दीवाली पर मिलेगा शेष 11 % महंगाई भत्ता -मुख्यमंत्री

रायपुर - केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ते का आदेश जारी करने के बाद से प्रदेश में लंबित महागाई भत्ता जारी करने की मांग कर्मचारी संगठनों द्वारा किया जा रहा था , इसी क्रम में लंबित महंगाई भत्ते की मांग को लेकर 3 सितंबर को अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के बैनर तले एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम रखा गया था,जिससे पूरे प्रदेश में शासकीय कार्यालयों के साथ-साथ मंत्रालय में भी कामकाज ठप हो गए थे। 

एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम के अगले ही दिन अर्थात 4 सितंबर 2021 को  छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री से मुलाकात कर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग की गई।  छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से चर्चा के उपरांत मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% वृद्धि की घोषणा की गई।

इसे भी पढ़ें -शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 हेतु तिथि तय 

5% DA की घोषणा से कहीं खुशी, कहीं निराशा-

मुख्यमंत्री के द्वारा शासकीय सेवकों के महंगाई भत्ते में 5% वृद्धि के साथ ही प्रदेश के अलग-अलग जिलों से अधिकारी-कर्मचारी संगठनों की मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है। फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने महंगाई भत्ते में वृद्धि और अधिकारी-कर्मचारियों के हित में अनुकंपा नियुक्ति के प्रावधानों में शिथिलता लाने के लिए मंत्री मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है। वहीं अन्य राज्यों में महंगाई भत्ते में 28% की वृद्धि के आदेश के साथ ही राज्य के कर्मचारियों को भी भरोसा था, कि छत्तीसगढ़ में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28% किया जाएगा परंतु ऐसा नहीं हुआ।  महंगाई भत्ते में केवल 5% का विरोध किया गया है इससे कर्मचारियों में हताशा है।

इसे भी पढ़ें - अब इस जिले में जारी हुआ समयमान का प्रस्ताव भेजने का आदेश 

शेष 11% लंबित महंगाई भत्ता दिवाली में देने का वादा-

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध दैनिक अखबार में प्रकाशित खबर की मानें, तो मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य कर्मचारियों के डीए में 5% वृद्धि की घोषणा की गई,  साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल से शेष 11% लम्बित महंगाई भत्ता दिवाली पर कर्मचारियों को देने का वादा किया है।  हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई हैं।

इसे भी पढ़ें - निम्न पद से उच्च पद मामले में माननीय हाई कोर्ट के निर्णय के बाद कार्यवाही शुरू हुआ

लगभग 4 लाख शासकीय सेवकों को मिलेगा लाभ-

मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% वृद्धि की घोषणा के साथ ही राज्य के कर्मचारियों को 12% महंगाई भत्ते के स्थान पर अब 17% महंगाई भत्ता मिलेगा । वहीं 11% शेष महंगाई भत्ता यदि दिवाली पर कर्मचारियों को दिया जाता है तो राज्य के कर्मचारी को 28% महंगाई भत्ता मिलने लगेगा। इसका लाभ प्रदेश के लगभग 4 लाख शासकीय सेवकों एवं 1लाख 25 हजार पेंशनरों को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें -बिना प्रांताध्यक्ष के सहायक शिक्षकों ने राजधानी में दिया दम 

सहायक शिक्षकों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन पर किया भरोसा (इतना इंतजार किये तो हैं तो तीन महीने और सही')-

वहीं सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में टीम गठित करने के और तीन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आश्वासन के बाद सहायक शिक्षकों ने कहा है, कि उन्हें मुख्यमंत्री पर पूरा भरोसा है यदि हम लोग वेतन विसंगति के लिए इतने समय से इंतजार करते आ रहे हैं ,तो 3 महीने और सही।

शिक्षक दिवस के अवसर पर CMO छत्तीसगढ़ के  फेसबुक पेज पर सैकड़ों शिक्षकों ने कमेंट कर कहा ,कि उन्हें मुख्यमंत्री पर पूरा विश्वास है कि वे वेतन विसंगति के मुद्दे पर जरूर ठोस निर्णय लेंगे। लम्बे समय से वेतन विसंगति दूर करने के लिए इंतजार करते आ रहे हैं, तो 3 महीना और सही।

join our whatsapp groups:-




Post a Comment

0 Comments