथ ही कहा है कि सभी शिक्षकों वैक्सीनेशन के क्रम में प्राथमिकता देते हुए 5 सितंबर शिक्षक दिवस तक वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लें।

वैक्सीन की कमी सबसे बड़ी समस्या-

एक्सपर्ट की माने तो आगामी कुछ महीनों में कोरोना का तीसरा वेरिएंट आ सकती है । ऐसे में कोरोना वैक्सीन की कमी एक नई समस्या को जन्म दे सकती है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा वैक्सीनेशन हेतु जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है ,वैक्सीनेशन का कार्य है उससे काफी पीछे चल रही है ।

इसे भी पढ़ें- 12 वीं पास छात्र केन्द्रीय छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु आवेदन शीघ्र करें 

 भेजा जा चुका है  दो करोड़ अतिरिक्त वैक्सीन की डोज-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार इस बार राज्यों को जो वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है ,उसके अतिरिक्त दो करोड़ डोज ज्यादा उपलब्ध कराया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट को माध्यम से जानकारी देते हुए  ट्वीट किया है कि इस बार हमने राज्य से अनुरोध किया है कि शिक्षकों के वैक्सीनेशन को प्राथमिकता के क्रम में रखते हुए शीघ्र ही वेक्सिनेशन का कार्य पूरा कर लिया जाए।

Post a Comment

0 Comments