कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का पुनः बेसलाइन आकलन का निर्देश.........समय -सारणी जारी हुआ

shikshaklbnews रायपुर- लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए बेसलाइन आकलन में गंभीर विषमता को देखते हुए पुनः बेसलाइन आकलन आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, इस संबंध में समस्त संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग, छत्तीसगढ़ तथा समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, छत्तीसगढ़ को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा दिनांक 22 .09. 2021 को जारी निर्देश के अनुसार दिनांक 15.09. 2021 को बेसलाइन आकलन के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित किया गया था, जिसमें पाया गया कि पूरे प्रदेश में लगभग 32.5% बच्चों का ही आकलन हो पाया है। वहीं केवल 50% शिक्षकों ने ही आकलन की ऑनलाइन प्रविष्टि की है।

बेसलाइन आकलन पुनः आयोजित करने का मुख्य कारण-

आकलन के संबंध में आयोजित राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक के अनुसार केवल 32.5% बच्चों का आकलन हो पाया है। वही केवल 50% शिक्षकों ने ही आकलन की ऑनलाइन प्रविष्टि की है। अभी तक जो ऑनलाइन प्रविष्टि की गई है ,उसके अनुसार लगभग 76% बच्चों को उनके कक्षा के स्तर के अनुरूप दिखाया गया है । इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय का मानना है, कि कोविड-19 के कारण स्कूल पिछले 2 सालों से बंद था, ऑफलाइन कक्षा का संचालन सही तरीके से नहीं हो पाया है, ऐसे में आकलित आधे से अधिक बच्चे अपने कक्षा अनुरूप स्तर पर कैसे हो सकते हैं।

बेसलाइन आकलन पुनः आयोजित करने हेतु समय -सारणी -

25 से 29 सितंबर 2021 तक राज्य में बेसलाइन आकलन  हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा। पूर्व में दिए गए प्रश्न पत्रों का उपयोग करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों का आकलन किया जाएगा| इस अभियान में पूर्व में आकलित बच्चों को भी शामिल करते हुए उनका भी पुनः आकलन किया जाएगा।

संकुल स्तर पर होगी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच-

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार आकलन के पश्चात संकुल स्तर पर शिक्षकों का बैठक बुलाया जाएगा इसमें संकुल प्रभारी और संकुल समन्वयक एक विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दूसरे विद्यालय के शिक्षकों से कराएंगे। शाला संचालन प्रभावित ना हो इसके लिए आधे-आधे शिक्षकों संकुल में बुलाकर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराई जाएगी।

कक्षा 1,2,3 तथा 6 के बच्चों के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 30 सितंबर 2021 को तथा 1 अक्टूबर 2021 को कक्षा चार, पांच ,एवं सात ,आठ के बच्चों के उत्तर पुस्तिकाओं का आकलन संकुल स्तर पर किया जाएगा ।

संकुल स्तर पर ही की जाएगी आंकड़ों की ऑनलाइन प्रविष्टि-

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के पश्चात डाला संचालन को प्रभावित किए बिना ही आधे-आधे शिक्षकों को संकुल स्तर पर बुलाकर दिनांक 4 एवं 5 अक्टूबर 2021 को अपनों की प्रविष्टि पूर्ण कराई जाएगी होटल में अंकों की प्रविष्टि में सुधार हेतु एडिट का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया गया है।

संकुल समन्वयक तथा संकुल प्रभारी को दायित्व-

आकलन से जुड़े समस्त कार्यों का दायित्व संकुल प्रभारी एवं संकुल समन्वयक को दिया गया है ,जिस संकुल के 95% से कम बच्चों के आकलन की प्रविष्टि होगी, उस संकुल के प्रभारी एवं संकुल समन्वयक पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात कही गई है।

संभाग एवं जिले की होगी राज्य स्तर पर पुनः समीक्षा-

cg school.in पोर्टल पर आंकड़ों की प्रविष्टि के पश्चात पुनः संभाग एवं जिले के परफारमेंस का राज्य स्तर पर समीक्षा की जाएगी। समस्त संभागीय संयुक्त संचालक एवं  जिला शिक्षा अधिकारी को इस कार्य को पूरी गंभीरता के साथ करने का निर्देश दिया गया है, साथ ही पूरी प्रक्रिया का सघन मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित करने को कहा गया है। सभी उत्तर पुस्तिकाओं को संबंधित शाला में अवलोकन एवं फॉलोअप गतिविधि के लिए सुरक्षित रखने का भी निर्देश दिया गया है।

👉अधिक जानकारी के लिए आदेश का पीडीऍफ़ डाउनलोड करें👇 click here

समय-समय पर आयोजित की जाएगी आकलन की समीक्षा बैठक-

राज्य द्वारा समय-समय पर आकलन की ऑनलाइन समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी इसमें संभागीय संयुक्त संचालक एवं जिला शिक्षा अधिकारी को अनिवार्यता शामिल होना होगा ताकि डेटा का विश्लेषण एवं निष्कर्ष के आधार पर संभाग तथा जिले स्तर पर आवश्यक सुधार किया जा सके।

Post a Comment

0 Comments